ऐसे सपने – जिन्हे देखने पर आप उठ ना पाएं

Must read



यदि आपसे पूछा जाए की सोने के बाद हमारे शरीर के साथ क्या होता है, तो एक आम सा उत्तर मिलेगा की शरीर आराम करता है और अपनी एनर्जि रीस्टोर करता है। लेकिन ये इतना आसान नहीं है। इसके अलावा भी कई सारी क्रियाएँ हैं जो हमारे शरीर के साथ होती हैं जब हम सोते हैं। इनमे से कई आपने अनुभव किए होंगे, बस रिसर्च नहीं की होगी जो हम आपको इस Article में बताएँगे।

1. सपने में गिरना

आपने कई बार अनुभव किया होगा की आप गिर रहे हैं, कभी ऊँचाई से, कभी पानी में या किसी और तरीके से। इसका कारण है की आपका दिमाग पहले ही सो चुका है लेकिन शरीर अभी जाग रहा है। ये मुमकिन है जब आप बहुत अधिक थके हुए हों या तनाव में हों या आप पिछले दो डीनो से सोये न हों। ऐसे में बिस्तर पर लेटते ही आपका दिमाग रेस्ट मोड में चला जाता है और शरीर कुछ समय बाद।

2. स्लीप पैरालिसिस


कितनी बार सोते हुए आपको ऐसा लगा की आपको बाथरूम जाने की इच्छा हो रही है लेकिन आप उठ नहीं पा रहे? मानो किसी ने आपको दबा रखा हो या कोई आपके सीने पर बैठा हो और आप उठ नहीं पा रहे। इस अवस्था को sleep paralysis कहते हैं, जिसमे आपका शरीर एक तरह से paralyse हो जाता है। ये तब होता है जब आपका दिमाग तो जाग गया है लेकिन शरीर अभी सो रहा है। इसके भी कारण तनाव और अधूरी नींद हो सकते हैं।

3. नींद में चलना


ये एक ऐसी अवस्था है जिसके बारे में कई लोग जानते होंगे। एक व्यक्ति नींद में चल सकता है, किचन में खाना या पानी ढूंढ सकता है या कार भी चला सकता है। ये एक बेहद खतरनाक सिचुएशन है जिसमे जागने पर उसे कुछ भी याद नहीं रहता कि पिछली रात कुछ विचित्र हुआ था। जानकारों के अनुसार नींद में चल रहे व्यक्ति को जगाना उसके लिए खतरनाक हो सकता है जिससे कोई साइकोलोजिकल समस्याएँ हो सकती हैं। उससे बेहतर आप उसके साथ रहकर किसी अनोही से बचा सकते हैं।

4. बार बार आने वाले सपने


कुछ सपने आपके दिमाग में पुनः आते रहते हैं जिन्हे recurring dreams कहते हैं। इनमे से अधिकतर आपको याद भी हो गए होंगे। लेकिन ये क्यूँ होता हैं, क्या सपने खत्म हो गए हैं जो एक ही सपना रिपीट होता रहता है? ऐसा नहीं है, ये एक संकेत है कि कोई काम अधूरा है या असल ज़िंदगी में किसी समस्या में उलझे हैं और उसका हल नहीं खोज प रहे। अगली बार सोने से पहले एक बार ध्यान कर लीजिएगा कि कोई काम पेंडिंग तो नहीं, फिर हो सकता है आपको नए सपने आयें।

5. स्लीपी आईज


यदि आप सोचते हैं कि आपके साथ आपकी आँखें भी सो जाती हैं, तो आपको एक बार फिर सोचने कि ज़रूरत है। आँखें भी आराम करती हैं लेकिन गहरी नींद में सोये व्यक्ति को यदि आप ध्यान से देखें तो बंद पलकों के अंदर से उसकी आँखें हिलती हुई दिखाई देंगी। ऐसा इसलिए होता हैं क्यूंकी हम सपनों कि खूबसूरत दुनिया में होते हैं और हमारी आँखें बंद पलकों से हमे वह सपना दिखा रही हैं और साथ ही हिल रही हैं।

एक अच्छी जीवनशैली और स्वस्थ दिमाग के लिए आवश्यक है एक बेहतर नींद। वैसे आपके कोई मज़ेदार सपने या अनुभव हैं तो हमारे साथ कमेंट करके शेर कर सकते हैं।साथ ही आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं, इसके अलावा आप हमारी वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल से भी जुड़ सकते हैं।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology