ऐसे नकली माल बनाने में चीन है सबसे आगे, आप भी देखे China’s Fake Food

Must read



दोस्तों, दुनिया में न जाने कितने देश हैं लेकिन जब भी कोई चीज़ नकली निकलती है तो सबसे पहले मुँह से एक ही बात निकलती है, क्यों चाईना की है क्या? जी हाँ दोस्तों पिछले कुछ सालों में दुनिया ने चाईना से आये इतने नकली सामान देखे हैं कि अब तो जैसे चाईना और नकली पर्यायवाची शब्द बन गये है। आज के इस Article में हम चाईना में बनने वाले कुछ ऐसे ही नकली सामानों के बारे में जानने वाले हैं। तो चलिये शुरु करते हैं:-

1. नकली शहद


दोस्तों शहद के सेवन के कई फायदे बताए गए हैं। ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई भी व्यक्ति रोजाना शहद का सेवन करता है तो उसकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, साथ ही शरीर को कई आवश्यक तत्व की पूर्ति भी शहद के द्वारा होती है। लेकिन यह सभी फायदे तभी मिलेंगे, जब शहद शुध्द हो। पर क्या हो यदि आप ऐसे शहद का सेवन कर रहे हैं, जो आपको फायदा पहुचाने के वजाय नुकसान कर रहा हो। चीन में अधिकतर ऐसे शहद की बिक्री होती है, जिसे कृतिम तरीके से इंसानों द्वारा बनाया जाता है, जिंसमे कई तरह के हानिकारक रासायनिक तत्व मिलाए जाते हैं।

2. प्लास्टिक राइस


दोस्तों हम सब आम तौर पर भोजन में चावल, डाल, और सब्जी, रोटी का सेवन करते हैं। इनमे से चावल शायद सबसे लोकप्रिय भोज्य पदार्थ है, क्योंकि इसके द्वारा हम कई अलग अलग तरह के व्यंजन बना सकते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि जो चावल आप बाजार से खरीद कर लाते हैं, वो असल  में किसी खेत पर नही उगाए गए हो, बल्कि उन्हें किसी फैक्ट्री में प्लास्टिक के द्वारा बनाया गया हो। यदि अभी तक ऐसा नही सोचे तो अब सोच लीजिए, खासकर यदि आप चीन से लाए चावल को खाते हैं। साल 2010 में चीन से ऐसे ही चावल को कई देशों में भेजा गया था, जिसके बाद कई देशों के अखबार ने इस घोटाले के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत की थी।

3. नकली अंडे 


दोस्तों कोई ऐसी चीज़ हो, जो बहुत महंगी हो और आसानी से उपलब्ध न होने वाली हो, तो उसका डुप्लीकेट बनाकर यदि कोई बेचता है, तो उसका बहुत फायदा मिल सकता है। लेकिन दोस्तों क्या आप सोच सकते हैं कोई नकली अंडे भी बनाकर बेच सकता है। अब चाहे आपको यकीन हो या न हो, पर ऐसा हो रहा है। एक रिपोर्ट में यह बताया गया था कि भारत मे कई जगह ऐसे अंडे पाए गए हैं, जो इंसानों के द्वारा बनाये गए थे। ये अंडे मुख्य रूप से चीन से आये अंडे थे। दक्षिण भारत के कई इलाकों में इन अंडों का प्रयोग बहुत अधिक देखने को मिला था। इन अंडों और प्राकृतिक अंडों के बीच अंतर बता पाना बहुत ही मुश्किल होता है, क्योंकि जब इन्हें तोड़ते हैं, तो यह भी बिलकुल प्राकृतिक अंडों की तरह ही टूटता है। लेकिन दोस्तों ये अंडे खाने में बहुत नुकसान दायक होते हैं।

4. चूहे का कबाब


दोस्तों चीन एक ऐसा देश हैं जहां मांसाहार एक आम बात हैं। खाने के बाजार में जब तक ऐसे आहार नही नही सजते हैं तब तक बाजार में कुछ मजा ही नही आता है। लेकिन दोस्तों चीन के स्ट्रीट फूड में यदि आपको कभी चिकेन बोलकर कोई चूहे का कबाब खिला दे तो यह कोई बड़ी बात नही है। क्योंकि वहां के स्ट्रीट फूड में मिलने वाले नॉनवेज में अधिखतर चूहे के मांस का उपयोग किया जाता है, और लोग उस मांस को चिकेन आदि का मांस समझ कर बड़े चाव से खाते हैं। इसलिए नॉनवेज खाने से पहले 10 बार जरूर सोच लें।

5. फेक वाइन


दोस्तों यदि आप ड्रिंक करने के शौकीन है, और आप चीन में रहकर अपने इसी शौक को पूरा करना चाहते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए। क्योंकि हो सकता है कि आपने जिस चीज़ के लिए पैसे दिए हो, आपको वह चीज़ मिले ही नही। दोस्तों चीन में ऐसा ही हो रहा है। वहां आजकल फेक वाइन यानी नकली वाइन की बिक्री में बहुत बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में हर घंटे करीब 30,000 बोतल नकली शराब बेची जाती है। इस नकली शराब की जब जांच की गई तो पाया गया कि इनमे अंगूर की मात्रा बिलकुल भी नही है।

तो दोस्तों ये थे 5 नकली चाईनीस खाने जिन्हे देखकर आप अब साबधान हो सकते हैं।
दोस्तों, Article को पढ़कर मजा तो जरूर आया होगा और आया तो उसे शेयर में बदलना तो बनता था। ऐसे ही दिलचस्प आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे और अगर आप हमारी विडियो देखना चाहते हैं तो आप हमारे Youtube चैनल Machoo Facts को सब्सक्राइब कर सकते हैं
धन्यबाद!



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology