ट्रंप के स्वागत में पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा Trump in India

Must read



स्वागत में पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिन के लिए भारत दौरे पर आ रहे हैं। पहले दिन वे गुजरात के अहमदाबाद शहर जायेंगे। यहाँ वे करीब तीन घंटे बिताएंगे। यहाँ उनके स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसमें पानी की तरह पैसा बहाया जा रहा है। ट्रंप महज तीन घंटे अहमदाबाद में बिताएंगे, लेकिन उनके स्वागत पर होने वाले व्यय का अनुमान यह है की गुजरात सरकार उनके लिए हर मिनट करीब 55 लाख रुपए खर्च करेगी। इसके अलावा 100 करोड़ रुपए अलग से खर्च हो रहे हैं। अहमदाबाद नगर निगम सड़को को चमका रहा है। ट्रंप के रोड शो के रस्ते में जो झुग्गियां पड़ेंगी, उन्हें दीवार बनाकर ढका जा रहा है।

मोटेरा स्टेडियम से एयरपोर्ट तक खासतौर से बनाई जा रही 1.5 किलोमीटर लम्बी सड़क पर ही करीब 60 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। ट्रम्प के अहमदाबाद दौरे की तैयारियों में जुटे शीर्ष अधिकारियों ने बताया की मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने साफ कह दिया है कि स्वागत में वजट की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। हालाँकि, ट्रंप के दौरे का ज्यादातर खर्च केंद्र सरकार उठा रही है। ट्रंप अहमदाबाद में एक रोड शो में भाग लेंगे और सावरमती आश्रम जायेंगे। वे मोटेरा में नव-निर्मित क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे।

तैनात होंगे 10,000 पुलिसकर्मी

ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 24 फरवरी को रोड शो होगा। इसके लिए 10,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। वही, 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी इन जवानो का नेतृत्व करेंगे। सुरक्षा में अमेरिकी गुप्त सेवा के अधिकारी, एनएसजी और एसपीजी के कमांडो भी तैनात रहेंगे।




कहां कितना खर्च

  • 80 करोड़ रुपए ट्रंप के रूट पर पड़ने वाली नई सड़कों के निर्माण पर।
  • 15 करोड़ रुपए ट्रंप की सुरक्षा पर खर्च होंगे।
  • 10 करोड़ रुपए मोटेरा स्टेडियम में आने वाले मेहमानों के खाने-पीने पर।
  • 6 करोड़ रुपए शहर के बीच में ताड़ के पेड़ और सुन्दर फूल लगाने पर।
  • 4 करोड़ रुपए सांस्कृतिक कार्यक्रम पर।

ट्रंप ने खुद को सोशल मीडिया पर बताया नंबर वन

शनिवार को ट्रंप ने कहा कि वे फेसबुक पर भी लोकप्रियता के मामले में नंबर वन हैं। उनके बाद दूसरा नंबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है। उन्होंने यह दवा फेसबुक के सीआईओ मार्क ज़ुकरवर्ग के हवाले से किया। ट्रंप का यह दावा झूठा है। फेसबुक फॉलोवर्स के मामले में वे मोदी से बहुत पीछे हैं। मोदी के फेसबुक फॉलोवर्स की संख्या 44,378,625 है, जबकि ट्रंप के फॉलोवर्स की संख्या 27,537,177 है। यह मोदी की तुलना में लगभग आधी है।

ट्रंप के दौरे से पहले कड़ी सुरक्षा, गांधी प्रतिमा की जाँच

ट्रंप के सावरमती आश्रम जाने के कार्यक्रम को देखते हुए वहां शनिवार को दिनभर जाँच-अभियान चलाया गया। सुरक्षाकर्मियों ने आश्रम में गाँधी प्रतिमा की भी सुरक्षा की जाँच की।

लोग खाना-पानी नहीं ले जा सकेंगे – मोटेरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में आमंत्रित लोग सुरक्षा के कारणों से पुलिस वहां के अतिरिक्त अन्य किसी भी वहां में मोटेरा नहीं जा सकेंगे। इसके लिए 2200 बस की अलग व्यवस्था की गई है। बस में ही फ़ूड पैकेट और पानी दिया जायेगा। इसे स्टेडियम पहुंचने से पहले ख़त्म करना होगा।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology