पुराने जमाने के 5 सबसे खतरनाक बॉडी बिल्डर Top 5 Bodybuilders in The World

Must read




पुराने जमाने के 5 सबसे खतरनाक बॉडी बिल्डर Top 5 Bodybuilders in The World

Top 5 Bodybuilders in The World – बॉडी बिल्डिंग की दुनिया को आज के समय में कौन नहीं चाहता। वो पुराने दौर की बातें थीं जब लोग इससे दूर भागते थे। लेकिन अब समय बिलकुल बदल चुका है। मगर पुराने दौर की कुछ बातें ऐसी थीं कि जो आज तक कोई नहीं भुला सका, वो है उस दौर के बॉडी बिल्डिंग के महानायक। जी हाँ आज के इस आर्टिकल में हम आपको लेकर चलेंगे बॉडीबिल्डिंग की दुनिया के उन खलनायकों की ओर जिनका आज के दौर में कोई भी बॉडीबिल्डर मुकाबला नहीं कर सकता।

Ronnie Coleman (रोनी कोलमैन)

दोस्तों इनके परिचय की जरूरत नहीं फिर भी हम आपको बता देते हैं कि ये प्रोफेशनल IFBB Bodybuilders थे। जिनका जन्म 13 मई 1964 को यूनाइटेड स्टेट्स के मैनोरो में हुआ। आप में से बहुतो को ये पता नहीं होगा कि मिस्टर ऑलम्पिया चैम्पियनशिप क्या है। तो हम आपको बता दें कि वो प्रतियोगिता है, जो विश्व स्तर पर आयोजित की जाती है। जिनमे दुनिया के कोने कोने से लोग हिस्सा लेते हैं। ताकि वो अपनी बॉडी का लोहा मनवा सकें। उस मैदान में रोनी कोलमैन ने लगातार 8 साल मिस्टर ऑलम्पिया के ख़िताब को हासिल करके विश्व रिकॉर्ड कायम किया था। 5 फुट 11 इंच की हाइट और 140 किलो बजनी इस महानायक ने उस वक्त लगातार ख़िताब अपने नाम करके पूरी दुनिया को चुनौती दे डाली। अगर है किसी में दम तो आकर हराकर दिखा दे। बड़ी चौकाने वाली बात थी कि जो शख्स रात दिन जिम में खून पसीना बहाते थे, वो भी स्टेज पर आने के बाद रोनी कोलमैन से हार जाते थे।

Jay Cutler (जे कटलर)

बॉडी बिल्डिंग की दुनिया के खलनायक रोनी कोलमैन को कड़ी टक्कर देने वाला एक मात्र ऐसा खिलाडी जो ना केवल IFBB Bodybuilders रह चुके हैं बल्कि इस खिलाडी ने चार बार मिस्टर ऑलम्पिया के ख़िताब को अपने नाम किया, ये हैं जे कटलर। जिनकी हाइट 5 फुट 10 इंच है और इनका बजन 130 किलो से भी ज्यादा है। 4 बार मिस्टर ऑलम्पिया के ख़िताब को अपने खाते में लिखने के पीछे की मूल वजह थी, इनके शरीर की कमल की मस्कुलेरटी और बेमिसाल कटिंग्स। इनके शरीर की शेप एकदम परफेक्ट लेवल में थी। बहुत से लोग यह सोचते हैं कि पैसा और ढेर सारा वक्त है तो ही जिम जा सकते हैं वरना नहीं। तो हम आपको बता दें कि जे कटलर अपने वक्त में बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन लाइन में काम करते थे और उसके बाद जब वो फ्री होते तब जाकर वो जिम जाते थे। इतनी मुसीबतों के बावजूद उन्होंने अपने नाम को दुनिया भर के सामने लाकर रख दिया जो वाकई में एक कमल की बात थी।




Dorian Yates (डोरियन येट्स)

डोरियन येट्स को दुनिया के 10 विशालकाय बॉडीबिल्डर्स की गिनती में गिना जाता है। इसकी मूल वजह है 1992 से लेकर 1997 तक लगातार मिस्टर ऑलम्पिया का ख़िताब हासिल करना। इनकी ट्रेनिंग का तरीका बहुत ही हार्ड था। ये जो वर्कआउट जिम में किया करते थे वो आमतौर पर हर कोई बॉडीबिल्डर नहीं कर पाटा था। बड़े ताज्जुब की बात है कि उस वक्त से लेकर अब तक हर एक बॉडीबिल्डर किसी भी चैम्पियनशिप को जितने के लिए हफ्ते में 6 दिन जिम में मेहनत किया करते हैं। वहीँ डोरियन येट्स सिर्फ 4 दिन की वर्क आउट किया करते थे। इसके बावजूद भी ये 6 बार मिस्टर ऑलम्पिया बने रहे। इनकी बॉडी के उस वक्त के लोग बहुत ही दीवाने थे और आज भी इनकी बॉडी के दीवाने आपको हर जिम में मिल जायेगें।

Arnold Schwarzenegger (अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर)

बॉडीबिल्डिंग जगत के ऐसे हीरो जिन्होंने दुनिया को बॉडी बिल्डिंग के नाम से अवगत कराया वो हैं सर अर्नाल्ड श्वार्जनेगर। अगर ये न होते तो शायद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में हम लेट ही आँखे खोल पाते। इनके वक्त के दौरान इन्होने ना केवल बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप ऑर्गेनाइज करवाई वल्कि 1970 से लेकर 1980 के दौरान अर्नोल्ड 7 बार मिस्टर ऑलम्पिया रहे। अर्नोल्ड की कभी ना बूढ़ी होने वाली सोच ने इनको दुनिया के सबसे महान बॉडीबिल्डिंग का ख़िताब नाम करवाया। इनकी बॉडी सच में देखने लायक थी। आज भी आपको हर एक जिम में अर्नोल्ड की फोटो देखने को मिल जाएगी। जहाँ आपको दिखा मिलेगा गॉड ऑफ़ बॉडीबिल्डिंग।

Kevin Mark Levrone (केविन मार्क लेव्रोन)

एक ऐसा सख्स जिसे 90वें के दशक का बेस्ट बॉडी बिल्डर का ख़िताब मिला वो हैं केविन मार्क लेब्रोन। इनका जन्म 16 जुलाई 1964 को USA के वॉल्टीमोर में हुआ था। केविन ना केवल IFBB (IFBB Professional Bodybuilder) बॉडीबिल्डर थे बल्कि उन्होंने अपने वक्त में 68वीं IFBB प्रो चैम्पियनशिप भी अपने नाम की थी। लेकिन इनका एक बड़ा सपना कभी पूरा ना हो सका, वो था रोनी कोलमैन की तरह मिस्टर ऑलम्पिया के ख़िताब को हासिल कर पाना। इनका ये सपना इनकी बढ़ती उम्र के साथ साथ सपना बनकर ही रह गया। लेकिन फिर भी केविन की बॉडी इतनी शानदार थी कि जिसका कोई मुकाबला नहीं कर सकता था।

दोस्तों आपको इनमे से कौन सा बॉडी बिल्डर सबसे तगड़ा लगा हमे अपनी राये जरूर बताएं। और दोस्तों आपको आज का हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट जरूर करें और अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर भी जरूर करे।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology