अगर आपमें भी ये आदतें हैं तो सफलता आपके कदम चूमेगी

Must read



अच्छी वाली बुरी आदतें

किसी भी काम को रेगुलर करते रहने से वह हमारी आदत बन जाती है जिसको हम फायदे या नुकसान के अनुसार अच्छी या बुरी की श्रेणी में दाल सकते हैं। लेकिन यदि हम कहें की कुछ ऐसी भी आदतें हैं जो बुरे की श्रेणी में हैं लेकिन कुछ हद तक अच्छी होती हैं। यानि एक सीमा के अंदर हर काम लाभकारी ही होती हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वे बुरी आदतें जो असल में आपके लिए अच्छी हैं जिनसे सफलता आपके कदम चूम सकती है –

चुगली और गपशप करना (Gossip)

आप सोचेंगे भला चुगली और गप्पे मारना करना कब से अच्छ हो गया। वो ऐसे की चुगली करने वाले इस काम में भरपूर आनंद तो लेते ही हैं, साथ ही ये मानसिक तनाव भी कम करता है। लोग अच्छे Listener भी बनते हैं और इसमे जासूसी करने के साथ ही दिमाग की कसरत भी अच्छी-ख़ासी हो जाती है।

ना नहाना (Don’t Bath)

चौंकिए मत, ये बात अब साबित हो चुकी है कभी-कभी नहीं नहाने से कोई नुकसान नहीं। वैसे एक स्वस्थ और Hygienic शरीर के लिए ये आवश्यक है की आप रोज़ अच्छे से नहाएँ लेकिन कई ऐसे शोध के नतीजे सामने आए हैं जिनके अनुसार रोज़ नहाने से हम अपने त्वचा को नमी देने वाले कण भी धो देते हैं और फिर हमे केमिकल युक्त Products का सहारा लेना पड़ता है। तो सप्ताह में एक बार तो नहाने से छुट्टी कर ही लीजिये।




अधिक नींद (More Sleep)

भागदौड़ से भरे जीवन में कुछ पल आराम के अवश्य होने चाहिए, और नींद से बेहतर आराम भला क्या होगा। पूरे सप्ताह की थकावट लोग अकसर वीकेंड में सोकर निकलते हैं। हो सकता है कुछ के लिए ये बुरी आदत हो, लेकिन असल में इससे न सिर्फ हमारी उम्र बढ़ती है बल्कि अच्छी नींद के अभाव में होने वाले मोटापे, हार्ट अटैक का खतरा और मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है। जो लोग अलार्म बजने के बाद थोड़ा और सो लेते हैं, उनकी याद्दाश्त, Concentration और लर्निंग एबिलिटि में भी वृद्धि होती है।

गुस्सा (Anger)

गुस्सा वैसे तो आपको चिड़चिड़ा बनाता है और दुनिया भर में लोग Anger Management की दुकान खोले बैठे हैं, क्यूंकी इन्हे ग्राहक भी खूब मिल रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गुस्सा करना कुछ हद तक अच्छी बात होती है। अंदर ही अंदर किसी बात से परेशान रहने पर अचानक गुस्सा होना स्वाभाविक है और लाभकारी भी। इससे अंदर की भड़ास, हिचक और चिड़चिड़ाहट बाहर निकल जाती है जिसके बाद आप हल्का महसूस करते हैं।

कॉफी (Coffee)

डॉक्टरों की माने तो कॉफी में Caffeine होता है और ये सेहत के लिए नुकसानदेह है। लेकिन नियंत्रित मात्र में लेने पर कॉफी वाकई फायदेमंद होती है, और ये हम नहीं, रिसर्च बताती हैं। रोज़ एक से दो कप कॉफी लेने से किडनी में स्टोन कभी नहीं होंगे और ये Metabolism को भी बढ़ता है जिससे मोटापा नहीं होता। अन्य रिसर्च की माने तो जो महिलाएं दिन में 1 कप कॉफी भी लेती हैं तो वे तनाव से मुक्त रहती हैं।

तो आपकी वह कौन सी आदत है जो दुनिया की नज़रों में बुरी है लेकिन आपके लिए अच्छी? हमे कमेंट बॉक्स में बताएं।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology