जापान के ऐसे अविष्कार जो बहुत ही अनोखे और शानदार हैं

Must read



 

दोस्तों जापान की तकनीकों को तो हम सभी जानते हैं। जापान की बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं, जिन्हें पूरे विश्व में बेहतरीन माना जाता है। आज हम आपको जापान की कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने वाले हैं, जिसे देखकर आप हैरान रह जायेंगे। तो चलिए जानते हैं उन टेक्नोलॉजी के बारे में –

1.   गो टॉयलेट 

लड़कियों को पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करने पर उनके प्राइवेट पार्ट पर इन्फेक्शन होने के खतरे बहुत होते हैं। इसके लिए जापान में लड़कियों को टॉयलेट करने के लिए एक ऐसी डिवाइस को तैयार किया गया है, जिसमे लड़कियां आसानी से खड़े खड़े ही आसानी से टॉयलेट कर सकती हैं। इस डिवाइस को यूरोपियन और अमेरिकन जैसे बहुत से देशो की लड़कियां तेजी से अपना रही हैं। ये अलग अलग मटेरियल में बाजार में आपको मिल जाएँगी। इनमे से बहुत सी एक बार इस्तेमाल करने के लिए हैं, तो कुछ कई बार इस्तेमाल करने के लिए बनाई गई हैं। ये डिवाइस भारत में भी उपलब्ध हैं।

2.   ट्रैन रोटेट शीट 

दोस्तों आपने भारत की ट्रेनो में तो सफ़र किया ही होगा और उन ट्रेनो में लगी शीटों को भी देखा होगा। पर क्या आप जानते हैं कि जापान की ट्रेन में लगी शीट सबसे अगल हैं।आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान की ट्रेनो में लगी शीट घुमावदार होती हैं, यानि आप उन शीटों को किसी भी दिशा में घुमा कर बैठ सकते हैं। पर इसके लिए आपको अन्य कोच से ज्यादा पैसे देने होंगे।

3.   रोबोट की शॉप

दोस्तों जापान में आपको ऐसी शॉप मिलेंगी जिनमे आपको इन्सान नहीं बल्कि रोबोट ही मिलेंगे। जो एक शॉप पर लगभग सभी सामान बेचते हुए मिल जायेंगे। इन रोबोट के बढ़ने के कारण जापान में बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जापान के इन रोबोट की मांग अब पूरी दुनिया में तेजी से हो रही है। कोई इन्हें घर के काम के लिए नौकर के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है, तो कोई सिक्यूरिटी के लिए।

4.   लाईब्रेशन रेपर

दोस्तों अगर आपको पब्लिक प्लेस पर या किसी के सामने खाने में शर्म आती है, तो आपके लिए ये लाईब्रेशन पेपर बहुत ही बढ़िया आईडिया है। ये पेपर आपको जापान में बहुत ही आसानी से मिल जायेगा। इसमें एक सुंदर से लड़की का फोटो बना होता है, जिसके पीछे छुपकर आप आराम से खा – पी सकते हैं। जिससे आपके खाने पीने के तरीके को कोई देख भी नहीं सकता है।

5.   साइलेंस कराओके

जापानियों ने बे – सुरे लोगों के लिए कुछ ऐसे माईक को तैयार किया है, जिसमे आप गाना गाकर खुद की आवाज ही सुन सकते हैं। और किसी को आपके गाने से कोई परेशानी भी नहीं होगी। इस माईक की आवाज को गाने वाले की आवाज के अलावा ओर कोई नहीं सुन सकता है। ऐसे माईक आपको सिर्फ जापान में ही मिलेंगे।

6.   फीमेल हेलमेट

बाईक चलने वाली लडकियो को बालों की वजह से हेलमेट पहनने में बहुत ही परेशानी होती थी। इस समस्या को देखते हुए जापान ने ऐसे हेलमेट तैयार किये, जिन्हें लड़कियां आसानी से पहन सकें। लड़कियों के कुछ हेलमेट के बीच में एक स्पेस दिया गया है और कुछ हेलमेट में एक बड़ा सा छेद दिया गया है। जिसमे से लड़कियां अपने बालों को आसानी से बाहर निकल सकें। जिसे आप इस पोस्ट में देख रहें हैं।

दोस्तों इस विषय में अगर आपका कोई सवाल जबाब है, तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं। और ऐसी ही रोचक जानकारी को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें। साथ ही दोस्तों आप हमसे Facebook से भी जुड़ सकते हैं। और हमारी विडियो को देखने के लियें आप हमारे Youtube चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं। 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology