जानिए लम्बाई कैसे बढ़ाये और Height kaise badhaye

Must read



 

जानिए लम्बाई कैसे बढ़ाये और Height Kaise Badhaye 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Machoo Fact में।

आज के समय में कौन लम्बा और सुंदर दिखना नहीं चाहता है? सभी लोग चाहते हैं। इस बात में बहुत सच्चाई है की हमारी Height हमारी पर्सनालिटी पर और हमारे Career लाइफ पर बहुत Effect डालती है।

हमारे शरीर में लम्बाई हमारी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा है। जिनका कद लम्बा होता है वो दिखने में आकर्षक लगते हैं। इसलिए लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है कि उनकी Height कम ना रहे।

अगर आप लम्बाई बढ़ने के लिए सीरियस हैं तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें। क्योंकि आज हम “Height कैसे बढ़ाये लम्बाई कब तक बढती है? Height क्यों रुक जाती है? Height बढ़ने का तरीका” बताने वाले हैं। आपने इस पोस्ट के तरीको को Follow किया तो आपको एक महीने के अंदर ही रिजल्ट मिल जायेगा।

 

लम्बाई क्यों रुक जाती है?

Height बढाने से पहले ये जानना जरुरी है की आपकी Height कम क्यों है? लम्बाई कम रहने के दो बड़े कारण है पहला जेनेटिक और दूसरा होर्मोनेस की ग्रोथ कम होना।

जिस परिवार में माता पिता का कद छोटा होता है उनके बच्चो का कद भी अधिकतर कम होता है, जिसे जेनेटिक कारण कहते हैं। पर इसका मतलब ये नहीं की जिसकी Height कम है वो बढ़ नहीं सकती।

सही मायने में आपकी हाइट बढेगी या नहीं ये आपके जीन्स पर निर्भर करता है। मतलब, जितनी लम्बाई आपके माता पिता की है उसी के अनुसार आपकी लम्बाई बढ़ेगी।

लम्बाई कब तक बढती है? 

  • आपकी लम्बाई बढ़ेगी या नहीं ये 60-70% जीन्स पर निर्भर करता है।
  • लडको की लम्बाई औसतन 21 से 23 साल उम्र तक बढती है। जबकि लड़कियों की लम्बाई में ये थोड़ा कम है। लड़कियों की लम्बाई 18 से 20 साल उम्र तक बढती है।

 

लम्बाई बढ़ाने का तरीका 

अश्र्व्गंधा

अश्र्व्गंधा एक आयुर्वेदिक ओषधि है और इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को बढाने में मदद करते हैं। इससे शरीर में लम्बाई के होर्मोनेस की ग्रोथ भी बढती है। रोजाना रात को सोने से पहले गाय के दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला कर पिए। इसके अलावा हर रोज सोया बीन बरी खाना भी लम्बाई बढाने में मदद करता है।

एक्सरसाइज

चाहे आपको अपना वजन कम करना हो या बढ़ाना हो या फिर आपको अपनी लम्बाई बढानी हो। शरीर में किसी भी प्रकार का बदलाव लाने में योग और एक्सरसाइज करने से जल्दी फायदा मिलता है।

लम्बाई बढाने के लिए रनिंग स्विमिंग, रस्सा कूद और किसी पाइप पर लटक सकते हैं। ज्यादातर लोग लम्बाई बढाने की दवा के बारे में जानना चाहते हैं पर दोस्तों ऐसी कोई मेडिसिन या उपचार नहीं है जिसे खाने से आपकी लम्बाई बढ़ जायगी।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो कमेंट और शेयर जरुर करें। अगर आप हमारे वीडियोस देखना चाहते हैं तो आप हमे YOUTUBE पर भी Follow कर सकते हैं। धन्यबाद ।।।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology