धरती की रहस्यमयी जगहें जो हैं विज्ञान के लिए चुनौती Earth’s Mysterious Places

Must read




धरती की रहस्यमयी जगहें

दोस्तों जिसे हम अपना घर कहते हैं ये धरती वैसे तो बेहद खूबसूरत है लेकिन साथ ही यहाँ कई भुतहा, खतरनाक, रहस्यमय और रोमांचक स्थान भी हैं जिनके बारे में जानने के लिए वैज्ञानिक और शोधकरता दिन-रात प्रयास में लगे हुए हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी 5 रहस्यमयी जगहों के बारे में जो विज्ञान के लिए भी चुनौती हैं…

1. Ocean Floor 


धरती का दो-तिहाई हिस्सा पानी होने के कारण ये कहना गलत नहीं होगा कि अभी भी हम अपनी धरती को बहुत कम ही जान पाये हैं। और इसी अधूरे ज्ञान को बढ़ाने के उद्देश्य से दुनियाभर के वैज्ञानिको ने मिलकर एक परियोजना तैयार की है ‘Seabed 2030’। इसमे साल 2030 तक दुनिया भर के समुद्रों के तल या बेड का मैप बनाकर बदलते मौसम, प्रकृतिक आपदाएँ और यहाँ तक की धरती के बनने जैसे रहस्य सुलझाने का प्रयास है।

2. Al Naslaa


अब इसे देखकर कोई भी कहेगा की ये किसी कलाकार की मेहनत है, लेकिन वास्तविकता में ये प्रकृति की ही कलकारी है। दो छोटे चट्टानों पर टिके ये एक जैसे दिखने वाले दो चट्टान सऊदी अरब में स्थित हैं। इनके बीच ये सटीक और सीधी दरार एक रहस्य है जिसके बारे में कई आशंकाएँ तो हैं, लेकिन सही कारण कोई नहीं जनता। इसकी एक और विशेषता है जो इसे आकर्षण का केंद्र बनाती है – इसपर अलंकृत ये घोड़े या ऊँट की आकृति। ये चट्टान या पत्थर पर कलकारी का एक अनूठा नमूना भी है।

3. Spotted Lake


कोलम्बिया के इस अनोखे तालाब में गर्मियों में पानी evaporate हो जाने पर हजारों छोटे-छोटे गड्ढों में पानी रह जाता है जिससे इसे spotted lake का नाम दिया गया। लोकल्स के अनुसार इसमे 365 गड्ढे बनते हैं जो साल के हर दिन का प्रतीक हैं और हर गड्ढे की एक अलग खूबू और रंग होता है। यही नहीं इन गड्ढों में medicinal qualities भी पायी गयी हैं।

4. Devil’s Kettle


अमेरिका के Minnesota में lake superior के पास एक विचित्र और मज़ेदार पहेली वैज्ञानिकों का सिरदर्द बनी हुई है। यहाँ brule नदी चट्टानों से झरना बनकर गिरती है और रास्ते में दो हिस्सों में बंट जाती है। एक झरना तो निरंतर बहता है लेकिन दूसरा झरना पत्थरों में बने एक सुरंग में गिरता है, जिसके बाद उसका कोई निशान नहीं मिलता। इस रहस्यमयी गड्ढे में कई चीज़ें फेंकी गयी, ये जनने के लिए कि वे कहाँ से बाहर आती हैं। लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। कुछ लोगों का मानना है की ये गुप्त झरना lake superior में मिल जाता है, लेकिन ये अब तक साबित नहीं हुआ है। क्या ये किसी दूसरी दुनिया का रास्ता है?

5. Fairy Circles


नमीब के रेगिस्तान में बड़े अजीब गोले देखे गए हैं। करीब 10-65 फीट चौड़े ये गोले हजार मील तक फैले हुए है। लोकल्स के अनुसार ये भगवान के पदचिन्ह हैं। लेकिन वैज्ञानिकों की मानें तो ये और कुछ नहीं बल्कि दीमक का काम है, जो धीरे-धीरे वहाँ की घास और पेड़-पौधों को नष्ट कर रहे हैं। वैसे एक मान्यता ये भी है की रगिस्तान की ये नमी या moisture के लिए जंग का परिणाम है जो वाहन की vegetation और मिट्टी के बीच चल रही है। लेकिन जो भी हो, ये गोले हैं बड़े आकर्षक।

आपको क्या लगता है क्या सचमुच दूसरी दुनिया के कोई गुप्ता रास्ता है, क्या अपने origin को तलाशता ये समाज और दुनिया कभी सच तक पहुँच पाएंगे? हमे कमेंट करके बताएं। साथ ही हमारी पोस्ट को भी अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आपका एक शेयर हमारी वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

आप चाहे तो हमारे वीडियो देखने के लिए आप हमारे YOUTUBE चैनल से भी जुड़ सकते हैं ।

धन्यबाद।।।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology