दुनिया के सबसे बड़े जहाज Top 7 World’s largest ship

Must read



दुनिया के सबसे बड़े जहाज

दुनिया का सबसे बड़ा जहाज कौन सा है? जब सभी ने यह सवाल सुना, तो सबसे पहला नाम जो हमारे दिमाग में आया वह है टाइटैनिक। यह कोई संदेह नहीं है कि सबसे प्रसिद्ध जहाजों में से एक है जो अपनी पहली यात्रा पर काफी यादगार मुसीबत से मिला था। टाइटैनिक के अलावा कई विशालकाय जहाज हैं, जिनमें से अधिकांश के बारे में हम नहीं जानते हैं और यही कारण है कि हमने आपके लिए इस पोस्ट को चुना है।

समुंद्र के सीने पर दौड़ते क्रूज शिप्‍स को देखकर सबका मन रोमांचित हो जाता है। हर किसी का सपना होता है कि वो अपनी लाईफ में कम से कम एक हॉलिडे क्रूज शिप पर जरूर बिताये। क्रूज शिप पर हफ्तो, महिनों दोस्‍तो के साथ समुंद्र के बीचो-बीच मस्‍ती करने का अलग ही मजा है, और ये मजा और भी दोगुना हो जाता है जब आप दुनिया के टॉप 10 सबसे बड़े शिप में से किसी एक पर होते हैं।

हार्मनी ऑफ द सीज़ Harmony of the seas

‘हार्मनी ऑफ द सीज़’ दुनिया के सबसे बड़े क्रूज शिप्स में से एक है। इस जहाज की कीमत 7.5 अरब रुपए है जिसकी लंबाई 361 मीटर और ऊंचाई 70 मीटर है। यह जहाज 5,497 यात्रियों को एक बार कैर्री कर सकता है। यह जहाज इतना अद्भुत है की इसमें 20 Restaurant, 23 Swimming Pool हैं।

इस विशाल जहाज़ को बनाने में करीब ढाई साल का समय लगा हैं। इस जहाज़ का पहला ट्रायल मार्च महीने में किया गया था, जब इसे सान नज़ेर बंदरगाह से समुद्र में छोड़ा गया। 16 गेस्ट डेक्स यहाँ पर आने वाले यात्रियों के लिए बनाये गए हैं। और इस में एक खूबसूरत बगीचा, जिसमें बच्चो के लिए झूले और 52 पेड़ लगाए गए हैं। इस विशालकाय जहाज़ को सजाने के लिए 11,252 कलाकृतियां को इस्तेमाल किया गया है। इस जहाज पर छुटियां Spend करना स्वर्ग की फीलिंग से कम नहीं है।

ओसिस ऑफ सीज Oasis of Seas

दुनिया की सबसे बड़ी शिप की लिस्ट में शामिल ऑरे ऑफ सीज की सिस्‍टर शिप है, “ओसिस ऑफ सीज”। इस शिप को बनाने में 1.4 बिलियन डॉलर का खर्चा हुआ था। इस शिप लंबाई 1,187 फिट है। ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शिप है। इस पर एक साथ 6,000 लोगों ने सफर कर के नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था। वैसे तो जहाज का इस्तेमाल ट्रैवलिंग और छुट्टियों पर जाने के लिए करते हैं। पर यह जहाज अपने आप में इतना अदभुत है कि इसके अंदर आपको होटल ,थिएटर 2042 रूम्स, वाटर सर्फिंग जैसी न जाने कितनी फैसिलिटी मिलेंगी। इस जहाज पर सफर करना छुट्टियां बिताने से भी कई बेहतर होता है।

अल्लुर ऑफ द सीज  Allure of the Seas

ये है दुनिया के सबसे बड़े क्रूज शिप्स में से एक है जिसका नाम “अल्लुर ऑफ द सीज ” है। इसका शिप का Maintenance दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग कंपनी रॉयल कैरेगियन इंटरनेशनल करती है। इस शिप की लंबाई कुल 1,187 फिट या 360 मीटर है। इस शिप को बनाने में 1.8 बीलियन अमेरिकी डॉलर खर्च किये गये थें। इस शिप पर एक बार में 2490 यात्री और 891 क्रू मेमेबर्स सफर कर सकते हैं। इस अद्भुत जहाज सवारी कर करना अपने आप में आपको एक रॉयल फीलिंग देता है।

आरएमएस क्वीन मैरी 2 R.M.S. Queen Mary 2

“क्वीन मैरी 2” का निर्माण साल 1969 में हुआ था। दुनिया भर में क्वीन मैरी 2 अपनी भव्यता के लिए जाना जाता है। इस जहाज को कनार्ड लाइन के अंतर्गत बनाया गया। क्वीन एलिज़ाबेथ 2 के 2008 में सेवानिवृत्त होने के बाद यह जहाज अपनी सेवा, विशालता और भव्यता के लिए जाना जाने लगा। क्वीन मैरी 2 अटलांटिक समुद्र की पहचान है। ये 345 मीटर लंबा और 48,7 मीटर चौड़ा है। इसमें Restaurants Bars, Five Swimming Pools, Casino, 1 Ballroom, 1 Theater, First Planetarium at Sea, और 8 Decks, 1363 Cabins हैं। 

एमएस इंडिपेंडेंस ऑफ द सीज L.M. Independence of the Seas 

“इंडिपेंडेंस ऑफ द सीज” जहाज को रॉयल कैरेबियन क्रूज लाइन कम्पनी मेन्टेन करती है। यह जहाज 2008 से अपने काम में लगा हुआ है। यह जहाज अपने 1360 क्रू सदस्यों के साथ 4370 यात्रियों को लेकर यात्रा करता है। इस जहाज की लम्बाई 1112 फीट है। इस जहाज में खूबसूरत पार्क और साइड्स पर खूबसूरत पूल बनाये गए हैं। इसमें 2 मंजिला थिएटर भी है, जिसमें 1200 लोगो को एक बार में बैठाने की कैपेसिटी है। यह ऐसा पहला जहाज है जिसमें ट्रैम्पोलिन भी मौजूद है। साथ ही इसमें बास्केटबाल ग्राउंड, फ्लो राइड्स और वाटर स्लाइड्स भी हैं।

नार्वेजियन एपिक Norwegian Epic

“नार्वेजियन एपिक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा जहाज है, जिसे नार्वेजियन क्रूज लाइन द्वारा संचालित किया जाता है। इस जहाज की लम्बाई 1,081 फिट और चौड़ाई 133 फुट है नार्वेजियन क्रूज में जहाज के सदस्यों के साथ अधिकतम यात्रियों की संख्या 5183 है।

प्रिंसेज रॉयल Royal Princess

“प्रिंसेज रॉयल” दुनिया की 8वीं सबसे बड़ी क्रूज शिप है। इस शिप की लंबाई 1,082 फिट है। इस शिप पर ग्‍लॉस और मार्बल का बेहतरीन काम किया गया है। अपने आप में ये चलता फिरता महल है।

दुनिया के सबसे बड़े जहाज जिनका सफर करके आप बहुत ही आनंदित, और अपने आप में रॉयल महसूस करेंगे। यदि आपके पास भी इन जहाजों से जुड़ी या फिर जहाजों की दुनिया से जुड़ी कोई और जानकारी है, तो हमें कमेंट करना ना भूलना।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology