अनोखे टायर जो आपके होश उड़ा देंगे 5 Strange Tyre Wheels

Must read



अनोखे टायर जो आपके होश उड़ा देंगे

अनोखे टायर जो आपके होश उड़ा देंगे – हम इंसान प्रगति कर रहें हैं और हमारी प्रगति निर्भर करती है, इन गोल पहियों पर। एक जगह से दूसरी जगह जाना आसान बात नहीं होती। उसके लिए हमें ट्रांस्पोर्टेशन की बहुत सारी चीजों को इस्तेमाल करना पड़ता है, जैसे हमारी कार या फिर बाईक लेकिन इनमें जो सबसे ज्यादा इम्पोर्टेट होता है, वह है उसका टायर। जो कि एक जगह से दूसरी जगह जाने में सबसे ज्यादा जरूरी होता है। तो आज हम आपको 5 मजबूत और अलग दिखने वाले टायर्स दिखाने वाले हैं। जिन्हें देखने के बाद आप सोचने लगेगे कि भाई ऐसे भी टायर होते हैं क्या।

पोलारिस टेरेन आर्मर्ड टायर (Polaris Terrain Armored Tyre)

पोलारिस टेरेन आर्मर्ड टायर जो दुनिया के अन्य किसी भी टायर्स से ना केवल सख्त हैं बल्कि ये टायर्स कभी पंचर नहीं होते या यू कहें कि इनका इजाद ऑफ रोड ड्राईविंग के लिए ही हुआ है। सैलुलर स्ट्रैक्चर की बजह से इसको गोली मारकर भी पंचर भी नहीं कर सकते और तो और एक टैस्ट के दौरान इसको 50 गेज शेष भी दिया गया तब भी इस टायर का कुछ भी नहीं बिगडा, जो सच में कमाल की बात है।

मिशेलिन एक्स-ट्वेल टर्फ टायर (Michelin X-Tweel Turf Tyre)

इस टायर को आप फ्यूचर का टायर भी बोल सकते हैं। देखने में तो ये ऐसा लगता है कि जैसे की कोई ब्लेड वाली चीज हो। साथ ही यह टायर किसी भी तरह से नार्मल टायर से नहीं मिलता। उनसे यह काफी मजबूत और अपने आपको सिच्वेशन के हिसाब से बदल लेता है। यानी कि किसी भी रूकावट या पत्थर के सामने आने पर यह अपनी शेप को बदल लेता है और फिर वापस से उसी सेप में भी आ जाता है। यह यूनिक टायर बाहर की तरफ से स्ट्रांग और फ्लेक्सेबल है और लेयर से भी कनेक्टेड है और अगर रोड पर राईडिग करते हुए इसके सामने कोई कील भी क्यों ना रख दें यह उसके सामने भी नहीं रूकता क्योंकि मजबूत कील भी इसका कुछ नहीं बिगाड सकती और यह टायर आराम से रोड पर चलता रहेगा।

नासा मेटल टायर  (Nasa’s Metal Tyre)

2017 के अंत तक NASA Research Center ने दुनिया के सामने अपने इस अनोखे टायर की पेशकश की। ये टायर पूरी तरह से मेटल का बना है, जी हॉ एक ऐसा टायर जिसमें कठोर रबर का इस्तेमाल न होकर सिर्फ मेटल ही था। ये टायर मेटल का बना था तो किसी भी तरह की सतह से डरना या फिर इसके पंचर होने जैसी समस्या आती नहीं है। इसको बनाने का आईडिया तब आया जब मंगल ग्रह पर मार्स Rover क्यूरोसिटी का एक टायर बुरी तरह से खराब हो गया था। तब जाकर ऐसे टायर को बनाने का ख्याल आया।

मोटिव टायर  (Motive Tyre)

अभी तक हमने कई सारी फ्लेक्सिबल चीजें देखी हैं लेकिन क्या आपने कार के टायर को फ्लेक्सिबिलटी के साथ देखा है शायद कभी नहीं। जी हॉ दोस्तों यह टायर पत्थर वाले रास्ते पर या फिर रास्ता कितना भी कठिनाई वाला क्यों ना हो आराम से अपने आप को फ्लेक्सिबिलटी प्रोबाईड करता है। इस टायर में मजबूत लिंक्स लगे हैं, जो कि एक दूसरे से अलग मूव कर सकते हैं। तो ये सडक के हिसाब से आपने आपको आराम से ढाल लेते हैं। वैसे तो टायर काफी भारी भरकम होते हैं और इन्हें अकेला उठाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन ये टायर दूसरे भारी भरकम टायर से हल्का होगा यानी कि आपकी कार का माईलेज इससे बहुत ही हो जाएगा। तो अब पथरीले रास्तों पर जाईये या पहाड पर जाइये क्योंकि आपकी कार इन टायरों की बजह से उस सफर में भी स्मूथ राईडिंग प्रोबाईड कर देगी।

ईगल 360 कॉन्सेप्ट टायर (Eagle 360 Concept Tyre) 

पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय जिनेवा मोटर Show में जानी मानी गुड ईयर कम्पनी ने ईगल 360 टायर को दुनिया के सामने पेश किया। इस टायर में चौकाने वाली बात यह थी कि ये टायर बाकी टायरों की तरह से ना होकर पूरी तरह से गोल है। जिसकी खास बात यह कि यह टायर 360 डिग्री पर रोटेट हो सकता है। इसकी इस शेप की बदौलत गाडी को किसी भी दिशा में बिना मोडे जैसे जाहे बैसे चलाया जा सकता है। ईगल 360 में लगे सैन्सर रोड की कंडीशन कार की लोकेशन और खुद टायर की कन्डीशन की डिटेल्स देते रहते हैं। यह टायर नार्मल टायर से काफी ज्यादा मजबूत है, जिसकी लोड सहने की क्षमता बहुत ही ज्यादा है। यह टायर सडकों पर बहुत ही ज्यादा स्मूथ राईडिंग प्रोवाईड करेगा और किसी को भी ओवर टेक करने के लिए बहुत ही कारगर होगा।

तो दोस्तों आप इनमें से कौन सा टायर अपनी कार में लगाना चाहते हैं हमें कमेट बाक्स में बताईये ना।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology