भारत के बारे में 15 रोचक तथ्य जो आपने कभी नहीं सोचे होंगे

Must read



 

15 Interesting Facts about India

भारत के बारे में 15 रोचक तथ्य, “भारत मानव जाति का पालना, मानव भाषण का जन्मस्थान, इतिहास की जननी, दिव्य चरित्र की दादी और परंपरा की महान दादी है। मनुष्य के इतिहास में हमारी सबसे मूल्यवान और शिक्षाप्रद सामग्री भारत में ही है। ”

ये हमारे शब्द नहीं हैं। ये महान मार्क ट्वेन के शब्द हैं। और यहां उनके बयान का समर्थन करने के लिए 15 भारतीय तथ्य हैं:

1.   एक फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस

भारत में 1, 55,015 डाकघरों के साथ दुनिया में सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। औसतन एक एकल डाकघर 7,175 लोगों की आबादी का काम करता है। डल झील, श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन अगस्त 2011 में किया गया था।

2.   अंतरिक्ष से दिखाई देने वाला कुंभ मेला

2011 का कुंभ मेला 75 मिलियन से अधिक तीर्थयात्रियों के साथ लोगों का सबसे बड़ा मेला था। भीड़ इतनी भरी  हुई थी कि भीड़ अंतरिक्ष से दिखाई दे रही थी।

3.   दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाली जगह

मेघालय के खासी हिल्स के एक गाँव मवीसिनराम ने दुनिया में सबसे अधिक औसत वर्षा दर्ज की है। मेघालय का एक हिस्सा चेरापूंजी, 1861 कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक वर्षा का रिकॉर्ड रखता है।

4.   दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक

भारत ने हाल ही में यूरोपीय संघ को 2014 में 132.4 मिलियन टन से अधिक उत्पादन के साथ पीछे छोड़ दिया।

5.   रवींद्रनाथ टैगोर ने बांग्लादेश के लिए राष्ट्रगान भी लिखा था

रवींद्रनाथ टैगोर को न केवल भारतीय राष्ट्रगान, जन गण मन, बल्कि बांग्लादेशी राष्ट्रगान, अमर सोनार बांग्ला, को भी लिखने का श्रेय दिया जाता है। उन्हें अंग्रेजों द्वारा नाइटहुड की पेशकश भी की गई थी, लेकिन जलियावाला बाग हत्याकांड के बाद सम्मान से इनकार कर दिया।

6.   चीनी की खपत करने वाला पहला देश

चीनी का निष्कर्षण और शुद्धिकरण तकनीक विकसित करने वाला भारत पहला देश था। विदेशों से आए कई लोगों ने हमसे चीनी की शोधन और खेती सीखी।

7.   बांद्रा वर्ली सीलिंक में पृथ्वी की परिधि के बराबर स्टील के तार हैं

इसे पूरा करने में कुल 2,57,00,000 आदमी घंटे लगे और इसका वजन भी 50,000 अफ्रीकी हाथियों जितना है। इसे एक सच्चे इंजीनियरिंग और वास्तुशिल्प चमत्कार माना जाता है।

8.   शैंपू करना एक भारतीय अवधारणा है

शैम्पू का आविष्कार भारत में हुआ था, वो भी जड़ी बूटियों के उपयोग द्वारा। शब्द ‘शैम्पू’ खुद संस्कृत के शब्द चम्पू से लिया गया है, जिसका अर्थ है मालिश करना।

9.   दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड

2,444 मीटर की ऊंचाई पर, हिमाचल प्रदेश के चैल में चैल क्रिकेट ग्राउंड, दुनिया में सबसे ऊंचा है। यह 1893 में बनाया गया था और चैल मिलिट्री स्कूल का एक हिस्सा है।

10. स्विट्जरलैंड में विज्ञान दिवस पूर्व भारतीय राष्ट्रपति, एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है

भारत के मिसाइल कार्यक्रम के पिता ने 2006 में स्विट्जरलैंड का दौरा किया था। उनके आगमन पर, स्विट्जरलैंड ने 26 मई को विज्ञान दिवस के रूप में घोषित किया।

11. चंद्रमा पर पानी भारत द्वारा खोजा गया था

सितंबर 2009 में, भारत के इसरो चंद्रयान- 1 ने अपने मून मिनरलॉजी मैपर का उपयोग करते हुए पहली बार चंद्रमा पर पानी का पता लगाया।

12.  भारत के पहले राष्ट्रपति ने अपनी कमाई का केवल 50% लिया

जब डॉ। राजेंद्र प्रसाद को भारत का राष्ट्रपति नियुक्त किया गया, तो उन्होंने केवल अपनी कमाई का 50% लिया, यह दावा करते हुए कि उन्हें इससे अधिक की आवश्यकता नहीं थी। अपने 12 साल के कार्यकाल के अंत में उन्होंने केवल अपनी कमाई का 25% लिया। राष्ट्रपति का वेतन तब 10,000 रुपये था।

13.  भारत में पहला रॉकेट एक साइकिल पर ले जाया गया था

पहला रॉकेट इतना हल्का और छोटा था कि इसे केरल के तिरुवनंतपुरम में थुम्बा लॉन्चिंग स्टेशन पर एक साइकिल पर ले जाया गया।

14.  भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है

भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरा स्थान है जब वह लगभग 125 मिलियन लोगों के साथ अंग्रेजी बोलने की बात करता है, जो हमारी आबादी का केवल 10% है। यह आने वाले वर्षों में काफी मार्जिन से बढ़ने की उम्मीद है।

15.  दुनिया में सबसे बड़ी संख्या में शाकाहारी हैं

यह धार्मिक कारणों या व्यक्तिगत पसंद या दोनों के कारण हो, लगभग 20-40% भारतीय शाकाहारी हैं, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी-मित्र देश बनाता है।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology