दुनिया की सबसे पहली फ्लाइंग कार जो आपके होश उड़ा देंगी

Must read



हेल्लो दोस्तों! दोस्तों आप सभी ने फिल्मो में उड़ती हुई कारों को तो देखा ही होगा। पर फिल्मो में दिखाई जाने वाली चीजें काफी हद तक काल्पनिक होती हैं। दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसी कारों के बारे में बताने वाले हैं, जो हवा में उड़ सकती हैं।

9050 के समय से ही वैज्ञानिकों ने हवा में उड़ने वाली कारों की कल्पना हो चुकी थी। पर इस विषय पर की गई सभी कोशिशें अब तक नाकाम रही हैं। कार और बेहतरीन कांसेप्ट के साथ साथ प्लेन के वर्किंग मॉडल के बावजूद इसे हवा में उड़ाने के सकारात्मक प्रयोग हमेशा निराश करने वाले ही रहे। पर अब ये धीरे धीरे मुमकिन होने लगा है, और इन कारों को फ्लाइंग कार्स के नाम से भी जाना जाने लगा है। तो चलिए बताते हैं आपको कुछ ऐसी ही कारों के बारे में –

1. एरोमोबिल 3.0 (AEROMOBIL 3.0)

एरोमोबिल एक स्लोवाक प्रोटोटाइप रोडेबल एयरक्राफ्ट है, जिसे स्टेफन क्लेन द्वारा डिजाईन किया गया था। और पहली बार 2013 में इसको उड़ाया गया था। ये हवा में उड़ने वाली बहुत ही शानदार और लाजवाब कार है। इस कार को स्लोवाकिया में डिजाईन किया गया था। इसको देखने पर ऐसा लगता है जैसे कोई स्पेस क्राफ्ट हो। आपको बताना चाहेंगे की इसका इंजन बहुत ही शानदार बनाया गया है। इसमें ROTAX 912 का इंजन लगा हुआ है और इसकी लम्बाई 6 मीटर है, इसके साथ ही इसकी रफ़्तार 360 किलोमीटर प्रति घंटा है।

2. पाल – वी वन (PAL – v ONE)

दोस्तों ये कार हाइब्रिड कार है, जो की एक डच कम्पनी द्वारा बनायीं गई है। इसको देखने में ऐसा लगता है जैसे कोई हेलीकाप्टर। इस कार की खास बात यह है कि इस कार को आप 4000 फीट तक उड़ा सकते हैं। पाल वी वन कार तीन पहियों वाली एक टू शीटर हाइब्रिड कार और गय्रोप्लाने है। जिसे उड़ाया भी जा सकता है और जमीन पर दौड़ाया भी जा सकता है। पाल वी वन यूरोप में सफलतापूर्वक लांच हो चुकी है। 2018 और 2019 में कई अन्य देशो में इसकी पहली डिलीवरी शुरू होगी। इस कार की कीमत लगभग 4 करोड़ होने का अनुमान बताया जा रहा है।

3. तेर्राफुगिया ट्रांजीशन (TERRAFUGIA TRANSITION)

इस कार को एक अमेरिकन कंपनी ने बनाया था और इस कार को 2009 में पहली बार उड़ाया भी गया था। पर धीरे धीरे इस कार को उपग्रेड भी किया गया, जिससे कि यह कार और भी अच्छे तरीके से चले और उड़े। आपको बता दें इसे हाइब्रिड कार भी कहते हैं, जो की हवा में भी उड़ सकती है और जमीन पर चल भी सकती है। इस कार में पंख दिए हुए हैं, जिसकी वजह से यह हवा में उड़ सकती है। इसके साथ ही आप जमीन पर इस कार के पंख को फोल्ड करके आराम से चल सकते हैं। इसकी रफ़्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा है।

4. एयरमूल (AIRMULE)

दोस्तों अर्बन एरोनोटिक्स जो कि एक इसराइल की कंपनी है। इस कंपनी ने ही इस कार को डिजाईन किया और बनाया है। यह एक ऐसी कार है, जो हवा में एम्बुलेंस का भी कार्य करती है। इस कार को खास तौर पर आर्मी लोगो के लिए ही बनाया गया है। यह कार बहुत ही खास है क्योंकि ये उन दुर्लभ जगहों पर भी जा सकती है, जहाँ पर कोई और व्यक्ति नहीं पहुँच सकता। इसकी रफ़्तार भी काफी तेज है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में वस इतना ही। आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो शेयर जरुर करें। इसके साथ ही आपका इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप हमसे Facebook और Youtube ये से जुड़ सकते हैं।

धन्यबाद।।।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology