जंगल में मिली 5 अजीब चीजें Weird Things found in Forests

Must read



मान लिजिये आप जंगल की सैर पर निकले हो और आपको शेर दिख जाए तो क्या होगा? अरे भाई जंगल में आये हो तो शेर से सामना होना तो आम-सी बात है। लेकिन अगर आपको कुछ ऐसी चीज़ दिख जाए जो जंगल में हो ही नही सकती तो बात होगी थोडी आश्चर्य वाली….। नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी ही अजीबो-गरीब चीज़ों के बारे में जो लोगों को जंगल में मिलीं। तो चलिये शुरु करते हैं:-

जंगल मे मिले दो व्यक्ति

दोस्तों हमने फिल्मों में बहुत देखा है कि कैसे किसी व्यक्ति को जंगली जानवर पाल पोसकर कर बड़ा करते हैं। इसके साथ ही वो जानवर उन लोगो के लिए हमलावर भी नही होते हैं। पर यदि आपको पता चले कि फिल्मों में दिखाई जाने वाली यह कहानी असल जिंदगी में भी होती है तो शायद यकीन करना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन 1972 में अमेरिकी आर्मी ने एक जंगल में ऐसे ही दो व्यक्तियों को पाया था जो जंगल मे पेड़ो के ऊपर घर बनाकर रहते हैं। वो दोनो बाप बेटे थे। उनके अलावा उस जंगल मे कोई भी व्यक्ति नही रहता था।

उबलता पानी

दोस्तों हम सब जानते है कि जब पानी को गर्म किया जाता है तो वह उबलने लगता है। इसके लिए हमे पानी को गर्म करना पड़ता है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि पानी कभी प्राकृतिक तरीके से खुद उबलने लगे। शायद नही। और यह बात और आश्चर्यजनक हो जाती है, जब एक पूरी की पूरी नदी का पानी की उबलता रहे। एक ऐसी ही नदी अमेज़ॉन के जंगलों में पाई जाती है, जिसका पानी हर वक़्त उबलता रहता है। इस पानी का तापमान हमेशा 45 डिग्री से 85 डिग्री के आसपास बना रहता है। लेकिन आखिर इतनी बड़ी नदी का पानी कैसे उबलता रहता है यह आश्चर्य की बात है।

सिटी ऑफ मंकी

दोस्तों यह बात सन 1940 की है जब एक अमेरिकी खोजकर्ता अमेज़ॉन के घने जंगलों से कुछ बेहद ही रहस्यमय चीज़ खोजकर आ रहे थे। उन्होंने बताया कि जंगल के बीच मे एक कबीला का समुदाय रहता था, जो एक ऐसे देवता की पूजा करते थे, जो कि बंदर के जैसा दिखने वाले इंसान थे। उस शहर को उन्होंने सिटी ऑफ मंकी या बंदर ल शहर नाम से संबोधित किया। लेकिन अमेज़ॉन के घने जंगलों के बीच कुछ ऐसा मिलना बेचद ही चौकाने वाला है। लेकिन उतना ही चौकाने वाली बात यह थी कि आखिर बंदर को अपना देवता मानने वाले लोग वहां कैसे पहुचे, क्योंकि सिर्फ एक हिन्दू धर्म ही एक ऐसा धर्म हैं, जहां हनुमान जी को बंदर के स्वरूप वाला कहा जाता है, और हिन्दू धर्म का उदय तो भारत मे हुआ था।

सिगिरिया

दोस्तों एक बेहद ही घना जंगल हो, जहां किसी का भी रहना मुश्किल हो रहा हो, वहां पर एक एक करीब 200 मीटर ऊंची पुरानी चट्टान मिल जाए, जिसके ऊपर एक खूबसूरत महल के अवशेष हो तो यह थोड़ा आश्चर्य वाली बात तो है। ऐसा ही कुछ श्री लंका में हुआ है। यहां एक जंगल मे एक पुरानी चट्टान मिली है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस चट्टान के ऊपर महल का निर्माण राजा कश्यप ने करवाया था। लेकिन जब राजा की मृत्यु हो गई उसके बाद से यह जगह नष्ट होने लगी। यद्यपि 14वी सदी तक इस जगह का इस्तेमाल बौद्ध भिक्षु करते थे।

व्हेल   

दोस्तों सामान्यतः हम सब यही जानते हैं कि व्हेल हमेशा समुद्रों में पाई जाती है। या हो सकता है कि समुद्र के आसपास की जगह में कहीं मिल जाये। पर क्या आप सोच सकते हैं कि कोई व्हेल मछली किसी जंगल के बीच मे मिल जाए। यदि आप अभी तक ऐसा कभी नही सोचे हैंतो अब सोच लीजिए क्योंकि ऐसा हो चुका है। मोराको के एक आयरलैंड के एक जंगल मे जब व्हेल मिली तो हर किसी के लिए यह आश्चर्य की बात थी। सबके दिमाग मे बस यही प्रश्न आ रहा था कि आखिर यह व्हेल इस जंगल मे कैसे पहुँची।

तो दोस्तो, ये थी 5 ऐसी अजीब चीज़ें जो जंगल में मिलीं

आपको क्या लगता है, इनमे से सबसे अजीब चीज़ कौन सी है और क्यों? हमें कमेंट करके जरूर बताएँ।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology