कोरोना से पीड़ित जापान में फंसे 138 भारतीयों को आज वापस लाया जाएगा

Must read




कोरोना : जहाज पर 138 भारतीय, अब तक 16 आए चपेट में

टोक्यो : जापान में क्रूज पर फंसे भारतीय नागरिकों को बुधवार को वापस लाया गया। टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि इस चार्टर्ड विमान में केवल वही भारतीय यात्रा कर सकेंगे जिनमे कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं।

जापान के तट पर खड़े इस डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर कुल 138 भारतीय हैं और यहाँ इनमे अब तक 16 लोगों को कोरोना से पीड़ित पाया गया है। मिशन ने एक ट्वीट में यह जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी लोगों का स्वास्थ्य पहले से बेहतर है। दूतावास ने यह भी स्पष्ट किया है कि डायमंड प्रिंसेस क्रूज के उन भारतियों को ही लाया जाएगा जो इसकी सहमति देंगे और उनके टेस्ट में कोरोना का वायरस नेगेटिव आया है। यानि कम से कम 122 भारतियों को वापस लाया जा रहा है।

इस क्रूज पर करीब 3700 लोग सवार थे जिनमे से अब करीब एक हजार लोग ही रह गए हैं और शेष को जाने की इजाजत मिल गई है। क्रूज के चार लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है। यह क्रूज यहाँ तीन फरवरी को पंहुचा था और तब से ये लोग इसी पर्यटक जहाज में ही रह रहे थे।




कोरोना वायरस को लेकर ब्रिटेन में एक भारतीय महिला पर हमला

कोरोना को लेकर नस्लीय भेदभाव वाले व्यवहार सामने आने लगे हैं। यहाँ एक ऐसे ही मामले में भारतीय मूल की प्रशिक्षु वकील मीरा सोलंकी को पीटा गया और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। मीरा, चीन मूल के एक व्यक्ति के साथ थीं तभी कुछ लोगों ने उनसे कहा कि इस कोरोना वायरस को लेकर जाओ। इसके बाद इस पर विवाद शुरू हो गया और मीरा के साथ मारपीट की गई जिससे वह बेहोश हो गई।

पश्चिम एशिया में गहराया संकट, दुबई ने कई उड़ानों पर लगाई रोक

दुबई/सियोल : पूर्वी एशिया के नगरों में दस्तक देने के बाद कोरोना पश्चिम एशिया में भी पैर पसरने लगा है। बहरीन और कुवैत के बाद ओमान ने भी दो महिलाओं के कोरोना से पीड़ित होने के मामले की पुष्टि की है। दुबई एयरपोर्ट से तेहरान के अलावा शेष सभी शहरों की उड़ाने फ़िलहाल रोक दी गई हैं। कुवैत में भी संक्रमण के 8 मामले सामने आ चुके हैं।

चीन में 71 लोगों की और मौत, ईरान के स्वास्थ्य मंत्री को संक्रमण

बीजिंग/तेहरान: चीन में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता है जा रहा है। वायरस से 71 और लोगो की मौत हो गई। यहाँ दम तोड़ने वालों की संख्या 2,663 हो गई है। 508 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या 77,658 हो गई है। जबकि वैश्विक स्टार पर इससे 80 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं।

उधर, ईरान में तीन और मौतें होने से वायरस से मरने वालों का आकंड़ा 15 हो गया है। यहाँ के उप स्वास्थ्य मंत्री खुद इससे संक्रमित हो गए हैं। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मंत्री इराज हरिरकी का टेस्ट पॉजिटिव आया है।

वही, दक्षिण कोरिया में भी कोरोना का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है। यहाँ इस बीमारी की वजह से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है और 977 लोग संक्रमण से जूझ रहे हैं।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology