Some facts about North Korea in hindi नार्थ कोरिया के बारे में ये नहीं जानते होंगे आप

Must read




नार्थ कोरिया के बारे में ये नहीं जानते होंगे

नमस्कार दोस्तों हम स्वागत करते है आपका हमारी Machoo Facts की वेबसाइट में, दोस्तों आपने नार्थ कोरिया के बारे में अपने बहुत सी बातें सुनी होंगी पर आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसी खास बातें बताएँगे जो की आप शायद ना जानते हों।

नार्थ कोरिया ने अपना पहला हाइड्रोजन बम परीक्षण करके पूरी दुनिया को चोंका दिया। नार्थ कोरिया का यह परीक्षण दुनिया में आपसी तनाव बढाने का कम कर सकता है, पर नार्थ कोरिया को इस बात की कोई परवाह नहीं है की क्या सही है और क्या गलत। नार्थ कोरिया सारे फैसले अपने अनुसार बनाता है और उनको अपने देश की जनता को मानने पर बाध्य भी करता है। नार्थ कोरिया में ऐसे अजीबोगरीब कानून हैं जो दुनिया में कही भी नहीं हैं। ऐसे नियमों को जानने के बाद आपको भी उत्तर कोरिया के लोगों पर तरस आने लगेगा की आखिर लोग कैसे वहाँ पर रहते हैं।

नार्थ कोरिया की अनसुनी बातें 

उत्तरी कोरिया अपने शासन की वजह से हमेशा ही विवादों में रहा है। कभी वहां के तानाशाही वाले लोकतंत्र को लेकर तो कभी विवादित सॅटॅलाइट परीक्षण को लेकर। एक विवाद से उठी आग ठंडी नहीं होती की दूसरी सुलगने लगती है। इस देश में ना तो आप अपनी मर्जी से बाल कटा सकते हैं ना ही इन्टरनेट चला सकते हैं। और सबसे अजीब बात है की जहाँ आज पूरी दुनिया २०१९ में जी रही है तो वहीँ नार्थ कोरिया में इस वक्त १०४वां साल चल रहा है। ऐसा इसलिए क्योकि नार्थ कोरिया में जूश कैलेंडर को फॉलो किया जाता है, जिसकी शुरुआत 1997 में हुई थी। वहां साल की गिनती किम सुंग के जन्म से होती है और इस वक्त वहां अभी 104 साल चल रहा है।

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी की नार्थ कोरियन पूरी तरह से दुनिया से कटे हुए हैं। न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन और न्यूज़ चैनल्स बाहरी दुनिया की किसी भी चीज़ को कवर नही करते। बह सिर्फ नार्थ कोरिया को ही महिमामंडित करने का कम करते हैं। वहां के नागरिक सच में झूट में जी रहे हैं।

ये भी हैरान करने वाली बात है की नार्थ कोरिया ने टीवी पर सिर्फ 3 चैनलों को इजाज़त दी है। नार्थ कोरिया के हर घर में सरकार द्वारा नियंत्रित रेडियो लगा हुआ है। नागरिकों को इसे बंद करने की अनुमति नहीं है। अधिकतर सड़को पर पब्लिक स्पीकर्स लगाये गए हैं। प्रोपैगेंडा किसी भी वक्त शुरू हो सकता है और नागरिकों को उसका पालन करना ही होगा। यहाँ ऐसा लगता है जैसे ये धरती की सबसे दुखद जगह है।

नार्थ कोरिया में अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं

नार्थ कोरिया में कुछ अपराधों के लिए माफ़ी जैसा शब्द है ही नहीं। इसकी कीमत सिर्फ जान है। अगर किसी के पास बाइबल पाई गई या साउथ कोरियाई फिल्म देखता पकड़ा गया तो उसकी सजा मौत है, माफ़ी नहीं। पहले माना जाता था की उत्तर कोरिया एक कम्युनिस्ट देश है, पर इस भ्रम को भी उत्तर कोरिया ने दूर कर दिया है। उत्तर कोरिया “जूसे” विचारधारा को मानता है।

यहाँ पर तीन पीढ़ी की सजा का कानून भी है इसके अनुसार अगर कोई नार्थ कोरिया में अपराध करता है तो उसकी सजा अगली तीन पीढ़ीयों तक मिलेगी।

टूरिस्ट का देश में मोबाइल लाना मना 

नार्थ कोरिया अपने देश की स्थिति को सीक्रेट ही रखना चाहता है और इसीलिए वहां आने वाले टूरिस्ट को मोबाइल लेकर देश में आने की इजाज़त नहीं देता है। मोबाइल को एयरपोर्ट पर ही जब्त कर लिया जाता है और टूरिस्ट की वापसी के वक्त ही दिया जाता है। किसी को भी गरीबों की तस्वीर क्लिक करने का अधिकार नहीं है, खासतौर से टूरिस्ट को… देश मानता है की गरीबों की तस्वीरें देश की तस्वीर को धक्का पहुंचाती हैं। यही नहीं, टूरिस्ट स्थानीय लोगों के साथ बातचीत भी नहीं कर सकते हैं। बह लगातार गाइड के सुपरविज़न में रहते हैं, उन्हें अकेले कही नहीं जाने या एरिया को एक्सप्लोर करने की इजाज़त नहीं होती है। पिछले 60 सालों में उत्तर कोरिया से 23,000 लोग दक्षिण कोरिया चले गए। इस लोगों पर देशद्रोह का आरोप भी लगाया गया। वहीँ, मात्र दो लोग ही दक्षिण कोरिया से उत्तर कोरिया आए।

नार्थ कोरिया की पूरी आबादी बेहद गरीब

अगर गरीबों की बात करें तो नार्थ कोरिया की लगभग पूरी आबादी बेहद गरीबी में जी रही है। नार्थ कोरिया में 8 जुलाई और 17 जुलाई को किसी तरह का सेलिब्रेशन करने की कोई इजाज़त नहीं है, बर्थडे की भी नहीं… क्योकि इस तारीख को नार्थ कोरिया के पहले शासक किम सुंग और किम जोंग की मौत हुई थी। और सबसे अजीब कानून ये है की नार्थ कोरिया की हर ईमारत ग्रे कलर से paint होनी चाहिए, ऐसा अनिवार्य है और तो और उनपर नेताओं की तस्वीरें भी होनी चाहिए।

नार्थ कोरिया के कुछ अन्य तथ्य

  1. लगभग 2.5 लाख नार्थ कोरियन को जेल में डाला हुआ है। इस कैम्पस को इलेक्ट्रिंग फैसिंग कर घेरा गया है।
  2. एक नागरिक क्या पहनता है, नार्थ कोरिया इसे भी कंट्रोल करता है। उदाहरण के तौर पर देश में जींस पहनना गैर क़ानूनी है।
  3. किम जोन-उंग ने अपने अंकल का दुनिया से सफाया करवा कर जेल में 120 भूखे कुत्तों के आगे डाल दिया था।
  4. नार्थ कोरिया एकमात्र नेक्रोक्रेसी वाला देश है, जिसका मतलब है की यह आज भी एक मर चुके शासक के आधीन काम करता है।
  5. नार्थ कोरिया ने 2000 महिलाओं की प्लेजर स्कवाड बना रखी है, इसका मतलब वही है जो आप समझ रहे हैं।
  6. यहाँ के लोग मानवीय मल को खाद के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। नार्थ कोरिया के पास दुनिया की सबसे बड़ी सेना है… अमेरिका से पांच गुना बड़ी।
  7. देश में किसी को भी पर्सनल गाड़िया खरीदने की इजाज़त नहीं है, लेकिन ये सरकारी अधिकारी और मिलिट्री ऑफिशल पर्सनल वाहन खरीद सकते हैं।
  8. उत्तर कोरिया में सिर्फ 605 आदमी इन्टरनेट चलते हैं। देश में किसी तरह की इन्टरनेट सेवा नहीं है। सिर्फ वीआईपी लोगों को ही इन्टरनेट सर्फ करने का विशेषाधिकार प्राप्त है। देश का ऑपरेशनल सिस्टम है जिसका नाम रेड स्टार है।

दोस्तों हम भारत में किसी भी तरह के बाल रख सकते हैं पर नार्थ कोरिया में खुद की मर्जी से बाल नहीं कटवा सकते हैं, यहाँ महिलाओं के लिए 10 और आदमियों के लिए 28 तरह के हेयर स्टाइल हैं। नार्थ कोरिया ने साउथ कोरियन को ललचाने के लिए किंजोंग डोंग सिटी बनाई। यह एक डमी शहर था – यहाँ कोई रहता नहीं था लेकिन नार्थ कोरिया ने इसे चमकाने के लिए खास कोशिस की थी। नार्थ कोरिया में लगभग 99 फीसदी लोग शिक्षित हैं और इसे शायद पूरे उत्तर कोरिया की सबसे अच्छी बात कह सकते हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में इतना ही हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

 

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology