दुनिया के ऐसे 5 देश जिनको जीत पाना नामुमकिन है।

Must read




 

आज के समय में हर देश अपने आप को मजबूत बनाना चाहता है। सभी चाहते है कि उनके देश के पास ढेर सारा पैसा हो, और इतनी शक्ति हो कि कोई देश भी उनकी तरफ आँख उठाकर ना देख सके। दुनिया में कुछ ऐसे भी देश होते है, जो भौगोलिक दृष्टि से इतने सुरक्षित होते हैं, कि दूसरे देश चाहे भी तो उनपर हमला करने की नही सोच सकते। हेलो दोस्तों, Machoo Fact पर आप सभी का स्वागत है। और इस Article में हम आपको बताने वाले है, उन 5 देशों के बारे में, जिनको जीत पाना मुश्किल ही नही नामुमकिन है—


5.   स्विट्ज़रलैंड (Switzerland)

यूरोप का ये देश कितना सुरक्षित है ये आप इसी बात से समझ जाएँगे। दो विश्वयुद्धों के बाद भी इस देश पर कोई आँच नही आई। ये देश चारों तरफ़ से पर्वतों से घिरा हुआ है। और 1880 में ही स्विट्ज़रलैंड ने अपने देश की सुरक्षा के लिए ‘स्विस नेशनल रिडाउट’ (Swiss National Redoubt) नाम का एक प्लैन तैयार किया था। जिसके अंतर्गत इन पर्वतों में जगह-जगह पर सेना के ठिकाने बनाए गये है। और पूरे देश को एक किले में बदल दिया गया है।

यहाँ की सरकार ने देश के अंदर ही इतनी सुरंगे और बंकर बना लिए हैं। ताकि आपातकाल के समय हर एक नागरिक को सुरक्षित किया जा सके। विश्वप्रसिद्ध स्विस बैंक के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इस बैंक में विदेशों का इतना पैसा है, कि कोई भी देश स्विट्ज़रलैंड से दुश्मनी लेने की नही सोच सकता।


4.   जापान (Japan)

जापान एक छोटा-सा आइलैंड देश है, लेकिन जो लोग ऐसा सोचते है उन्हे पहले अमेरिका से पूछना चाहिए, जिनके पास जापान को हराने के लिए परमाणु बम गिराने के अलावा कोई चारा नही रह गया था। जापान के पास पैसा और शक्ति दोनो है। एक तरफ जहाँ जापान दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। तो दूसरी तरफ इसकी सेना भी बहुत बड़ी और शक्तिशाली है।

सबसे बड़ी बात जापान के सभी देशों के साथ अच्छे रिश्ते हैं, तो उनपर हमला कौन करेगा? और किसी ने ये जुर्रत कर भी दी तो जापान और अमेरिका के बीच हुई एक संधि के अनुसार, जापान के साथ अमेरिका भी उस देश से लड़ेगा। जापान में हर व्यक्ति को कुछ समय के लिए मिलिटरी ट्रेनिंग लेना ज़रूरी होता है। इसलिए अगर कभी सैनिकों की कमी हुई भी, तो हर घर से एक सैनिक ज़रूर निकलेगा।


3.   युनाइटेड किंग्डम (United Kingdom)

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि युनाइटेड किंग्डम एक द्वीप है। और ऐसे देशों पर कब्जा कर पाना बहुत कठिन होता है। आख़िरी बार, आज से 1000 साल पहले नॉर्मन (Norman) नाम के राजा ने इस देश पर कामयाबी से कब्जा किया था । इसके बाद तो इसपर कब्जा कर पाना नामुमकिन हो गया है। युनाइटेड किंग्डम की दो तरफ महासागर तो तीसरी तरफ़ उत्तरी सागर है। अब यहाँ तक पहुँचने का एक ही तरीका बचता है, और वो है ‘इंग्लिश चैनल’, लेकिन वो भी ख़तरों से कम नही है। अब अगर आप सोच रहे है कि आज के युग में तो हवा से भी हमला कर सकते है। तो आपको बता दूं कि इंग्लैंड की सेना इतनी आधुनिक और ताकतवर है, कि वो आपको अपनी सीमाओं में घुसने भी नही देंगे। युनाइटेड किंग्डम नाटो का भी सदस्य है, जिसके कारण उन्हे हमेशा अमेरिका और फ्रांस जैसे देशों का साथ मिलता रहता है।


2.   रूस (Russia)

बिना कोई शक के रूस दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक है। इतिहास गवाह है कि स्वीडिश सेना,  नेपोलियन और तो और हिटलर की नाज़ी सेना भी रूस को नही हरा सकी। यहाँ के जबरदस्त ठंडे मौसम ने दुनिया की सबसे महान सेनाओं को भी घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। दुनिया के सबसे बड़े देश रूस का ज़्यादातर इलाक़ा पर्वतों और जंगलों से घिरा हुआ है, जहाँ छिपकर रूस की सेना कब हमला कर दे आपको पता भी नही चलेगा। अमेरिका के बाद रूस दुनिया की सबसे ताक़तवर सेना है। इनके पास इतने हथियार हैं कि आप गिनते-गिनते थक जाएँगे, लेकिन हथियार ख़त्म नही होंगे। सोवियत यूनियन के टूटने के बाद रूस की ताक़त काफ़ी कम हो गयी थी, लेकिन आज भी उनसे टक्कर ले पाना किसी चमत्कार से कम नही है।


1.   युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (USA)

एक प्रसिद्ध व्यक्ति ने कहा था कि अमेरिका के लोग दुनिया के सबसे खुशकिस्मत लोग है। जिनके दो तरफ़ कमजोर देश है, तो दो तरफ़ मछलियाँ, मतलब कि समुद्र हैं। इस विशाल देश में उन्नत शहर से लेकर जंगलों से घिरे पर्वत और झुलसा देने वाले रेगिस्तान है। और अमेरिका की मिलिटरी कितनी ताकतवर है ये बताने की ज़रूरत तो नही लगती मुझे। अमेरिका हर साल करीब 600 बिलियन डॉलर सिर्फ़ अपनी सुरक्षा पर खर्च करती है। और क्या आपको पता है, दुनिया में सिर्फ़ 20 ही ऐसे देश हैं जिनकी अर्थव्यवस्था 600 बिलियन से ज़्यादा है। कहा जाता है, कि अमेरिका में हर झाड़ी के पीछे से बंदूक निकलती है। जी हाँ दोस्तों, अमेरिका में वहाँ की जनसंख्या से भी ज़्यादा बंदूकें हैं।


तो दोस्तों ये थे दुनिया के ऐसे 5 देश जिनको जीत पाना नामुमकिन है।

वैसे हमारे भारत देश को हराना भी बेहद कठिन है। तीन तरफ़ से पानी और एक तरफ़ हिमालय पर्वत, और उनपर तैनात नये भारत की जाँबाज सेना। कोई भी देश हमसे टक्कर लेने से पहले 1000 बार ज़रूर सोचेगा।

खैर, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके ज़रूर बताना। और ऐसे ही दिलचस्प आर्टिकल के लिए हमारे वेबसाइट पर जरुर आयें। अगर आप हमारी वीडियो देखना चाहते हैं तो आप हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ सकते हैं। धन्यवाद!

 

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology