भारत के 8 शाही परिवार Top 8 Royal Families of India

Must read



भारत के 8 शाही परिवार Top 8 Royal Families of India

भारत के 8 शाही परिवार : आप सभी ने शाही परिवारों के बारे में तो जरूर सुना ही होगा, आज हम आपको ऐसे शाही परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ नाम से ही नहीं, बल्कि सच में राजघरानों से रिश्ता रखे हुए हैं। इन शाही परिवारों के पास बहुत ही सारा पैसा है इनके पास कई एकड़ ज़मीन होती है और कई तोला सोने और चांदी के जेवरात भी हैं। इन शाही परिवारों के पास अपनी सेना भी हुआ करती थी। जिस से ये युद्ध भूमि में अपने दुश्मनों के छक्के छुड़ा देते है।

इनके ठाट बाट को देखकर ही आप इनकी राजशाही का अंदाजा लगा सकते हो। इनका रहन सहन आम लोगों से कहीं अलग रहता है, तभी इन्हें शाही परिवार का नाम दिया गया है। भारत के कुछ हिस्सों में आपको ये शाही परिवार देखने को मिल जाएंगे। ये शाही परिवार पीढ़ी दर पीढ़ी से लेकर आज तक अपना शाही दबदबा बनाए हुए है। इन्होंने अपने शाही परिवार की मर्यादा को बरकरार बनाए रखा है। आइये जानते हैं भारत के ऐसे ही कुछ शाही परिवारों के बारे में

ये हैं भारत के 8 शाही परिवार

जोधपुर शाही परिवार

यह परिवार देश के सबसे चर्चित शाही परिवारों में से एक माना जाता है। यह राजघराना अपने आप में शाही अंदाज बनाए हुए हैं ये राजघराना जोधपुर में स्थित है इसीलिए इसे जोधपुर का शाही परिवार का नाम दिया गया है। ये जोधपुर शाही परिवार के नाम से जाना जाता है। इस राजघराने के नाम पर 18 संपत्ति दर्ज है। आपको बता दे की इस परिवार के प्रमुख गज सिंह है, जिनके पास उम्मेद भवन है। जो दुनिया का सबसे बड़ा निजी घर माना जाता है। इस घर में 342 कमरे हैं, इसीलिए यह अपने आप में एक विशाल भवन माना जाता है।

सन् 1929 ईस्वी में जब यहां भीषण अकाल पड़ चुका था तो यहां के लोगों के पास खाने के लिए और तो और काम करने के लिए कोई भी काम नहीं था। तब यहां के राजा ने इस भवन को तुड़वा दिया था, जिससे वहां के लोगों को रोजगार मिल सके और वे अपना जीवन गुजार सकें। इस भवन को ट्रैवल चाइल्ड अवार्ड में बेस्ट होटल का नाम भी दिया गया है। माना जाता है कि इस जोधपुर की शाही फैमिली के पास अपने खुद के बनाए हुए कई किले भी हैं।

राजकोट रॉयल फैमिली

ये भी शाही परिवारों की लिस्ट में शामिल है राजकोट रॉयल फैमिली दूसरे नंबर पर आती है। इस रॉयल फैमिली के पास अरबों रुपए की प्रॉपर्टी है। इस राजघराने के प्रमुख युवराज मांधवा को माना जाता है। ये एक बिजनेसमैन भी है इन्होंने राज घराने की परम्पराओं के साथ साथ बिज़नेस को भी संभाला है। इन्होने बिजनेस में भी काफी इंटरेस्ट दिखाया है।

इन्होने कई प्लांट भी लगवाए हैं जैसे बायोफ्यूल, हाइड्रो पावर प्लांट, कई तरह के पावर प्लांट भी लगवाए हैं। जो डेवलपमेंट के क्षेत्र में बहुत ही उपयोगी साबित हुए हैं। करीब 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा इन्होंने इन्वेस्ट इस प्लांट में इन्वेस्ट किया है। और तो और इस रॉयल शाही फैमिली ने गुजरात में भी कई तरह के प्लांट को लगाने के लिए अमेरिका की एक बहुत बड़ी नामी कंपनी के साथ मिलकर पार्टनरशिप की है। इनके पास जबरदस्त रॉयल्स गाडियां आपको देखने को मिल जाएंगी।

बीकानेर शाही परिवार

इस शाही परिवार का जिक्र अपने आप में एक छवि बनाए हुए है। इस राज घराने की एक मात्र वारिस जिनका नाम  राज्य श्री कुमारी है। ये बहुत ही अनुभवी रानी हैं। इन्होंने अपने पूर्वजों से राजसी काम काज में बहुत कुछ सीखा है। इन्हें शूटिंग काफी शौक है। इनके शूटिंग इंटरेस्ट के कारण इनके रेलेशन कई फिल्मी हस्तियों से भी है। इन्होंने फिल्मी क्षेत्र में कई पुरस्कार भी जीते हैं, जैसे कि अर्जुन अवार्ड। इसके साथ-साथ ये कई चैरिटेबल ट्रस्ट की अध्यक्ष भी है। यहां तक कि अपनी खुद कई संस्थाएं भी बनी हुई है। इनके पास एक राजसी होटल भी है। इसे हेरिटेज होटल के नाम से भी जाना जाता है। पर इन्होने इसका नाम लालगढ़ गढ़ महल रखा है।




बाडिया रॉयल फैमिली

मैसूर में रहने वाली इस राजसी फैमिली का अंदाज ही कुछ अलग है। इसके प्रमुख यदुवीर राज कृष्ण दत्ता है जिनकी उम्र 23 साल है 10000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की प्रॉपर्टी इन के नाम पर है। इसके साथ साथ इनके पास कई लग्जरी कारे भी आपको देखने को मिल सकती है। इस शाही राजघर के लोगों के पास कई महंगी घड़ियां भी है जो बहुत से कीमती है जिनकी कीमत लाखों करोड़ों रुपए मानी जाती है। इस रॉयल फैमिली के पूर्व मुखिया जो कि 4 बार मैसूर के सांसद भी रह चुके हैं और सन 2004 में इन्होंने मैसूर में चुनाव लड़ा था और जीत भी गए थे। ये फैमिली जितनी राजसी फैमिली है उसके साथ-साथ इस शाही फैमली ने अपना राजनीतिक संबंध भी बना रखा हैं।

बड़ौदा की रॉयल फैमिली

यह फैमिली अपने ठाठ-बाट से जानी जाती है, यूं कहें कि इस फैमिली के ठाठ बाट देखकर आपके होश उड़ जाएंगे।जी, हां दोस्तों ये किसी दूसरी रॉयल फैमिली से कम नहीं है। यह अपने आप में बहुत जानी-मानी फैमिली बताई जाती है। वर्तमान में समरजीतसिंह इस राजघराने के प्रमुख हैं और इनका अपना रियल स्टेट का कारोबार भी है। इसके साथ साथ ये कारोबार और अपने शाही परिवार को भी संभाले हुए है।

ये राजघराने के साथ-साथ बिजनेस के मामले में भी अपना अस्तित्व बनाए हुए हैं। यहां तक कि इनके क्षेत्र के लोग इन्हें अरबपति के नाम से भी पुकारते हैं। इनके पास 600 एकड़ में फैला 187 कमरों का महल है जिसका नाम इन्होने लक्ष्मी निवास रखा है। इन कमरों में सारी सुविधाएं उपलब्ध है, ऐसी सुविधाओं को देखकर आप हैरान हो जाएंगे कि कमरों के अंदर इतनी सारी सुविधाएं कैसे हो सकती है। पर ये सच है। ऐसी सुविधाएं देखकर आप अंदाजा लगा सकते है कि वाकई ये शाही परिवार का ही घर है। और इसका रहन सहन आपको राजसी होने का एहसास आपको हर पल दिलाएगा। सन् 1890 में इस महल को महाराजा सयाजीराव तृतीय ने बनवाया था।

अलीसर की रॉयल फैमिली

यह राजस्थान में स्थित है। इसे भी शाही राजघरानों की लिस्ट में शामिल किया गया है। इसके मुखिया राजा अभिमन्यु है इन्हें इस क्षेत्र का राजा भी कहा जाता है। इस रॉयल फैमिली की जयपुर के रणथंबोर में कई हवेलियां आपको देखने को मिल जाएगी। और यहां हर साल इलेक्ट्रॉनिक डांस फेस्टिवल भी आयोजित किया जाता है, जिसके स्पॉन्सर अभिमन्यु है।इस शाही परिवार के मुखिया, अभिमन्यु के पास 1953 की अमेरिका आर्मी के पास जो जीप थी वह जीप आज भी यहां के राजा अभिमन्यु के पास है।

सिंधिया रॉयल फैमिली

ये रॉयल फैमिली ग्वालियर की सबसे शाही फैमिली में से एक हैं। और इतना ही नहीं बल्कि ये भारत की दूसरी सबसे बड़ी शाही फैमिली मानी जाती है। एक आरटीआई रिपोर्ट के अनुसार ज्योतिरादित्य के पास ₹ 24 करोड़ के गहने हैं जो इनके पूर्वजों की निशानी माने जाते हैं। ज्योतिरादित्य को इस सिंधिया रॉयल फैमिली वर्तमान में मुखिया माना जाता है।इस रॉयल फैमिली के मुखिया होने के नाते इन्होंने अपने पुश्तैनी जेवरों को संभाल कर रखा हुआ है। ज्योतिरादित्य कांग्रेस पार्टी से भी ब बिलोंग करते हैं। ये राजकाज के साथ-साथ राजनीतिक पार्टी में भी अपना वर्चस्व बनाए हुए हैं। और तो और इनके पास 25 से भी ज्यादा कंपनियों के शेयर भी है जिससे आप ये अंदाजा लगा सकते हो कि ये बिज़नेस में भी अपनी कमान संभाले हुए हैं।

मेवाड़ राजस्थान

मेवाड़ राजस्थान अपने शाही अंदाज के साथ-साथ करोड़ों रुपए की लग्जरी गाड़ियों के लिए भी जाना जाता है। ये गाड़ियों का शौकीन माना जाता है। वर्तमान में इस शाही राजघराने के संरक्षक अरविंद जी हैं जिनके पास मर्सिडीज जैसी कई  नए मॉडल की गाड़ियां आपको देखने को मिल जाएगी। और भी कई मशहूर गाडियां इनके पास है। इनके पास इनकी पसंद की कई गाडियां है। ये जहां कही भी किसी कार्यक्रम में जाते हैं, तो इनकी गाड़ियां देखकर लोग दीवाने हो जाते हैं। ये अपनी गाड़ियों के लिए खासकर ज्यादा जाने जाते हैं। मानो ऐसा लगता है कि यह सिर्फ राजसी घर से नहीं बल्कि किसी गाड़ी बनाने वाली कंपनी के घर से हो।

ये थी कुछ रॉयल फैमिली जिनके बारे में हमने आपको आज इस आर्टिकल में बताया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology