ऐसा छुपा हुआ ख़जाना किस्मत वालों को ही मिलता हैं Machoo Fact

Must read



आज आधुनिक उपकरणो की सहायता से कई लोग इसी प्रयास में लगे हुए हैं की कोई खज़ाना मिल जाए जो हजारों साल पहले ज़मीन या गुफाओं में छुपा दिया जाता था या फिर किसी जहाज़ के साथ समुद्र की तह में समा जाता था। लेकिन success rate बहुत कम है। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हे बिना अधिक मेहनत किए किस्मत से खज़ाना मिल जाता है। तो आइए दोस्तों इस पोस्ट में जाने ऐसे ही कुछ इंट्रेस्टिंग संजोग के बारे में।

1. The largest pearl


फिलीपींस के पलावन आइलैंड का एक मछुआरा मछलियां पकड़ते हुए समुद्री तूफान में फंस गया तो लंगर डालकर तूफान शांत होने की प्रतीक्षा करने लगा। लंगर निकालने के लिए उसने डाइव किया तो देखा लंगर एक विशाल सीप में फंसा हुआ है जिसमे एक बहुत बड़ा मोती था। लक्की चार्म मानकर वह मोती घर ले आया और पलंग के नीचे छुपा दिया और भूल गया। पूरे 10 साल बाद जब मोती बाहर आया तो लगभग 1 फीट चौड़े, 2.2 फीट लम्बे और 35 किलो के उस सफेद मोती की कीमत करीब 6.5 करोड़ रुपये लगाई गयी जो मछुवारे को मिली।

2. Uncle Sam Diamond


Crater of Diamonds State Park एक ऐसी जगह है जहां दुनिया भर से लोग एक ही उम्मेद से आते हैं। डायमंड खोजने। जी हाँ, अमेरिका के अर्कान्सास में स्थित 311 एकड़ के इस इलाके में 1906 से अब तक करीब 75,000 से ज्यादा डायमंड मिले हैं। और ये इकलौती ऐसी साइट है जो आम जनता के लिए खुली है। अंकल सैम डायमंड अमेरिका के इतिहास का सबसे बड़ा डायमंड है जो 1924 में Wesley Oley Basham को मिला था और उन्ही के नाम पर इसका नाम पड़ा। इस uncut डायमंड का वज़न 40.23 carat था। तो आप कब जा रहे हैं Crater of Diamonds State Park?

3. Chinese Ding bowl


अकसर लोग सजावट के लिए पुराना समान या antique खरीदते हैं, लेकिन कभी-कभी कोई पुराना या रद्दी जैसा समान भी करोड़ों दिला देता है। ऐसा ही हुआ एक न्यू यॉर्क दंपट्टी के साथ जिसने गैरेज सेल से मात्र 3 डॉलर में एक चीनी डिज़ाइन का बाउल खरीदा। जब उनहों उसके इतिहास के बारे में खोज्न शुरू किया, तो पता चला की वह 1000 साल पुराना चीन के ‘Northern Song Dynasty’ के समय का है और इसके जैसा एक ही दूसरा पीस है जो लंदन के संग्रहालय में पिछले 60 साल से है। इस 3 डॉलर के बाउल ने उन्हे नीलामी में 2.2 मिल्यन डॉलर यानि करीब 15.21 करोड़ रुपये दिलाये।

4. Teracota Army


चीन के पहले सम्राट चिन शी ह्वांग की मृत्यु हुई तो उनके साथ टेराकोटा (पकी हुई मिट्टी) से बनी एक पूरी सेना भी दफ्न की गई इस विश्वास के साथ कि सेना हमेशा सम्राट की हिफाजत करती रहेगी। चीन के शियान शहर मे साल 1974 में एक किसान की कुआं खोदते हुए जमीन में दफन इस कब्र पर नज़र पड़ी जिसकी खुदाई करने पर 8000 से अधिक पैदल योद्धा, 150 घुड़सवार, 130 गाड़ियां और 520 घोड़े पाये गए और हर आकृति अपनी हैसियत और शक्ल-सूरत में एक-दूसरे से अलग दिखते हैं। यह मकबरा आज दुनिया भर के लोगों के लिए ऐतिहासिक पर्यटन स्थल बन चुका है. हर साल हजारों पर्यटक इस मकबरे को निहारने व इसके निर्माण से जुड़ी कहानी को जानने के लिए यहां आते हैं.

5. Hanuman Dhoka Palace


नेपाल की राजशनी काठमांडू में प्रसिद्ध हनुमान ढोका मंदिर है जो एक UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट भी है। 2011 में मरम्मत का कार्य करवाते हुए जब सदियों से बंद एक गोदाम को खोला गया तो वहाँ करीब 500 साल पुराने 3 बक्से मिले जिनका वज़न कुल 300 kg था। एक बक्से को खोलने पर उसमे प्राचीन सोने के सिक्के पाये गए जिनका मूल्य करीब 1.75 करोड़ रुपये था। जिनमे वाकी के 2 बक्से अभी भी खोलने बाकी हैं।

तो दोस्तों आपको इनमे से कौन सी खोज सबसे दिलचस्प थी, हमे कमेंट करके अवश्य बताएं। और अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर भी करें। आप हमारी वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल से भी जुड़ सकते हैं।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology