Presidents की Security Service के बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे President’s Secret Security Service

Must read



President की Security Service

Presidents की Security Service – दोस्तों एक Normal सी दिखने वाली Building जो सिर्फ Normal नहीं है, वल्कि एक Secret Service Head Office है, इस Building में कोई भी Normal आदमी अंदर नहीं जा सकता। इस Building में बैठे बैठे ही किस तरह से Presidents की Security करते हैं, आइये जानते हैं इस article में –

MOST PROTECTIVE BUILDING

White House दुनिया की सबसे ज्यादा Most Protective Building है। उदाहरण के लिए White House के बाहर Anti Aircraft Missile लगी हुई है, जो किसी भी Air Attack को सेकेंड्स में Defuse कर सकती हैं। और इसके दरवाजों पर Biometric Recognition System लगा हुआ है, जो किसी भी आने जाने वाले व्यक्ति की पहचान कर लेता है। और इस building के नीचे बहुत मोटी कंक्रीट के बने हुए बंकर है, जिसमें किसी भी खतरा होने पर President को छुपाया जा सकता है। White House को एक प्याज की तरह जिस तरह से प्याज पर Layer by layer होती है। उस तरह से Design किया गया है। और इसके चारों ओर Highly trend army और Dogs squad  होते हैं। और इसकी हमेशा एक emergency response Team निगरानी करती है। इसीलिए यह दुनिया की सबसे सबसे Protective building में आती है। और इसके चारों ओर किसी भी समय Action लेने के लिए 100 Agent हमेशा तैयार रहते हैं।

SECRET ARSENEL

Arsenal इस तरह के Weapon होते हैं, जो Minimum damage करे बगैर प्रमुख राजनेता को बचाने का काम करते हैं। जिसमें बेगुनाह इंसान न मारा जाए और Attacker ही मारा जाए। और President protect हो जाए इसके लिए एक Special Special Armed की जरूरत होती है। इस तरह के काम को अंजाम देने के लिए इस तरह की Machine Gun है। जिसका नाम है, P90 यह Machine। बहुत अच्छी तरह से Compact और Bell design है। और इसको बहुत Easy रूप से सूट के अंदर आराम से रखा जा सकता है, वो भी बिना देखे। और इस को एक हाथ से Operate किया जा सकता है। और यह हर Secret Service Agent के अंदर सूट में लगी होती है।

NOT JUST THE PRESIDENT

President के Protection की जिम्मेदारी भी उन्हीं पर होती है, जो President की Family और President को Protect करना भी Security Services का काम करता है। एक बार एक घटना में President Kennedy जब अपने Office के लिए जा रहे थे, तो तब उन्होंने जब Public को Address किया, तो वहां से किसी ने उन पर Attack कर दिया। तब Secret service ने उस President को बचाया और Thread को Neutralize किया। इसलिए Secret service इस एक प्रकार की Guarantee है कि आप कितने भी Crowd में हैं, आपको वह Protect करेगी।

THEY ARE STUCK TO THE PRESIDENT

जो Security, President को Protect करते हैं तो उनको वहां सब जगह जाना पड़ेगा जहां की President को जाना है। अगर President को बाथरूम भी जाना है तो Agent को वहां भी जाना होगा, चाहे दरवाजे के बाहर खड़ा होना पड़े। और अगर डॉक्टर के पास Examination के लिए जाना है, तो वहां भी Secret service वह सब कुछ Test करना होता है, जो कि वो President खाएगा। क्योंकि कभी-कभी President general लोगों के साथ भी खाने लगते हैं। क्योंकि कभी-कभी प्रसिडेंट को Public crowd में खाना होता है। और किसी Miss hapening के टाइम कुछ ही सेकंड में Action में आने के लिए Security Service को तैयार रहना रहता है। यह Secret agents हमेशा President के आगे पीछे हमेशा रहते हैं। क्योंकि Secret Service Agent को यह पता नहीं होता, कि Public crowd में की क्या क्या मंशा है और वह President को किस तरह से नुकसान पहुंचाना चाहता है। Secret service का बहुत ही जिम्मेदारी वाला Job होता है।

BRAINS OVER BRAWN       

Secret service के लोग Army के Best officers होते हैं और वह Physically नहीं Mentally भी बहुत ज्यादा Strong होते हैं। और उनको उसके बाद एक बहुत ही कड़ी Training से गुजरना पड़ता है। और Agents बनने के लिए बहुत ही High level का एक Criteria होता है, जो उन्हें जो Job पाने  के लिए मीट करना होता है। जिसमें आप उनका एक अच्छे Grade के साथ Exams पास होना चाहिए। और उनका कोई Criminal record नहीं होना चाहिए, और उनका एक Perfect vision अर्थात Eye site अच्छी होनी चाहिए। और उसको एक Psychological Assessment Test से गुजरा होना चाहिए। जिसमें Lie detection test भी शामिल है। आपने अगर 23 साल की उम्र तक कोई Drugs लिया है, तो आपको Automatically disqualified कर दिया जाएगा।

आपको Training के दौरान यह भी सिखाया जाता है कि Attacker को किस तरह से Neutralize करना है। और उसमें Pressure points बताए जाते हैं कि कहां पर Attack करने पर अटेकर को Neutralize किया जा सकता है। एक Special Martial Arts Training दी जाती है, की आपको Crowd में किस तरह से Move करना है और पर Crowd को किस तरह से handle करना है। यह भी Training दी जाती है, Attacking की position में आपको किस तरह से President को Request करना है। यह एक ऐसा Job है जो कभी खत्म नहीं होता। जब 10 घंटे आप President की Security में रहते हैं। तब आपको Alcoholic drinks करना allowed नहीं होता।

ADVANCED RECON

Security agent को यह पता रहता है कि जब Crowd में President जाएंगे। तो उन्हें किस root से लेकर जाना है। और rescue किस root से करना है उनके पास उसका पूरा Plan होता है। और उस road पर Secret service उस पर President पर होने वाले Attack को Minimize करना होता है। President को किसी Ceremony में जाना होता है, उस root के हर हिस्से को इंच से इंच तक check करना होता है। root में जो भी Boxes होते हैं उनको बंद होना चाहिए और वह Inspect होने चाहिए। और जो Main hole होते हैं उस रूप में वह पूरी तरह से Belated होने चाहिए ताकि कोई उनमें बम ना रख दे।

इस root की Highest building पर Snipers को तैनात किया जाता है। कभी-कभी President को किसी Natural disaster place पर भी जाना होता है, तो उस समय उनके लिए एक किसी तरह का सुरक्षा से संबंधित plan तैयार किया जाता है।

TRANSPORT SECURITY

आपको इस parade में बहुत सारी black color की कार दिखेंगी। लेकिन आप यह Idea नहीं लगा सकते कि इसमें कौन सी President की कार है। क्योंकि इसमें लगभग 30 कार हैं जो 5 मिनट में किसी एक जगह से गुजर जाती है। इसमें बहुत सारी Secret service की कार हैं, जिसमें बहुत सारे Soldier हैं और एक Communication कार है जो पीछे की side में है। और इसमें एक कार ऐसी भी है जिसमें Military aid और doctor भी हैं। इनके बीच में जो कार है वह State coach यानी कि President की है। और यह सब कार लगभग Black color की, और एक ही नंबर की होती हैं। और कोई यह नहीं जान पाता की किस में President है। जब 9-11 को Attack हुआ था, तब वहां पर Brake jammer नाम की कार को लगा दिया गया था। जिससे वहां पर सारे Mobile connection off हो गए थे। और उस Area के सारे Cellphone जाम हो गए थे जिससे कि वहां Terrorist एक दूसरे से Communicate नहीं कर पाए।

President को rescue करने के लिए जो Helicopter use किया जाता है। वह Marin One helicopter है। जिसकी Maximum speed 580 Mile/hour होती है। यह Helicopter Highly Storm और Zero visibility में भी काम करने में सक्षम होता है। यह एक ऐसी Technology से लैस होता है जिसका नाम लेटर है। Laser beam technology से चलता है। लेटर एक ऐसी technology है जो helicopter के चारों ओर Chemical और Biological attack को भी आराम से Detect कर सकती है।

THEY KNOW WHERE ARE YOU     

अगर President कोई धमकी भरा पत्र Receive करता है, तब Secret agents उसको Identify करते हैं कि वह Harmful तो नहीं है। और यह किस Country और किस city से आया है। वह जब President’s Crowd से अपनी कार को लेकर गुजरते हैं। तो कोई भी उनके ऊपर किसी भी तरीके की इंक फेंक सकता है। उसको video से एकदम Identify किया जा सकता है। Secret service इस बहुत सारे Numerous cod को जारी करती है। अर्थात वही Important व्यक्तियों को उनके नाम से ना बुलाकर उनको किसी Perticular Code से बुलाती है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में वस इतना ही उम्मीद करते हैं। आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology