खूबसूरत दुनिया के रोचक और हैरतअंगेज तथ्य Interesting and amazing facts of the world

Must read




दुनिया के रोचक और हैरतअंगेज तथ्य

हमारी धरती एक बड़ा रहस्य का गोला है जिसे समझने के लिए इंसान दिन रात जूझ रहा है। जब लगता है कि कोई पहेली सुलझ गयी है तभी नए प्रश्न खड़े हो जाते हैं। आज के Article में ऐसे ही कुछ अनोखी और रोचक बातें बताएँगे जिन्हें देखकर आप भी दाँतो तले उँगली दबा लेंगे और सोचेंगे ऐसा भी होता है क्या?

बर्फ के संगीत वाद्ययंत्र (Ice Musical Instruments)

संगीत तो हर मायानों में लाजवाब होता है। लेकिन जब बात हो रही हो बर्फ से बने Musical Instruments की तो इन खास Instruments का संगीत भी खास ही होगा न। स्वीडन के एक कलाकार Tim Linheart 30 साल से बर्फ की मूर्तियाँ और ढांचे बनाते आ रहे हैं, जब उन्हे ऐसे Unique Instruments का खयाल आया। Tim Linheart ने लगभग सभी तरह के String Instruments और यहाँ तक की Drums भी बनाए हैं जो एक इग्लू में उनके विशेष ऑर्केस्ट्रा में बजाए जाते हैं।

बिना कील की इमारतें (Buildings Without Nail)

ये भले ही थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन झूठ नहीं। जी हाँ, बिना कीलों का इस्तेमाल किए भी इमारतें बनाई जा सकती हैं। प्राचीन काल में जापान में मेटल बनाना और इस्तेमाल करना बहुत महंगा होता था जिस वजह से वहाँ के कारीगरों ने एक ऐसी तकनीक क सहारा लिया जिसमे लकड़ियों को कुछ ऐसे अनूठे ढंग से काटा जाता था कि वे आपस में बिना कीलों के ही जुड़ सकें। ये बिलकुल ऐसा ही है जैसे किसी Puzzle को जोड़ने जैसा यानि हर हिस्सा अपनी जगह एकदम सटीक बैठता है और एक मजबूत ढांचा बनकर तैयार होता है।

हॉकि डॉग (Hockey Dog)

दोस्तों, स्वागत कीजिये बेन्नी (Benny) का जो है दुनिया का पहला हॉकि डॉग। चौंकिए मत, कुत्ते न सिर्फ इंसानो के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं साथ ही ये बहुत अच्छे खिलाड़ी भी साबित हो सकते हैं। Hockey Dog Benny कुछ ही महीनो का था जब Cheryl Del Sangro ने उसे गोद लिया था। Sangro हॉकि खेलने जाता तो Benny को अपने साथ ले जाता था और जल्द ही उसने पाया कि Benny को न सिर्फ स्केटिंग में मज़ा आ रहा था, बल्कि वह हॉकि भी खेल सकता था। अपने मुंह में हॉकि स्टिक पकड़े हुए स्केटिंग करना कोई मामूली बात नहीं।




खरगोशों का द्वीप (Rabbit Island)

जापान कि बात करें तो न सिर्फ यहाँ के लोग ईमानदार और समय के पाबंद होते हैं, बल्कि एक और खास वजह से आप इनके बारे में जानने को इच्छुक हो जाएंगे। यहाँ एक ऐसा आइलेंड है जो पूरी तरह से खरगोशों का है। चौंक गए?हिरोशिमा में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बहुत से खुफिया प्रयोग चल रहे थे और ये सब प्रयोग खरगोशों पर किए जाते थे। कुछ समय बाद उन प्रयोगों कि फाइलें तो नष्ट कर दी गईं, लेकिन खरगोश रह गए। आज उस आइलेंड पर केवल खरगोश ही रहते हैं और एक सर्वे के अनुसार इनकी गिनती हजारों में है।

हवाई जहाज़ में घर (Life in Aeroplane)

शिप्पिंग कंटेनर में ऑफिस या घर आज आम बात हो गयी है, लेकिन कितना मज़ेदार होगा एक हवाई जहाज़ को घर कहना। Bruce Campbell का अनुसार रिटाइर हो चुके हवाई जहाज़ घर के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। ऐसे ही एक रिटायर्ड Boeing 727 में 1999 से रह रहे 66 वर्ष के Bruce Campbell ने इसे अपने हिसाब से Modify किया है। अब तक कई जिज्ञासु लोग इनका अद्भुत घर देखने आ चुके हैं जिसमे एक आरामदायक जीवन कि हर सुविधा उपलब्ध है।

क्या आपके पास भी ऐसे ही कोई अनोखी और दिलचस्प जानकारी है तो हमे कमेंट करके अवश्य बताएं। अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करें।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology