अगर आपको ऐसे सांप दिखाई दें तो साबधान हो जाएँ

Must read



दोस्तों सांप के नाम से ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं और सांप को देखकर डरना तो लाज़मी है। पर क्या आप जानते हैं की करीब 2500 प्रजातियों में से मात्र 500 प्रजातियां ही जहरीली होती है। लेकिन जानकारों के अलावा किसी का सिर्फ इन्हे देख कर बता पाया संभव नहीं है की सांप जहरीला है या नहीं। आज हम आपको बताने जा रहे है 5 अनोखे और इंट्रेस्टिंग सांपों के बारे में जो साँपों के प्रति हमारे डर को खत्म कर देगा।

1. Hognose Snake  


हर जीव अपनी रक्षा करना जनता है, फिर चाहे इंसान हो या जानवर, सबके पास कोई तरकीब या टट्रिक होती है। उत्तरी अमेरिका में और कनाडा में पाया जानेवाला हॉगोज साँप भी बेहद दिलचस्प साँप है। ये अजीब सा दिखनेवाला साँप जहरीला नहीं है इसीलिए खुद को बचाने के लिए ये नाग जैसे फण उठाकर डसने की एक्टिंग करता है। खतरा नहीं टलने पर ये एक गोला बनाकर उल्टा लेटकर मुंह खोलकर जीभ बाहर कर देता है। मारा हुआ समझकर जैसे ही दुश्मन चला जाता है, ये फिर अपने असली रूप में आ जाता है। इस साँप को तो ऑस्कर मिलना चाहिए।

2. Flying Snake


अगर आप सोचते हैं की साँप ज़मीन और पानी में ही मिलते हैं, तो आपको मिलना चाहिए इस सुपर स्नेक से जो सच में उड़ सकते हैं। एशिया में पाये जानेवाले ये साँप जहरीले तो होते हैं, लेकिन छोटे शिकार जैसे मेंढक, गिरगिट इत्यादि के लिए। मनुष्य पर इसका जहर अधिक प्रभावशाली नहीं है। ये पेड़ की ऊंची टहनी से लंबी छलांग लगाते हैं जिससे ये हवा में उड़ते हुए नज़र आते हैं। यदि आप जंगल का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो ज़मीन के साथ-साथ ऊपर भी ध्यान रखिएगा, जाने कब कहाँ से उड़ता हुआ साँप आ जाए।

3. Common Egg Eater


नाश्ते में अंडे तो कई लोग खाते हैं, लेकिन क्या आप पूरे दिन सिर्फ अंडे खा सकते हैं? वैसे एक साँप है जो ये काम बड़े मज़े से करता है। अफ्रीका के रगिस्तान में पाये जानेवाले Common Egg Eater ज़मीन का साँप है। ये घोसलों से अंडे चुराकर साबुत निगल सकता है और फिर अंडे को खाकर उसका शैल उगल देता है। हजारों साल लगे इसे इस काला में माहिर होने में।

4. Pseudocerastes


इस स्यूडोसेरेटेड साँप को देखकर आप सोचेंगे, “इसकी पुंछ पर मकड़ी क्या कर रही है”? तो सावधान हो जाइए, ये कोई मकड़ी नहीं बल्कि साँप की पुंछ ही है। दक्षिण एशिया में पाये जानेवाला ये साँप वाइपर प्रजाति का है जिसके सिर पर दो सींग नुमा उभार है। ये चट्टानों और झड़ियों में छिपकर अपनी पुंछ बाहर कर देता है। मकड़ी समझकर जैसे ही कोई चिड़िया या छोटा जीव पास आते हैं, साँप का निवाला बन जाते हैं। ये भी शिकार की एक इंट्रेस्टिंग ट्रिक है।

5. Atractaspis  


ये है एक छोटी मुसीबत। अफ्रीका में पाया जानेवाला ये अट्रैक्टेस्पीस साँप मात्र 70cm लंबा है लेकिन मनुष्यों के लिए मौत है। ये ज़्यादातर ज़मीन के अंदर रहना पसंद करते हैं और चूहे ये अन्य छोटे जीव पर पलते हैं। क्यूंकी ये अधिकतर ज़मीन के अंदर रहते हैं, इनका जबड़ा ज्यादा नहीं खुल पता, लेकिन ये कसर इसके जहरीले दाँत पूरी कर देते हैं। एक बार काटने पर मौत निश्चित है।

तो दोस्तों ये थे कुछ अनोखे और दिलचस्प साँप। अगर आपको ऐसे ही सांप कही दिखाई दे तो साबधान रहें। दोस्तों अगर आपके पास भी ऐसे किसी अनोखे साँप की जानकारी है तो हमारे साथ कमेंट करके शेर करें। इसके साथ ही आप हमारी पोस्ट को शेयर भी करें।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology