दुनिया की सबसे ख़तरनाक जगहें Most Dangerous Places of the World

Must read



दुनिया की सबसे ख़तरनाक जगहें

पृथ्वी हमारा घर, पूरे ब्रह्मांड का एक मात्र ग्रह जहाँ हम इंसान रहते है। कितना खूबसूरत है ये ग्रह। क्यों सही कह रहा हूँ न। पृथ्वी पर न जाने कितनी खूबसूरत जगहें हैं लेकिन इसी पृथ्वी पर कई ऐसी भी जगहें हैं जहाँ आप प्रकृति के प्रकोप को देख सकते है। नमस्कार दोस्तों, माचो फॅक्ट वेबसाइट पर आपका स्वागत है और इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं पृथ्वी की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहाँ जाना ख़तरे से खाली नही है। चलिए शुरू करते हैं—

डॅलोल (Dallol)


डॅलोल इथीओपिया का एक वीरान कस्बा है। ये दुनिया की सबसे गर्म और अलग-थलग पड़ चुकी जगह मानी जाती है। यहाँ साल भर का औसत तापमान करीब 35 डिग्री सेल्सियस है और एक समय ये दुनिया का सबसे गर्म स्थान माना जाता था। यहाँ ज़मीन के अंदर जितना भी पानी है वो बहुत ही नमकीन और अम्लीय है और पानी के हर सोते से ज़हरीली गैसे निकलती हैं।

डेथ वैली (Death Valley)

अमेरिका के कॅलिफॉर्निया और नेवादा के बीच में है डेथ वैली यानी कि ‘मौत की घाटी’। इसे इतना ख़तरनाक नाम ऐसे ही नही मिला है बल्कि इसके पीछे का कारण इससे भी ख़तरनाक है। गर्मियों में इस जगह का तापमान 57 डिग्री सेल्सीयस तक पहुँच जाता है तो ठंडियों में भी यहाँ कम ख़तरा नही है। यहाँ तूफान आना आम-सी बात है और सूखे रेगिस्तान में कब बाढ़ आ जाए इसका कोई ठिकाना नही।

नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड (North Sentinel Island)


दोस्तों नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड के चर्चे तो आपने सुने ही होंगे। भौगोलिक दृष्टिकोण से ये जगह हमारे भारत में आती है लेकिन यहाँ रह रहे आदिवासी लोग आज भी इतिहास में ही जी रहे है। यहाँ के लोग आज भी पहले के इंसानों की तरह शिकार करके जिंदगी बिताते हैं। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इन्हे बाहरी लोगों का अपने द्वीप पर आना बिल्कुल भी पसंद नही है और इसलिए अगर कोई इनके इलाक़े में घुसने और इनसे बातचीत करने की कोशिश करता है तो अपनी जान से हाथ धो बैठता है।




साहेल (Sahel)


साहेल उत्तर अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान के पास का इलाक़ा है। यहाँ आप इंसानों के द्वारा प्रकृति और प्राकृतिक संपदा को पहुँचाए गए नुकसान को साफ देख सकते हैं। इंसानों ने इस जगह के सीमित पानी को बर्बाद कर दिया जिससे ये पूरी जगह रेगिस्तान में बदल गयी। सन् 1972 से 1984 के बीच पड़े 12 साल के लंबे सूखे और अकाल ने यहाँ एक लाख से भी ज़्यादा लोगों को मार डाला था।

बरमूडा ट्राइंगल (Bermuda Triangle)


दोस्तों बरमूडा ट्राइंगल के बारे में तो आप जानते ही होंगे। अटलांटिक महासागर में फ्लोरिडा, प्वेर्टो रीको और बरमूडा (Florida, Puerto Rico and Bermuda) के समुद्री तटों के बीच को जगह को हम बरमूडा ट्राइंगल कहते हैं इस जगह पर कई दशकों से बहुत सी रहस्यमयी घटनाएँ होती आ रही हैं। जहाज़ों और हवाइज़हाजों का पानी में समा जाना और हमेशा के लिए गायब हो जाना ऐसी कुछ घटनाएँ है। इन घटनाओं को लोहे की बहुतायत, अधिक चुंबकीय बाल और एलियन तक से जोड़कर देखा जाता है लेकिन इसका रहस्य आज भी अनसुलझा है।

डानॅकिल रेगिस्तान (Danakil Desert)


इथीओपिया, एरिट्रीया और डिगबूटी (Ethiopia, Eritrea and Djibouti) की सीमाओं पर फैला ये रेगिस्तान दुनिया के सबसे गर्म और निर्दयी जगहों में से एक माना जाता है। यहाँ दिन का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है और ज्वालामुखी ज़हरीली गैस उगलते हैं। इन सबके बाद भी अगर आप बच जाए तो इंसानों से बचकर रहिएगा। इथीयोपिया और एरिट्रीया की सीमा पर लोगों के अगुआ होने की घटनाएँ भी आम हैं।

फ्रेज़र आइलैंड (Fresor Island)


सफेद रेत वाले सुंदर बीच और एकदम साफ पानी। पहली नज़र देखने पर यही पहचान है ऑस्ट्रेलिया के फ्रेज़र आइलैंड की। लेकिन इसमें कितने ख़तरे छिपे हैं इसका आप अंदाज़ा भी नही लगा सकते। इस सफेद रेत पर जानलेवा मकड़ियों और ख़ूँख़ार जंगली कुत्तों का राज है तो पानी में खून की प्यासी शार्क मछली और दुनिया की सबसे ज़हरीली मानी जाने वाली जेलीफिश पाई जाती हैं। तो दोस्तों इस जगह पर जाने का प्लान हो तो उसे अभी केंसिल कर दीजिए।

 

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology