दुनिया के 5 सबसे मासूम लेकिन खतरनाक जानवर Innocent but dangerous animals of the world

Must read



दुनिया के 5 सबसे मासूम लेकिन खतरनाक जानवर

दोस्तों इस दुनिया में लाखों किस्म के जानवर मौजूद हैं जिनमे कुछ जानवर बहुत ही खतरनाक और जानलेवा होते हैं तो वहीँ कुछ जानवर बहुत ही क्यूट और मासूम भी होते हैं। लेकिन कुछ जानवर दिखने में तो बहुत मासूम होते हैं पर असलियत में ये इतने खतरनाक होते हैं कि पालक झपकते ही दूसरे जानवरो पर हमला कर देते हैं। आइये जानते कुछ ऐसे ही मासूम दिखने वाले खतरनाक जानवरों के बारे में –

रैट (Rats)

दोस्तों एक बार तो मैं भी दंग रह गया था कि कैसे एक मासूम सा दिखने वाला छोटा सा चूहा इतना खतरनाक हो सकता है? दोस्तों अभी तक आपको शाकाहारी चूहों के बारे में ही पता होगा पर अब आप इस चूहे के बारे में भी जान लें , आमतौर पर सांप चूहों को खाते हैं और उनके लिए वो सबसे आसान शिकार होता है। पर क्या आपने कभी किसी चूहे को सांप को मारते हुए देखा है। दरसल एक चूहे को सांप के नाश्ते के लिए छोड़ा गया था ताकि सांप उसका शिकार करके उसे खा सके लेकिन असलियत में कुछ और ही हो गया। चूहा दो कोवरा सांप में से एक सांप का मुँह पकड़ लेता है और उसे मारने लगता है जबकि कोवरा सांप दुनिया के सबसे जहरीले साँपों में से एक है। चूहा सांप को काटकर उसे मारने की कोशिश करता है यहाँ तक कि वहां दूसरा सांप भी आ जाता है पर उस चूहे पर हमला करने की कोशिश नहीं करता। आखिर में चूहा सांप को मार देता है और खींचकर दूसरी जगह ले जाता है।

कछुआ (Turtles)

दोस्तों कछुए का नाम सुनकर तो हमारे दिमाग में एक ऐसा मासूम जानवर आता है जो विचारा किसी भी दूसरे जानवर या इंसान को देखकर डर जाता है और फौरन से अपनी पत्थर वाली चमड़ी के अंदर छुप जाता है। लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि ये मासूम से दिखने वाले जानवर इतने खतरनाक हो सकते हैं कि ये किसी दूसरे जानवर की जान ही ले लें। जी हाँ, दोस्तों एक कछुआ जो तालाब के किनारे बैठा था वहीं उसी तालाब के किनारे कुछ कबूतर इकट्ठे हो जाते हैं और ये कछुआ उन कबूतरों में से किसी एक कबूतर पर हमला कर देता है और कबूतर की गर्दन पकड़ लेता है और कबूतर को घसीटा हुआ तालाब के अंदर ले जाता है।




पैलिकन (Pelican)

दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि ये बत्तख जैसा दिखने वाला जानवर भला कैसे इतना खतरनाक हो सकता है की किसी दूसरे जानवर की जान ले ले। इनका काम तो पूरे दिन पानी में से मछलियां निकलकर इन्हे खाना ही होता है। लेकिन आप बिलकुल गलत हैं क्योंकि पैलिकन को अगर एक बार ज्यादा भूख लग जाये तो ये अपने सामने आने वाले हर दूसरे जानवर को अपनी इस बड़ी सी चोंच में डालकर पूरा निंगल जाते हैं। पैलिकन को कबूतर जैसे छोटे पक्षियों को पूरा निगलते हुए देखा गया है। इसके अलावा एक पैलिकन ने बिल्ली पर भी हमला कर दिया था जिसके बाद अब इंसान इनसे दूर ही रहते हैं।

पांडा (Panda)

पांडा सच में बहुत ही क्यूट और मासूम जानवर होते हैं। और इनकी क्यूट हरकतों को देखकर किसी का भी इनके साथ खेलने का मन कर सकता है। लेकिन जरा रुकिए, एक आदमी किसी जंगले के पास बैठा आराम कर रहा था बाद में एक पांडा ने उस आदमी को पीछे से पकड़ लिया और जोर जोर से अपनी तरफ खींचने लगा। लकिन पास में मौजूद कुछ लोग फ़ौरन से इस आदमी की टांगों को पकड़कर पांडा से छुड़ाने की कोशिश करते हैं और इसे बाहर की तरफ खींचते हैं लेकिन दूसरी तरफ अकेला पांडा ही इस आदमी की जैकेट पकड़कर इसे अंदर की तरफ खींचता है। लकिन खुशकिस्मती से इस आदमी की जैकेट उतर जाती है और ये बच जाता है।

हिरन (Dear)

दोस्तों हिरन बहुत ही मासूम जानवर है मगर जब बात इसके बच्चों की आती है तो ये बहुत ही हिसंक हो जाते हैं। एक पालतू हिरन जो की सड़क किनारे अपने बच्चे अपने बच्चे की हिफाजत करते हुए घूम रहा था लकिन पास में ही एक कुत्ता हिरन के बच्चे के पास आ जाता है और हिरन दर के मारे उस कुत्ते पर ही टूट पड़ता है। और अपनी अगली टांगों से उस कुत्ते को मर मर कर उस कुत्ते का बुरा हाल कर देता है। साथ ही वही पर जा रही एक बिल्ली पर भी ये हिरन हमला कर देता है। इसके साथ ही एक जंगली हिरन को शिकारी पर हमला करते हुए भी देखा जा चूका है। तो अगली दफा हिरन को मासूम समझने की गलती न करना।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology