प्लेटलेट्स की कमी को दूर करने के उपाए, Platelets Count Kaise Badhaye In HIndi

Must read




हेलो दोस्तों!
दोस्तों अगर आपके शरीर में भी प्लैटलैट्स और खून की कमी है, और आप इस कमी को दूर करना चाहते हैं। तो इन बताये गये घरेलू उपाए को आजमाएं। इससे ३० दिन में आपकी प्लैटलैट्स और खून की कमी दूर हो जायगी लेकिन दोस्तों ये प्लेटलेट्स क्या हैं और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं? प्लेटलेट्स और खून को कैसे बढाएं? चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में –

प्लेटलेट्स क्या हैं

 

प्लेटलेट्स रक्त में छोटे, रंगहीन, डिस्क के आकार के कण होते हैं जो रक्तस्राव और घाव को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वे प्लाज्मा में एक पदार्थ को सक्रिय करते हैं, जो एक थक्का बनाता है और घाव को ठीक करने की अनुमति देता है। चूंकि प्लेटलेट रक्तस्राव को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, वे हृदय शल्य चिकित्सा के रोगियों (Heart Surgery Patients), जले हुए पीड़ितों (Burn Victims), अंग प्रत्यारोपण रोगियों (Organ Transplant Patients), अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण रोगियों (Bone Marrow Transplant Patients), दुर्घटना पीड़ितों (Accident Victims), समय से पहले के बच्चों (Premature Babies) और विशेष रूप से कैंसर रोगियों (Cancer Patients) के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

या दुसरे शब्दों में कहें तो प्लेटलेट्स छोटी रक्त कोशिकाएं होती हैं जो रक्तस्राव को रोकने के लिए आपके शरीर के थक्कों (Clots) को बनाने में मदद करती हैं। यदि आपकी कोई रक्त वाहिका क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो यह प्लेटलेट्स को संकेत भेजती है। प्लेटलेट्स नुकसान की जगह पर पहुंच जाते हैं। वे क्षति को ठीक करने के लिए एक प्लग (थक्का Clot) बनाते हैं।

प्लेटलेट्स की कमी को दूर करने के उपाए

कद्दू : कद्दू कम प्लेटलेट काउंट में सुधार करने में काफी मददगार है। यह रक्त कोशिकाओं में उत्पादित प्रोटीन को नियंत्रित करता है, जो प्लेटलेट के स्तर को बढ़ने का काम करता है। कद्दू के आधे गिलास जूस में एक से दो चम्मच शहद डालकर दिन में 2 बार पियें।

गुड़ : गुड़ एक प्राक्रतिक खनिज है जो आयरन का प्रमुख स्त्रोत है। यह विटामिन से भरपूर होता है। गुड़ शरीर में हीमोग्लोबिन बढाने में मदद करता है। लगातार गुड़ खाने से पेट की समस्याओं से भी निजत पाई जा सकती है।

गिलोय : दो चुटकी गिलोय के सत्व में 2 चम्मच शहद मिलाकर मरीज को दिन में दो बार दें। या रात को गिलोय की डंडी को रात भर पानी में भिगो कर रख दें। फिर सुबह इसका छना हुआ पानी पी लें। इससे तेजी से ब्लड प्लेटलेट बढ़ेगे.

चुकंदर : चुकंदर प्राक्रतिक एंटी ओक्सिडेंट और हेमोस्टैटिक गुण मोजूद होते हैं जो प्लेटलेट्स काउंट को कुछ ही दिनों में बढ़ा देता है। तीन चम्मच चुकंदर के रस को एक गिलास गाजर के रस में मिलाकर पियें।

अनार : अनार हमे सौ बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है। अनार आयरन कैल्शियम, सोडियम, मैग्नेशियम, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होता है। अनार शरीर में खून की कमी को बेहद जल्द पूरा करता है। रोज शाम को एक गिलास अनार का जूस पिने से प्लेटलेट्स और खून की कमी दूर हो जाती है

आंवला : आंवला में विटामिन सी भरपूर होता है जो प्लेटलेट्स के उत्पादन को बढ़ावा देता है। रोजाना सुबह खली पेट 3 – 4  आंवलों का सेवन करें। इसके अलावा आंवले के जूस में शहद मिलाकर पियें।

 

तो दोस्तों ये थी प्लेटलेट्स और इसके कुछ घरेलु उपाए। आप इन उपायों को करने से अपने शरीर में प्लेटलेट्स और खून की कमी को दूर कर पाएंगे। उम्मीद करते हैं दोस्तों आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology