दुनिया का सबसे अजीब जीव World’s weirdest creatures

Must read



अजीबो-गरीब कुदरती जीव

हेलो दोस्तों, जहा पर भी हम जाते है हमे कुदरत का नज़ारा ज़रूर देखने मिलता है और यह नज़ारा काफी ख़ूबसूरत और आनंदमय होता है। पर क्या आप जानते है कुदरत के कई सारे ख़राब लक्षण भी है। इस दुनिया में कई सारे जीव ऐसे भी है जो काफी डरावने है। तो दोस्तों, आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे जीवो के बारे में जो काफी अजीब किसम के है।

क्लैम्स (CLAMS)

एक बार तेसमेनिया में सुबह को एक मच्छीमार नदी किनारे मच्छी पकड़ने निकला, लेकिन उसने अपनी जाली में जो पाया वह देख कर वो चौक गया। अपनी जाली में उसने तक़रीबन 100 किलो का कछुआ पकड़ा हुआ था। वह कछुआ काफी अजीब सा दिख रहा था, उसका सरीर दो हिसो में बटा हुआ था। आगे चेहरे का भाग ठीक था लेकिन उसके खोल पर कई सारे छोटे समुद्री जीवो से भरा हुआ था, जिसे हम Clams से जानते है।

वे समुद्री जीव कछुए की खोल को जैसे तबाह कर रहे थे। मच्छीमार उस कछुए को डॉक्टर के पास ले गया। और आखिरकार उसे डॉक्टरो द्वारा इलाज किया गया और कछुआ ठीक हो गया।

रीबेइरोइ (RIBEIROIA)

Ribeiroia एक ऐसा जीव है जो मेजबान के शरीर में घिनोने परिवर्तन का कारण बन सकता है। उनका जीवन चक्र काफी जटिल होता है, वो इंसानो पर निशाना नहीं बनाते उनका मुख्य निशाना घोघो (snails) पर होता है।

सेक्सुलिना (SACCULINA)

इस जीव को देखते ही हमें किसी एलियन का ख्याल दिमाग में आता है। और आप ये बात जानके हैरान रह जाओगे के वेगनानिको ने इस जीव की तक़रीबन 116 प्रजातिओ की खोज की है। इस जीव का निशाना देकापोड़ केकडो की तरफ होता है, कैसे उन्हें खोजा जाए और नुकशान पुछया जाए।

टोक्सोप्लाज़्मा (TOXOPLASMA)

ऊपर बताये गए सारे जीव ऐसे है जो इंसानो को नुकशान नहीं पहुंचाते, लेकिन टोक्सोप्लास्मा एक ऐसा जीव है जो लगभग सारे जीवो को नुकशान पहुंचाने की क्षमता रखता है, भले ही कोई जीव टोक्सोप्लास्मा से लाखो गुना बड़ा ही क्यों न हो। ये किसी स्वस्थ इंसान को तो इतना नुकशान नहीं पंहुचा सकता, लेकिन अगर किसी इंसान की रोग प्रतिरोधक शक्ति कम हो गयी तो ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

कोकलिओमीआ होमिनीवोरक्स (COCHLIOMYIA HOMINIVORAX)

ये जीव काफी प्रचलित है और US इस जीव से काफी समय से परेशान है। इस जीव का 1982 में तो पूरी तरह से सफाया हो गया था लेकिन साल 2016 में फ्लोरिडा में ये जीव फिर से उभर आया। ये इंसान को अँधा कर सकता है और दिमाग को भी काफी नुकशान पंहुचा सकता है।

दुनिया में अनगिनत जीवो के प्रकार है, उनमेसे काफी सारे जीव अजीब है। तो दोस्तों, ये थे कुछ अजीब से जीव जिसके बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology