ऐसे प्रोडक्ट जिन्हें आप अमेजॉन पर नहीं बेच सकते

Must read



ऐसे प्रोडक्ट जिन्हें आप अमेजॉन पर नहीं बेच सकते

दोस्तों आप ऑनलाईन अमेजॉन बेवसाईट के बारे में तो जानते ही है। आज ये दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स साईट है। आपको बता दें कि ये साईट दुनिया के 16 देशों में 143 बिलियन डॉलर का बिजनेस कर रही है। अमेजॉन पर लाखों प्रोडक्ट्स है इनमें कई प्रोडक्ट ऐसे भी है जिन्हें आप अमेजॉन पर बेच नहीं सकते। या फिर यूं कहें कि इन प्रोडक्ट को अमेजॉन पर से बैन किया जा चुका है। आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं ऐसे ही पांच प्रोडक्ट के बारे में।

हिन्दू गॉड लेग्गिंग्स (Hindu God Leggings)

एक समय Yizzam नाम की कंपनी द्वारा लगभग 3500 रू0 में ऐसी लेगिंग्स को बेचा जा रहा था। जिनपर हिन्दू देवी-देवताओं की फोटो प्रिंट की गई थीं। हिन्दूओं की आस्था को ठेस पहुंचाने वाले इस प्रोडक्ट को लोगों द्वारा इसका विरोध किया गया। इसी वजह से इस प्रोडक्ट को अमेजॉन से बैन कर दिया गया था।

आई लव हिटलर टी-शर्ट (I Love Hitler T-Shirt)

दोस्तों आपने हिटलर के बारे में तो सुना ही होगा, जिसे दूसरा विश्व युद्ध का जनक माना जाता है। यहां तक की आज भी कई बार किसी क्रूर व्यक्ति को हिटलर की संज्ञा दे दी जाती है। इसी तरह से कई बार कुछ ऐसे प्रोडक्ट अमेजॉन पर आते हैं जो लोगों की इतिहास में हुई ना-इंसाफी के जख्म को कुरेद देते हैं। उन्हीं में से एक थी एडोल्फ हिटलर की यह टी-शर्ट। जिस पर आई लव हिटलर लिखा हुआ था, जिस वजह से कुछ Jewish कम्युनिटी ने इस शर्ट के खिलाफ विरोध किया। जिसके बाद अमेजॉन से इसे अनलिस्टेड कर दिया गया।

बकीबॉल्स (Bucky Balls)

बकीबॉल्स एक तरह का मैगनेट का खिलौना होता है जिससे आप अलग-अलग तरह की आकृतियां बना सकते हैं। लेकिन यह मैगनेट का खिलौना बेहद खतरनाक है जिसने 7700 बच्चों को हॉस्पिटल पहुंचा दिया। दरअसल कई बार ये तरह-तरह के कर्लस में आती हैं। इनके टॉफी जैसे दिखने के कारण कई छोटे बच्चे इन्हें टॉफी समझकर निगल रहे थे जो बाद में उनकी आंतों में फस रहे थे। जिसने एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी थी। इसके खिलाफ लोगों ने ऑनलाईन शिकायत की जिसके बाद इसे जून 2012 को यूएस अमेजॉन पर बैन कर दिया गया।

गेम (Game)

आपने कम्पयूटर पर खेले जाने वाले तरह-तरह के गेम तो अमेजन पर ऑर्डर किये ही होंगे। इन्हीं में से एक गेम जापान द्वारा ऑनलाईन बेचा जा रहा था। लेकिन ये गेम कुछ ऐसा बनाया गया था, जो बेहद सेक्सुअल था। इस गेम का नाम रपले था। इस गेम को 2006 से किसी थर्ड पार्टी द्वारा जापान अमेजॉन पर बेचा जा रहा था। पर अमेजन ने अपनी पॉलिसी के चलते Nudity कॉन्टैन होने की वजह से बैन कर दिया।

गिफ्ट कार्ड (Gift Cards)

आपने सभी ने के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन अमेजॉन के नियमों के मुताबिक आप अमेजॉन पर किसी अन्य कंपनी के गिफ्ट कार्ड बेच नहीं सकते क्योंकि इन गिफ्ट कार्ड को बेचने का राइट उनकी कम्पनीज पर होता है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology