दुनिया के कुछ अजीबोगरीब नक्शे Interesting Maps of World

Must read



दुनिया के कुछ अजीबोगरीब नक्शे

दुनिया के कुछ अजीबोगरीब नक्शे – नमस्कार दोस्तों, दोस्तों नक्शे हमें दुनिया की एक सरल और स्पष्ट तस्वीर दिखाते हैं। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे नक्शे भी हैं जो दूसरे नक्शों से काफी अलग होते हैं और इनके बारे में सुनकर आपको बहुत ज्यादा हैरानी होने वाली है। तो चलिए जानते है इनके बारे में:-

जनसंख्या घनत्व का नक्शा


दोस्तों जब हम विश्व कब नक्शे पर नजर डालते हैं तो पता चलता है कि इस नक्शे में एक खास क्षेत्र है, जहां भारत, चीन, साउथ कोरिया, और नॉर्थ कोरिया जैसी दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाले देश आते हैं। यदि अकेले भारत की बात करें तो यहां की जनसंख्या 1.324 बिलियन है तो सही चीन की जनसंख्या इससे थोड़ी ज्यादा 1.379 बिलियन है। इस तरह मात्र इन 4 देशों में दुनिया के करीब 3.98 बिलियन लोग रहते हैं, जो दुनिया की आबादी का करीब 53% है।

सबसे ज्यादा शराब पीने वाले देश


जब दुनियाँ में सबसे ज्यादा शराब पीने वाले देशों का नक्शा तैयार किया जाता है तो इसमे अमेरिका और यूरोपीय देशों का पहला स्थान आता है। इसके साथ कि युगांडा एक ऐसा देश हैं जहां पर शराब का बहुत अधिक सेवन किया जाता है। यदि सबसे कम शराब पीने वाले देशों पर गौर करें तो यहां मिडिल ईस्ट के देश और भारत है, जहां धार्मिक कारणों के कारण अधिक शराब पीना सही नही माना जाता है।

अफ्रीका का वास्तविक एरिया


दोस्तों हम सब जानते हैंकि हमारी पृत्वी गोल है। इसलिए पृथ्वी को ग्लोब में गोल ही दिखाया जाता है। पर यहां पर एक दिक्कत यह उत्पन्न हो जाती है कि हमे कई देशों के सही एरिया का अनुमान नही हो पाता है। ऐसा ही एक देश अफ्रीका है। लेकिन एक मैप दुनिया को चपटा समझ कर बनाया गया है, जिंसमे साफ हो रहा है कि अफ्रीका के कुल एरिया का जितना अनुमान लगाया जाता है, वास्तव में यह उससे अधिक है। इसका वास्तविक एरिया 30.37 मिलियन स्क्वायर किमी है। इसमे आसानी से अमेरिका, चीन, भारत, जापान और मेक्सिको समा सकते हैं। ग्रीनलैंड भी एक ऐसा ही एरिया है, जो देखने मे छोटा लगता है। पर यदि इसे अफ्रीका के ऊपर रखा जाए तो यह पूरे अफ्रीका को ढक सकता है।

दुनिया पर देशों का प्रभाव


1754 के आसपास के एक नक्शे का विश्लेषण करने पा पता चलता है कि इस वक़्त पर दुनिया में स्पेन के बहुत अधिक प्रभुत्व था। यह उस वक़्त मेक्सिको, साउथ अमेरिका के कुछ हिस्सों को कंट्रोल करता था। जबकि उस वक़्त पर ब्रिटेन का प्रभाव दुनियाँ में बहुत कम था। लेकिन 1822 आते आते दुनिया पूरी तरह बदल गई थी। स्पेन के प्रभाव पूरी तरह खत्म हो चुका था। वही अमेरिका खुद सत्ता में आ गया था। वही अब फ्रांस दुनिया के कई देशों पर अधिकार कर चुका था। उस वक़्त ब्रिटेन का प्रभाव कनाडा पर बहुत अधिक था, लेकिन वक़्त बीतने के साथ ब्रिटेन का प्रभाव बढ़ता गया और 1898 तक यह देश कनाडा, भारत और ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह को कंट्रोल करने लगा था।

गे के अधिकारों के प्रति सजग देश


हर नक्शे राजनीतिक नही होते हैं पर कुछ नक्शे राजनीतिक इच्छाशक्ति जरूर दिखाते है, की दुनिया किस तरह बदल रही है। ऐसा ही एक नक्शा ऐसे देशों हैं जो गे लोगो के अधिकारों के प्रति सबसे ज्यादा सजग हैं। ओमान, सुडान, और सऊदी अरब में गे होना किसी नरक से कम नही है। यहां गे होने पर मौत की सजा होती है।

विश्वशांति में बाधक देश

यह एक राजनीतिक नक्शा है, जो हमें यह बताता है कि कौन से वह देश हैं जो विश्वशांति की राह पर सबसे बड़ी बाधा है। इसमे सबसे अधिक जगह हमे अमेरिका देखने को मिलता है। इसका मतलब हुआ यह देश विश्व शांति में बाधा उत्पन्न करता है। वही पाकिस्तान के दोनों पड़ोसी देशों भारत और ईरान में शांति का बाधक सिर्फ और सिर्फ पाकिस्तान है। चीन में शांति का बाधक अमेरिका को दिखाया गया है।

तो दोस्तों, ये थे दुनिया के कुछ बेहद ही अजीब और गरीब नक्शे… क्या आप इनके बारे में जानते थे? नही न? तो फिर सोच क्या रहे है? इतनी सारी जानकारी देने के लिए एक शेयर तो बनता है भाई।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology