भारत के 5 भिखारी जो सबसे ज्यादा अमीर हैं TOP 5 RICHEST BEGGARS IN INDIA

Must read




भारत के 5 अमीर भिखारी – हमारा सबसे पहला सवाल आपसे यह है कि कभी आपने किसी भी भिखारी को भीख देते समय उससे यह पूछा है कि अगर उसे काम दे दिया जाए तो क्या वह भीख मांगना छोड़ देगा? आप यह सवाल उन भिखारियों से तो जरूर पूछ लीजिए जिनको आप भीख देते हैं। अगर उनके हाथ पैर सही होते हुए भी वह भीख मांगते हैं तो क्या यह गलत नहीं। ऐसा कई बार होता है कि कुछ लोग ऐसा सवाल भिखारियों से पूछ भी लेते हैं। पर बदले में उनको यह जवाब मिलता है कि हम काम नहीं करेंगे या फिर वह भिखारी आपसे बिना पैसे लिए ही चले जाएंगे।

अब सोचने की बात यह है कि जिन भिखारियों को हम लोग भीख देते हैं उनकी आमदनी इतनी होती है कि भीख देने वाले भी उनके सामने beggar नजर आने लगते हैं। जी हां, यह सच बात है और हो सकता है आपको बुरा भी लगे, लेकिन सच्चाई यही है। आप जिसको भीख दे रहे हो सकता है वह आपसे कहीं गुना अमीर हो। आइए जानते हैं भारत के उन पांच भिखारियों के बारे में जो सबसे ज्यादा अमीर हैं।

भरत जैन (BHARAT JAIN BEGGAR)

यह 49 वर्ष के हैं। ये अपने परिवार के साथ रह रहे हैं। इन्होंने सिर्फ भीख मांग कर अपना पूरा जीवन बिता दिया और आज यह भीख मांगने के काम में बहुत ही प्रोफेशनल है। इनके परेल में दो अपने फ्लैट हैं जिनकी कीमत लगभग ₹700000 है। जी हां, कोई आम नौकरी करने वाला आदमी अपनी जीवन भर की कमाई से इन फ्लैट्स को नहीं खरीद सकता। लेकिन भरत जैन ने केवल भीख मांगने के काम से ₹75000 प्रति महीना कमाए। उसकी हर महीने की कमाई भारत के किसी मुख्यमंत्री को मिलने वाले वेतन से भी अधिक है। भरत ने भांडुप में अपनी निजी दुकान को हर महीने 10 हजार रुपये किराये पर उठा रखा है।तो हुआ ना यह अपने आप में अमीर भिखारी।

संभाजी काले (SAMBHAJI KAALE BEGGAR)

संभाजी काले भी भीख मांगने के एक्सपर्ट हैं। और इनका अपना 4 लोगों का परिवार है। यह मुंबई के खार इलाके में भीख मांगते हैं और 1 दिन में कम से कम 1000 से 1500 बड़े आराम से कमा लेते हैं। इनका विरार में अपना फ्लैट है और सोलापुर में अपनी जमीन है। और तो और इन्होने बैंकों में भी निवेश कर रखा है।




सर्वतिया देवी (SARVATIYA DEVI BEGGAR)

इस भिखारी की हकीकत जानकर आप भी चौंक जाएंगे। यह पटना की एक ऐसी भिखारिन है जिसने अपने नाम से जीवन बीमा करवा रखा है। सर्वतिया देवी हर साल 36000 का प्रीमियम भर्ती हैं। और इनके पास पूरी 10 लाख की संपत्ति है। क्या आप सोच सकते हैं कि किसी भी भिखारी के पास इतनी संपत्ति कैसे आ सकती है

कृष्ण कुमार (KIRSHAN KUMAR BEGGAR)

कृष्ण कुमार जो कि मुंबई के रहने वाले हैं। यह मुंबई के चरनी रोड के पास CP क्षेत्र में भीख मांगते हैं और उनकी 1 दिन की कमाई 1500 – 2000 है। यह किसी आम पढ़े-लिखे ग्रेजुएट की कमाई के बराबर है। इनका नालासोपारा में एक फ्लॅट है जहां वह अपने भाई के साथ रहते हैं। कृष्ण पैसे कमाता हैं, पर वास्तव में उसका भाई है जो सभी पैसे मैनेज करने का काम करता हैं।

मलाना खान उर्फ मास्सू (MASSU BEGGAR)

यह व्यक्ति भीख मांगने में इतने संपर्क एक्सपर्ट हैं कि रोज कम से कम हजार पंद्रह सौ रूपए कमा लेते हैं। यह अपने आप में एक मस्त मौला भिखारी हैं। मास्सू घर से ऑटो रिक्‍शा में अपनी भीख मांगने की जगह आता है। अपनी रोजाना की जगह पर पहुंचकर कपड़े बदलता है और अपने काम पर लग जाता है। शाम तक भीख मांगता है फिर कपड़े बदलकर ऑटोरिक्‍शा पकड़कर अपने घर पहुंच जाता है। भीख मांग मांग कर इन्होंने 29 लाख की संपत्ति अर्जित कर ली है।

पप्पू (PAPPU BEGGAR)

दोस्तों, अभी तक आपने लखपति भिखारियों के बारे में जाना है लेकिन पप्पू पटना का सबसे अमीर भिखारी हैं। जो लगभग सवा करोड़ रुपए का मालिक है। पप्पू अपने बच्चों की पढाई और पर‍िवार की खुश‍ियों से कोई समझौता नहीं करता है। इनका बेटा इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई करता है। यदि इनकी कमाई की बात करें तो इनके कई बैंको में खाते खुले हैं।

सिर्फ यही नहीं पप्पू के हर बैंक के खाते की पासबुक भी ठीक-ठाक मेनटेन होती है। उसने हर बैंक के एटीएम कार्ड भी बनवा रखे हैं। इनका कहना है क‍ि आज भीख से पर‍िवार की खुश‍ियां बरकरार हैं। इसलिए अगर भव‍िष्य में किसी को भीख मांगते देखें तो उसे हिकारत से भिखारी न कहें, वरन यह समझें कि वह अपनी ही तरह का कारोबारी है।

तो आपने देखा दोस्तों, कैसे यह लोग सिर्फ भीख मांग कर ही अपना गुजारा करते हैं। और किसी भी पढ़े लिखे व्यक्ति से ज्यादा पैसा कमाते हैं। यही तो कला होती है पैसा कमाने की।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology