दुनिया के सबसे खतरनाक काम Top 5 Dangerous Job in the World

Must read




दुनिया के सबसे खतरनाक काम

ये है दुनियाॅ की 5 सबसे खतरनाक काम जिन्हें देखने के बाद आपके मुॅह से बस यहीं निकलेगा कि भाई हम तो बेरोजगार ही सही।

लंबर जैक Lumber Jack

दोस्तों सबसे पुराने और बहुत ही मुश्किल कामों में से एक बडे बडे पेडों को काटना और पेड तो सदियों से ही काटे जा रहें हैं। क्योंकि लकडियाॅ हम इंसानों की काफी जरूरतों को पूरा करती हैं। आज के समय में पेड काटना पहले के समय में पेड काटने काफी आसान है क्योंकि पुराने समय में पे़ड काटना एक मेहनती और बेहद मुश्किल काम माना जाता था। क्योंकि उस समय पेडों को काटने के लिए सिर्फ कुल्हाडी हुआ करती थी और कुल्हाडी से पेड को काटने में कई कई घंटे लग जाते थे। लेकिन आज माॅडल इक्यूपमैंट की बजह से यह काम पहले के मुकाबले काफी जल्दी हो जाता है। लेकिन फिर भी इस काम को करने के लिए आपके पास स्ट्रथ और आपका फिजिकल फिट होना बहुत जरूरी है।

क्राइस्ट रिडीमर स्टेचू Christ redeemer statue

रियो डिजनेरियों से दो हजार तीन सौ बीस फिट की उचाई पर बना ये जीजस क्राईस का स्टेचू सन् 2007 में बिजली की मार का शिकार हो गया था। मूर्ति के सर, भौहों और अंगुलियों को तेज बिजली गिरने वाले तूफान से खासा नुकसान पहुॅचा था और जब इसे रिपेयर करने के लिए लोगों को इस 124 फिट उॅची मूॅति पर चढकर उसके हाथों से जो कि बेहद सकरें हैं, उनसे होते हुए उगलियों को सुधारने का काम मिला तो अच्छे अच्छे काॅन्ट्रक्टरस भी कांप गए। तभी कैथोलिक समुदाय ने दुनिया के बेस्ट इन्जीनियरस को ये काम करने का मौका दिया और देखिए जान हथेली पर रखकर ये आदमी जीजस क्राइस के हाथों पर चल रहा है और काम कर रहा है। हमारी नजर में ये रोजी रोटी कमाने का बेहद खतरनाक जरिया मालूम होता है।

लोहे का काम करने वाला Iron Worker

दोस्तों अगर स्टील फ्रेम की खोज ना हुई होती तो आज जो बडी बडी बिल्डिंग्स यानी स्काई स्क्रैपरस बनते हैं। इनका बनना मुमकिन नहीं था। स्काई स्क्रैपर्स बनाने में सबसे मुश्किल काम स्टील फ्रेम को लगाना होता है। पहले के समय में ये काम रिवाईटर नाम के ग्रुप का होता था। जो अपनी जान को जोखिम में डालकर बिना किसी सेफ्टी इक्यूपमैंट के स्टील फ्रेम को लगाने का काम करते थे और कन्सट्रेक्षन साईड पर सबसे ज्यादा जान जाने का डर रिवाईटरस का ही रहता था। लेकिन आज के समय में हर काम में सेफ्टी का ध्यान बहुत ज्यादा रखा जाता है और बिल्डिंग से बर्कर ना गिरे इसके लिए अलग अलग तरह के सेफ्टी इक्यूपमैंट यूज किए जाते हैं। लेकिन फिर भी ये काम आज भी उतना ही खतरनाक है।

बिजली का काम करने वाला High Voltage Line Man

इस जाॅब में एक लाख लोगों में से 21 लोगों की जान जाना आम बात है। कहीं उचें स्थान पर बिजली की केवल पहुॅचाने हो या खराब मौसम में तारों को सुधारना हो ये काम मौत से खेलने जैसा ही है। जो बिजली का काम करने वाले वर्कर दो हजार फीट की उचाई पर खम्बे पर बल्ब लगाने चढते होगें। उनका कलेजा जरूर फौलाद का ही होगा। एक तो उचाई जहाॅ से गिरकर मौत हो सकती है उसके साथ तीव्र बिजली लाईन से सम्पर्क, जिससे टच मात्र होने पर आदमी चिपक जाता या नीचे गिरकर मौत होना तय है। दोनों ही परिस्थितियों में मृत्यु या आजीवन अपाहिज होने का खतरा बना ही रहता है।

स्नेक मिल्कर Snake Milker

दोस्तों स्नेक मिल्कर सुनकर ऐसा लग रहा होगा जैसे कि हम गाय भैस के दूध निकालने की बात हो रही हो। लेकिन आप सभी जानते हैं कि साॅप से दूध नहीं निकाला जा सकता और यहाॅ स्नेक मिल्क से मतलब है साॅप के जहर से। जिसे इस काम में माहिर लोग ही करते हैं। साॅप के जहर से तरह तरह की दवाईयाॅ बनती है। जैसे कैंसर की दवा साथ ही साॅप का जहर एन्टी डोट बनाने मे भी काम आते हैं। इसलिए कई लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर ऐसे जहरीले साॅपों को पकडते हैं और कई बार इस काम को करते समय कई लोग की जान भी जा चुकी है।

दोस्तों आपको आज की जानकारी कैसी लगी कमेंट जरूर करें साथ ही अपने दोस्तों को शेयर भी करें।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology