अद्भुत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हिंदी में Amazing Guinness World Record in Hindi

Must read




हर व्यक्ति का सपना होता है कि वो दुनिया भर में प्रसिद्ध हो जाए और वो जहाँ भी जाए सभी उसकी तारीफ़ करें। ये सब कुछ एक पल में पाने का तरीका है उतूबे पर एक बेकार सा म्यूज़िक Post डालना। अरे नही नही मैं तो मज़ाक कर रहा था। ये सब कुछ पाने का तरीका है, कुछ ऐसा कर दिखाना जिसे पहले किसी ने नही किया हो, और दुनिया भर के रिकॉर्ड्स की किताब यानी क़ि गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लेना। तो नमस्कार दोस्तों MACHOO FACT WEBSITE के इस आर्टिकल पर हम आपको बताने वाले हैं कुछ बड़े ही अनोखे और हैरतअंगेज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बारे में जो गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हैं—

1. सबसे लंबे समय तक साँस रोकने का रिकॉर्ड

दोस्तों आप अपनी साँस कितनी देर तक रोक सकते है? 2 से 3 मिनिट तक? और अगर आपने कोई खास ट्रैनिंग ली है तो ज़्यादा से ज़्यादा 9 मिनिट तक। इससे ज़्यादा समय तक सांस रोकना हमारे लिए संभव नही है क्योंकि हमारा शरीर ऑक्सिजन के बिना इतने समय तक नही रह सकता। लेकिन स्पेन के एलेक्स सेगुरा (Aleix Segura) के लिए तो ये कुछ भी नही है। 26 फ़रवरी 2016 में एलेक्स सेगुरा ने 24 मिनिट 3 सेकेंड और 45 मिली सेकेंड तक अपनी साँस रोककर गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया। कई सालों की प्रेक्टिस के बाद एलेक्स ने अपने शरीर को इस तरह ढाल लिया है कि वे इतने समय तक बिना साँस लिए रह सकते हैं। दोस्तों आपसे से प्रार्थना करता हूँ की आप ऐसे स्टंट घर पर दोहराने की कोशिश न करें।

2. रस्सी कूदकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

 

रस्सी कूदने की बात सुनकर बचपन के दिन याद आ जाते है। क्यों सच कह रहा हूँ न? रस्सी कूदने में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना कुछ ऐसा है जिसे कोई भी कर सकता है। अरे मेरा मतलब है कोशिश… इसकी कोशिश कोई भी कर सकता है। स्क्रीन पर दिख रहा Photo 2011 का है, जब चीन के ज़्यूवांग (Jhuang) प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाली वांग ज़ू-ऑक्सिन (Wang Zhuoxin) ने एक-साथ 110 रस्सियों के ऊपर 112 बार कूदकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। इस रिकॉर्ड को तोड़ने में उनकी मदद उनके साथियों ने की जो 55-55 के घेरे में दोनो तरफ खड़े थे और एक-साथ रस्सियों को घुमा रहे थे। इस बेमिसाल एकता के साथ ये रिकॉर्ड बनाना आसान बात तो बिल्कुल भी नही है। वैसे आपको बता दूं इससे पहले ये रिकॉर्ड चीन की ही मा लियांग (Ma Liang) के पास था, जिसने लगातार 90 बार रस्सी कूदी थी।

3. इंसान के शरीर पर मधुमक्खियों का ढेर

अगर आपको कभी मधुमक्खी ने काटा है तो आप इस दर्द को समझ सकते है। छोटे से लेकर बड़े तक सभी इसके ख़तरनाक डॅंक से दूर भागते हैं। लेकिन आपको जान के हैरानी होगी कि इटली के एक टीवी शो में चीन के रुआन लियांग-मिंग (Ruan Liangming) ने अपने पूरे शरीर को मधुमक्खियों से धक लिया था और ये सभी मधुमक्खियाँ जिंदा थीं…। रुआन ने करीब 64 किलो मधुमक्खियों को अपने शरीर पर रखा जो कि एक गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस ढेर में लगभग साढ़े छः लाख मधुमक्खियाँ थी। इस जानलेवा कारनामे को करने के लिए सालों की प्रेक्टिस करनी होती है। रुआन लियांग-मिंग मधुमक्खियों के व्यवहार से अच्छी तरह परिचित थे और वो जानते थे कि मधुमक्खियाँ तब तक उन्हे कोई नुकसान नही पहुँचाएँगी जब तक उन्हे रुआन से कोई ख़तरा महसूस नही होता।

4. पेराग्लाइडिंग करते हुए गुलाटी मारना

दोस्तों हममे से ज़्यादातर लोग तो ज़मीन पर भी ठीक से फ्लिप नही मार सकते लेकिन स्पेन के पेराग्लाइडर (Paraglider) हॉरेसियो लॉरेंस (Horacio Llorens) ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसको करने का ख्वाब देखने में भी डर लगता है। हॉरेसियो ने पेराग्लाइडर पहनकर आसमान में 19,700 फीट ऊपर से छलाँग मारी और हवा में लगातार 568 बार गुलाटी खाई। ये हैरतअंगेज़ कारनामा इससे पहले कोई नही कर सका था। हॉरेसियो के सामने एक नही बल्कि बहुत सारी चुनौतियाँ थीं जैसे कि हवा के बहाव के विपरीत पेराग्लाइडर को मोड़ना, गुरुत्वाकर्षण शक्ति से निपटना और सबसे बड़ी बात इतना सब कुछ करने के बाद जिंदा ज़मीन पर लौटना। लेकिन हॉरेसियो लॉरेंस के अदम्य साहस के सामने कोई भी चुनौती नही टिक पाई।

5. सुई में धागा डालकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

क्या आपकी माँ ने कभी आपसे कहा कि बेटा थोड़ी इस सुई में धागा डाल दो। ज़रूर कहा होगा और इसके बाद आपका मुँह भी बन गया होगा क्योंकि ये काम करना किसी को भी पसंद नही है। अगर आपको हाथ से सुई में धागा डालने में परेशानी होती है तो मुँह से ये काम करना तो संभव ही नही है और वो भी बिना देखे। लेकिन क्या आपको पता है चीन के वान फ़ुक़ूआन (Wan Fuquan) ने एक टीवी शो में ये कारनामा करके दिखाया और एक-दो नही एक-साथ 44 सुइयों में धागा डाला और वो भी बिना देखे सिर्फ़ एक मिनिट में। इस आर्टिकल में आप देख सकते हैं कि किस तरह उन्होने अपने मुँह में एक लाल धागा डाला और बिना देखे सुई में धागा डालते गये। दोस्तों इस व्यक्ति की बेमिसाल तकनीक और टॅलेंट के लिए एक शेयर तो बनता है यार।

तो ये थे कुछ बहुत ही अनोखे और हैरतअंगेज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड।
दोस्तों मुझे लगता है क़ि हर व्यक्ति के अंदर कुछ न कुछ टॅलेंट तो ज़रूर होता है और आपके अंदर भी ज़रूर होगा। आपको बस उसे ढूँढना है और मेहनत करते रहना है। क्या पता एक दिन आपका भी नाम गिनीस वर्ल्ड रिकॉर्ड में हो।

आर्टिकल अच्छा लगे तो कमेंट और शेयर करना न भूलें। और इसके साथ ही अगर आप हमारी वीडियो देखना चाहते हैं तो आप हमारे Youtube चैनल Machoo Facts को सबस्क्राइब कर सकते हैं।

धन्यवाद।।।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology