ऐसी चीज़े जिसके बारे में शायद आप पहले कभी नहीं जानते होंगे

Must read



ऐसी चीज़े जो आपने शायद ही अपनी ज़िन्दगी में पहले देखी होंगी।  

हेलो दोस्तों, जैसा की हम सब जानते है आज कल इंटरनेट का महत्व बहुत अधिक हो गया है। कुछ सालो पहले इंटरनेट के बिना दुनिया बिलकुल अलग थी। खासकर के भारत में, हमारे देश में कुछ सालो से सस्ते इंटरनेट की मौजूदगी के कारण हमने इससे काफी जानकारी पायी है।

इंटरनेट के बढ़ते महत्व के कारण हम इससे कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। जिन चीज़ो से लोग पहले वंचित थे, आज इंटरनेट के कारण लोगो में जागरूकता आ गई है। पर हम इंटरनेट की क्षमता नहीं जानते, अगर हम इसे खोजने बैठे तो पूरी ज़िंदगी ख़तम होते भी हम सारी जानकारी हासिल नहीं कर पाएंगे।

तो इसीलिए आज हम आपसे कुछ ऐसी चीज़े बताएंगे जिसके बारे में शायद आप पहले कभी नहीं जानते होंगे।

चॉकलेट का उत्पादन

दोस्तों, चॉकलेट लगभग सभी लोगो को पसंद होती है, अगर किसी को नहीं भी पसंद होती फिर भी सभी ने अपनी ज़िंदगी में कम से कम एक बार तो इसे चखी होंगी। पर क्या आप जानते है इसका उत्पादन कैसे होता है, इसे किन चीज़ो से पसार होना पड़ता है तैयार होने में?

 

चॉकलेट का पहला और अहम कदम होता है, कोको बीन्स। कोको बीन्स दुनिआ के कुछ देशो में उत्पन होते है जैसे की, दक्षिण अमरीका, सेंट्रल अमरीका, पश्चिम अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया। तो पहला कदम होता है बीन्स को तक़रीबन 130 डिग्री सेल्सियस में सेकना।

फिर चॉकलेट में अपने फ्लेवर के हिसाब से उसमे कुछ पदार्थ का मिश्रण किया जाता है। अगर वो मिल्क चॉकलेट है तो उसमे ड्राई मिल्क का मिश्रण किया जाता है। फिर उसे मशीन्स में प्रोसेस किया जाता है और फिर सूखने रख दिया जाता है। और अपनी पैकिंग के अनुसार पैक किया जाता है।

पूरा इंद्रधनुष

बारिश के बाद इंद्रधनुष का खूबसूरत नज़ारा तो आपने कई बार देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी इंद्रधनुष का असली रूप देखा है, यानि की पूरा इंद्रधनुष देखा है? जमीन पर खड़े होकर हम पूरा इंद्रधनुष नहीं देख सकते, ज़मीन पर खड़े होके हम बस आधा इंद्रधनुष ही देख सकते है, अगर आप पूरा इंद्रधनुष देखना चाहते हो तो आपको बहुत ऊंचाई पर होना पड़ेगा किसी पर्वत या विमान पर।

अंतरिक्षि माहौल

अंतरिक्षी माहौल धरती के माहौल से बिलकुल विपरीत होता है, जिसका मुख्य कारन है गुरुत्वाकर्षण बल। जैसा के हम सब जानते है अंतरिक्ष पर गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता और सब चीज़े हवा में तैरने लगती है। गुरुत्वाकर्षण की गैरमौजूदगी के कारण अंतरिक्ष यात्रियों को खाना ठीक से पकड़ कर रखना पड़ता है।

रॉकेट लॉन्च

रॉकेट लॉन्च बहोत कम मात्रा में होते है, और जिन लोगो ने ये देखा है वो अपने आप को खुश नसीब कह सकते है। पर क्या आपने कभी विमान में बैठके ये नज़ारा देखा है? इतनी ऊंचाई से रॉकेट लॉन्च बहुत ही कम लोगो ने देखा होता है। यह नज़ारा काफी खूबसूरत होता है।

इलेक्ट्रिक टावर का निर्माण

यदि आप अधिक यात्रा करते है तो आपने इलेक्ट्रिक टावर्स तो काफी देखे होंगे, ये टावर्स बहुत भारी और विशाल होते है। इन इलेक्ट्रिक टावर्स के निर्माण के पीछे बहुत साड़ी मेहनत जुडी होती है, इसके निर्माण के लिए कार्गो हेलिकोप्तेर्स को उपयोग में लिया जाता है।

पटाखों का उत्पादन

क्या आपने कभी सोचा है, इन पटाखों में ऐसा क्या होता है की वे इतनी उचाई पर जाकर फूटते है वो भी अनोखे रंग के साथ? इन पटाखों का किस तरह से जलना वह पूरी तरह निर्भर करता है, वे किस तरह बनाये गए है। इस एक मिनट के पटाखे के लिए कुछ घंटे लगते है इसको अच्छी तरह से समूह करने में।

जानवरो का छींकना

वैसे तो दुनिया में जितनी भी जीवित प्रजातियां है सब छींक सकती है, लेकिन क्या अपने कभी जानवरो को छीकते देखा या सुना है? सभी जानवरो के छींकने के तरीके इतने अलग होते है के ये आपको या तो काफी मज़ाकिया लगेंगे या फिर अजीब लगेंगे।

तो दोस्तों, ये थी कुछ ऐसी चीज़े और प्रक्रियाए जिनको आपने शायद ही अपनी ज़िंदगी में पहले कभी देखा होगा।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology