दुनिया के सबसे खूबसूरत और अनोखे ब्रिज | Most Beautiful and Unique Bridges in the World

Must read



हेल्लो दोस्तों !

दोस्तों आपने अपने जीवन में बहुत से ब्रिज देखे होंगे आप वहाँ पर घूमे भी होंगे। पर क्या आप ऐसे अनोखे ब्रिज देखे हैं जिन्हें आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।अगर हां तो हमे कमेंट करें और इसके साथ ही क्या आप इन ब्रिजों पर घुमने गए हैं। और वहां के ब्रिज आपको कैसे लगे हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। और हमारी पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरुर करें।

      1.  गोल्डन ब्रिज

ये एक ऐसा अद्भुत नजारा है जिसे आप देखते रह जाएंगे। आंखे थक जाएगी लेकिन मन नहीं भरेगा। समुद्र तल से करीब 1,400 मीटर ऊपर…150 मीटर लंबा…पहाड़ और जंगलों को जोड़ने वाला ये ब्रिज इन दिनों अपनी अनोखी बनावट के लिए दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहा है। सोशल मीडिया पर इस पुल की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रही हैं।

ये है वियतनाम का काऊ वांग पुल (Cau Vang) जिसे लोग गोल्डन ब्रिज के नाम से भी जानते हैं। इसकी खूबसूरती से निगाहें हटाना बेहद मुश्किल काम है। एक झलक में ही लोग इस पुल के दीवाने हो रहे हैं। इस पुल का इस्तेमाल करने वालों को ऐसा महसूस होता है मानो वो भगवान की हाथों पर चल रहे हो। दरअसल ये पूरा ब्रिज दो हाथों पर टिका है। यही कारण है कि इसका नजारा पर्यटकों को अपनी ओर और भी ज्यादा आकर्षित करता है। हज़ारों की संख्या में सैलानी इसे देखने के लिए आ रहे हैं। इस साल जून में इस पुल का उद्घाटन किया गया था। ये ब्रिज बा ना हिल्स के ऊपर मौजूद है। ब्रिज के दोनों तरफ लोबेलिया क्राइसेंथेमम फूल भी लगाए गए हैं जो इसे प्राकृतिक रूप से आकर्षक को खूबसूरत बनाते हैं।

      2.  इनविजिबल ब्रिज

चीन ने एक और बड़ी कामियाबी हासिल की है। पहले शीशे का पुल बनाकर उसने दुनियाभर के लोगों को हैरान कर दिया, तो अब न दिखाई देने वाला ब्रिज तैयार कर इतिहास रच दिया है। चीन के हुनान प्रांत में न दिखाई देने वाला अदृश्य पुल बनाया गया है। इस पुल को झांग्जियाजी के दो पहाड़ियों के बीच बनाया गया है। चीन के आर्केटेक्ट ने बड़ी कामियाबी हासिल करते हुए कांच का ऐसा पुल तैयार किया जो दूर से देखने पर अदृश्य हो जाता है। पुल की लंबाई 430 मीटर लंबा और जमीन से ऊंचाई 300 मीटर है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने 4 मिलियन पाउंड का खर्च कर ये अदृश्य पुल तैयार किया है, जो दूर से बिल्कुल भी नहीं दिखाई देता। पुल पर खड़े लोगों को दूर से देखने पर लगता है, जैसे वो हवा में लटके हो। चीन के जानेमाने आर्किटेक्ट मार्टिन डुपलेंटियर आर्किटेक्ट्स और डैक्वीन लैंडस्केप आर्किटेक्ट ने इस पुल का निर्माण किया है। इस पुल कांच स्टेनलेस स्टील और काले पत्थर से बनाया गया है। पुल का डिजाइन ऑप्टिकल एल्यूशन पर आधारित है। हवा और कांच मिलकर इसे अदृश्य बनाते हैं। पुल की ऊपरी परत दो रॉक के मुहाने से जुड़ी है, जो कि एक अण्डाकार डिस्क के आकार में है। इतना ही नहीं पहाडों के बीच में अस्थायी बादल बनाने के लिए हर 7 मिनट में पुल पर नोजल की पानी का छिड़काव किया जाता है, जो देखने पर ऐसा प्रतीत होता है, जैसे आप बादलों के बीच हो। अगर मजबूती की बात की जाए तो चीनी अधिकारियों का दावा है कि इस पुल से दो टन वजन के ट्रक को भी गुजारा जाए तो भी इसे कोई नुकसान नहीं होगा।

      3.  डा विन्ची ब्रिज

महान चित्रकार लियोनार्डो द विनसी ने 1502 में कॉन्‍स्‍टेटिनोपोल के सुलतान बाजाजेट द्वितीय के लिये एक पुल का चित्रांकन किया था। 500 साल बीत गये लेकिन ऐसा पुल कोई नहीं बना पाया। लेकिन नॉर्वे के एक कलाकार वेबजोर्न सैंड ने इस कल्‍पना को हकीकत में बदल दिया और 2000 में इस पुल का निर्माण किया। यह पुल नॉर्वे के ई18 हाईवे पर बना हुआ है। विनसी की योजना के मुताबिक इसकी लंबाई 720 फुट होनी चाहिये थी, लेकिन बनाने वालों ने इसे 300 फुट में बनाया।

      4.  गेटशेड मिलेनियम ब्रिज

विलकिनसन आइरे द्वारा निर्मित गेटशेड मिलेनियम ब्रिज इंग्‍लैंड की टाइन नदी के ऊपर बना हुआ है। यह गेटशेड और न्‍यू केसल को कनेक्‍ट करता है। इसमें 6 हाईड्रॉलिक रैम हैं, जो पुल को रोटेट कर देते हैं, ताकि उसके नीचे से बड़ी नावें या छोटे जहाज निकल सकें। मात्र पांच मिनट में यह पुल घड़ी की सुई की तरह घूम जाता है। आपको यकीन नहीं होगा कि इस ब्रिज को सिंगल पीस की तरह यूरोप की सबसे बड़ी क्रेन से सीधे फिट किया गया था। उस क्रेन का नाम है एशियन हरक्‍यूलस द्वितीय।

तो दोस्तों ये थे कुछ अनोखे और फेमस ब्रिज (पुल)। अगर आपको भी इन ब्रिजों पर घूमने का मोका मिले तो ऐसे मोके को छोड़ना नहीं।

दोस्तों आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरुर बताएं और साथ ही हमारी पोस्ट को शेयर भी करें। अगर आप हमारी विडियो देखना चाहते हैं तो आप हमारे Youtube चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

धन्यबाद!!!



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology