आयरन मैन बनने से कितना दूर है इंसान MachooFact.com

Must read



 

वेलकम दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट में। दोस्तों, सुपर हीरोस के तो हम सभी दीवाने हैं, लेकिन क्या ये सुपर हीरोस असल में हो सकते हैं? अरे भाई, आयरन मैन को तो आप जानते ही होगे। तो क्या हम इंसान भी आयरन मैन बन सकते हैं? चलिए जानते हैं कि असल जिंदगी में हम इंसान आयरन मैन की कौन-कौन सी चीज़ों को हासिल कर चुके हैं:‌-

आर्क रिएक्टर (Arc reactor)

दोस्तों, आज के सभी सुपर हीरोज में आयरन मैन सबसे उन्नत तकनीक का उपयोग करने वाला सुपर हीरो माना जाता है। इस सुपर हीरो की पावर का केंद्र अर्क रिएक्टर होता है। दोस्तों, अर्क रिएक्टर को आसानी से समझना हो तो यह वक तरह का न्यूक्लियर पावर प्लांट होता है, जो बहुत ज्यादा मात्रा में ऊर्जा बनाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह तो बस एक कल्पना है, क्योंकि एक न्यूक्लियर प्लांट को लगाने के लिए बहुत जगह की जरूरत पड़ती है। पर लंबे वक्त के रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने यह पाया, कि यदि न्यूक्लियर फ्यूज़न की प्रक्रिया को रूम तापमान पर किया जाए तो इससे बहुत अधिक ऊर्जा बहुत कम खर्च में मिलने की पूरी संभावना है।

हॉट वेपन (Hot weapon)

दोस्तों, जब हम आयरन मैन और विलेन को आपस मे लड़ते हुए देखते हैं तो उनके द्वारा उपयोग किये जाने वाले वेपन बहुत ही अलग होते हैं। वह आज के पारंपरिक हथियारों की तरह बिल्कुल भी नही होते हैं। फ़िल्म में प्लाज्मा का उपयोग करने वाले हथियारों का इस्तेमाल किया जाता है। इन हथियारों में इलेक्ट्रिक चार्ज पार्टिकल्स भरे होते हैं, जिसके आपस मे टकराने पर एक चमक उठती है। दोस्तों, फिल्मी जगत का यह हथियार भी अब वैज्ञानिको की नजर में है, और वो प्लाज्मा के चलने वाले हथियार बनाने की दिशा में काफी आगे निकल चुके हैं

फ्लाइंग सौसर्स (Flying saucers)

दोस्तों, आयरन मैन फ़िल्म में आयरन मैन उड़ने के लिए किसी प्लेन आदि की मदद नही लेता है। वह इसके लिए प्लाज्मा थ्रस्टर का उपयोग करता है। प्लाज्मा थ्रस्टर एक तरह का इंजिन जैसा यंत्र था, जो आयरन मैन के जूतों में फिट रहता था। और जब भी आयरन मैन को उड़ना होता था, तो वह इसको चालू करता था। और आवाज की गति से भी तेज उड़ने लगता था। अब आप सोच रहे होंगे कि काश ऐसा रियल लाइफ में भी पॉसिबल होता। पर आपको यह जानकर खुशी होगी कि हमारे वैज्ञानिक इस क्षेत्र में भी काम करने लगे हैं। वैज्ञानिको के अनुसार वह इस तरह का जेट बनाने की तरफ काम कर रहे हैं कि जो प्लाज्मा से चलता हो। यह एक तरह का फ्लाइंग सौसर्स होगा। जो सतह पर दवाब डाल कर ऊपर उड़ेगा।

सूट (Suit)

दोस्तों, आयरन मैन जितने अधिक उन्नत हथियारों से लैस था, उतना ही प्रभावशाली उसका सूट भी था। आयरन मैन के सूट में वह सब कुछ था, जो उसे अपने दुश्मनों से बचाता था। उसका कवच भी अभेद था। इसी सुरक्षा कवच को वास्तविक जिंदगी में उतारने के लिए वैज्ञानिक पूरी कोशिश में जुट चुके हैं। इसके लिए जापान और अमेरिका में पूरी कोशिशें चल रही है। अमेरिका की दो रक्षा कंपनियां अमेरिकी सेना के लिए इस अभेद सुरक्षा कवच को तैयार कर रही है। वही जापान में वैज्ञानिक इस काम मे जुटे हुए हैं। इसको मजबूती देने के लिए कार्बन नैनो ट्यूब्स या बहुत ही छोटे-छोटे पाइप्स का उपयोग किया जाएगा।

 

 

 

रोबोट का उपयोग (Use robot)

आयरन मैन फ़िल्म में जिस तरह फ़िल्म का विलेन एक रोबोट की सेना खड़ा कर देता है। उसे यह पता होता है कि आगे के युद्ध इसी तरह से रोबोट के द्वारा लड़े जायेगे। क्योंकि इससे सेना की जान भी सुरक्षित रहती है, और दुश्मन भी तबाह हो जाता है। ठीक इसी दिशा में हम भी काम कर रहे हैं। दुनिया के कई विकसित देश अब रोबोट सेना बनाने की तैयारियों में लगे हुए है। इसी का उदारहण ड्रोन हैं। ये एक तरह के मानव रहित फाइटर प्लेन है, जिन्हें एक कंट्रोल रूम से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ जरूरी करने के लिए कई छोटे-छोटे कीड़े मकोड़े के आकार के यंत्र विकसित किये जा रहे हैं, जो बहुत ही आसानी से बिना दुश्मन की पकड़ में आये। और उनके इलाके में जाकर जासूसी कर सकते हैं।

 

तो दोस्तों कैसा लगा आपको ये आर्टिकल? अरे जरा कमेंट करके बताइए तो। अगर आप भी आयरन मैन को चाहते हैं तो एक शेयर तो बनता है यार। ऐसे ही दिलचस्प आर्टिकल्स पढ़ते रहना चाहते हैं न? तो फिर आते रहिये हमारी वेबसाइट पर। और अगर आप हमारी वीडियोस देखना चाहते हैं तो आप हमारे Youtube चैनल से जुड़ सकते हैं।

 

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology