दुनिया के 5 सबसे साफ सुथरे और स्वच्छ समुद्र 5 cleanest Seas

Must read




 

दुनिया के सबसे स्वच्छ समुद्र

दुनिया के 5 सबसे साफ सुथरे और स्वच्छ समुद्र, दोस्तों प्रकृति से खूबसूरत कुछ नहीं है। सुंदर नज़ारे, अनोखे जीव, पशु-पक्षी हर रूप में हमारे मन को मोह लेते हैं। और बदले में हम इंसान प्रकृति को क्या देते हैं? शोषण? प्रदूषण? बर्बरता? यदि आप भी हमारी तरह मानते हैं कि स्वच्छ सरोवर, नदियां अब शायद कहानियों में ही रह गए हैं तो ये Article आपको जरूर पढ़ना चाहिए। आज हम बताएँगे ऐसी जगहों के बारे में जहां का पानी इतना साफ, स्वच्छ और पारदर्शी है कि आप भी दांतों तले उँगलियाँ दबा लेंगे।

1. सबा, मलेशिया (Sabah, Malaysia)

मलेशिया के उत्तरी हिस्से में कोरल रीफ़ से घिरी ये जगह गोताख़ोरों की पसंदीदा है। इसका एक कारण ये भी है की यहाँ कई प्रकार के समुद्री जीव और मछलियाँ मिलती हैं लेकिन सबसे बड़ा कारण ये है की आप इन सबको सतह पर से ही देख सकते हैं। जी हाँ, यहाँ का पानी इतना साफ है की यदि आप समुद्र में गोता लगाने से डरते हैं तो यहाँ एक बोट राइड से ही आप समुद्र के भीतर के सुंदर नज़ारे और जीवों को देख सकते हैं।

2. जीउजैगौ घाटी (Jiuzhaigou Valley, China)


उत्तरी चाइना के जीउजैगौ घाटी में स्थित राष्ट्रिय पार्क UNESCO की World Heritage Reserve में शामिल है। न सिर्फ यहाँ के प्रकृतिक नज़ारे और पेड़-पौधे आपको आकर्षित करेंगे बल्कि एक और खास बात है। यहाँ कुल 108 Lake हैं। एक मशहूर लोक कथा के अनुसार एक देवी का प्रेमी उसके लिए एक जादुई आईना लाया था जो गलती से उससे टूट गया। माना जाता है, या सारे तलब उसी के टुकड़े हैं। यहाँ हर Lake का आकार भिन्न है और पानी बेहद शांत। लेकिन इसके बावजूद यहाँ तैरना बिलकुल मना है। कुछ लोगों का ये भी मानना है की कुछ तलबों की सतह में दैत्य रूपी प्राणी भी रहते हैं, हालांकि उन्हे किसी ने आजतक देखा नहीं।

3. क्रेटर लेक, यूएसए (Crater Lake, USA)


ये हैं दुनिया का सबसे गहरा और स्वच्छ Lake। इतना स्वच्छ 140 की गहराई तक आप झांक सकते हैं। बता दें की ये Lake एक ज्वालामुखी के मुहाने पर बना है जो आखिरी बार करीब 7700 साल पहले सक्रिय हुआ था। ठंडे लावा पर कई सदियों तक पिघलती बर्फ और बारिश केपानी से ये Lake बन गया। हालांकि न तो इसमे कहीं से पानी आते हुए दिखता है और न कहीं जाते हुए और शायद यही कारण है की ये इतना साफ और नीला है। इसकी गहराई करीब 2000 फीट से भी अधिक है लेकिन आप इसमे स्विमिंग कर सकते हैं।

4. ब्लू लेक, न्यूजीलैंड (Blue Lake, New Zealand)


ये हैं दुनिया का सबसे Transparent Lake जो की Nelson Lakes National Park में स्थित है। आदिवासियों के अनुसार ये Lake दैवी है। 2011 की एक शोध के अनुसार ये दुनिया का सबसे स्वच्छ Lake है जिसकी तुलना आप किसी भी RO Purified पानी से कर सकते हैं। लेकिन ये

काम प्रकृति ने स्वयं किया है, जी हाँ, Lake में आने से पहले इसका पानी चट्टानों से होकर
गुजरता है जो खुद में एक फ़िल्टर का काम करते हैं। इसमे 260 फीट की गहराई तक आप झांक
सकते हैं और स्विमिंग के लिए भी ये बेहतरीन विकल्प है।

5. रियो सुकुरी, ब्राजील (Rio Sucuri, Brazil)


ब्राज़ील का नाम सुनते ही सबसे पहले Amazon नदी की याद आती है। लेकिन इसके अलावा भी
यहाँ कई आकर्षण के केंद्र हैं, जैसे रियो सुकुरी जो एक और बेहद स्वच्छ और सुंदर Lake है। यहाँ
का पानी लगभग Invisible सा है जिससे देखने पर लगता है मानो मछलियाँ हवा में ही तैर रही
हैं। लेकिन आपको सचेत कर दें की यहाँ कई बार खतरनाक मगरमच्छ भी तैरते या घूमते मिल
सकते हैं।




आप इनमे से कौन सी जगह जाना पसंद करेंगे हमे कमेंट बॉक्स में बताएं साथ ही इस Article
को लाइक और अधिक से अधिक शेयर करें

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology