दुनिया के सबसे बड़े और खतरनाक कुत्ते Largest dog in the world

Must read



अगर दुनिया में सबसे वफादार जानवरों की बात की जाए तो उनमें सबसे पहला नाम कुत्तों का ही आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुत्ते अपने मालिक के प्रति इतने वफादार होते हैं कि कई बार उनके लिए वह अपनी जान पर भी खेल जाते हैं। दोस्तों आज हम आपको दुनिया में सबसे बड़े कुत्तों के प्रजाति के बारे में बताने जा रहे हैं।

पिटबुल THE HULK PIT BULL

PIT BULL कुत्तों की सबसे समझदार प्रजाति मानी जाती हैं और इस प्रजाति के कुत्ते काफी खतरनाक भी होते हैं। PIT BULL प्रजाति में एक कुत्ता हैं जिसका नाम HULK हैं। इसका नाम इसके शरीर के अनुसार ही रखा गया हैं। HULK को पिटबुल प्रजाति में सबसे बड़ा कुत्ता माना जाता हैं। आपको बता दे HULK 180 POUND का हैं। इसकी लम्बाई 5 फ़ीट हैं। HULK के मालिक का कहना हैं कि HULK दिखने में बहुत खतरनाक लगता हैं। पर यह बहुत ही समझदार और वफादार भी हैं। यह रोज 4 से 5 किलो मीट खाता हैं जिससे इसकी सेहत और ताकत दोनों बनी रहती हैं।

फ्रेड्डी द ग्रेट डेन FREDDY THE GREAT DANE

GREAT DANE कुत्ते की सबसे बड़ी प्रजाति मानी जाती हैं। यह एक ऐसी प्रजाति हैं जिसमे सबसे बड़े कुत्ते देखने को मिलते हैं। इसी प्रजाति का एक कुत्ता जिसका नाम FREDDY हैं। उसने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करवाया हैं। इसकी लम्बाई 7 FEET 4 INCH हैं। जिसकी वजह से इसे दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता माना गया हैं। इसका वजन 200 POUND हैं। आपको बता दे FREDDY की मालकिन का कहना हैं कि ये बहुत ही तेज़ और समझदार हैं। इसके साथ ही इसकी देख भाल में एक साल में लगभग 10 लाख तक का खर्च आता हैं। पर उन्हें इसके साथ रहना बहुत पसंद हैं।




नेपोलियन मैस्टिफ SAMSON NEAPOLITAN MASTIFF

असल में NEAPOLITAN MASTIFF पुरानी प्रजाति हैं। इसका वर्णन इतिहास के कई किताबों में भी दिया गया हैं। CH SAMSON इसी प्रजाति का एक कुत्ता हैं जो की अपने प्रजाति में सबसे बड़ा कुत्ता माना जाता हैं। इसका वजन 225 POUND हैं। और ये सिर्फ ढाई साल का हैं। बड़े होने के साथ ही CH SAMSON काफी फुर्तीला भी हैं। इसने कई सारे खिताब अपने नाम किया हैं।

ज़ोरबा दी मैस्टिफ ZORBA THE MASTIFF

इस कुत्ते को दुनिया में सबसे बड़े और भारी कुत्ते की श्रेणी में रखा जाता था। जब भी कुत्तों की लम्बाई और भारी वजन की बात आती हैं तो हमेशा ही इस कुत्ते को याद किया जाता हैं। आपको बता दे MASTIFF एक ऐसी प्रजाति हैं जिसमे उनका वजन 180 होना आम बात हैं। पर ZORBA 315 POUND की थी। 1987 में उसे दुनिया के सबसे भारी कुत्तों में सबसे श्रेष्ठ रखा गया



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology