भारत देश के बारे में क्या आप ये बाते जानते हैं? About India

Must read




भारत के बारे में 15 अनसुने तथ्य

भारतीय सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है और इस बात पर हम सबको गर्व है। ऐसी बहुत सी चीज़ें है जो दुनिया के सभी देशों से हमें बिल्कुल अलग बनाती हैं। और हम सभी के दिल से एक ही बात निकलती है, ‘मेरा भारत महान’। नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है भारत से जुड़ी 15 ऐसी दिलचस्प बातें जो शायद आपको पता नही होगीं। तो चलिए शुरू करते हैं–

क्या आप जानते हैं –

1. दोस्तों क्या आपको पता है? दुनिया में सबसे ज़्यादा शाकाहारी लोग भारत में ही रहते है। हमारे देश के 30 से 40 प्रतिशत लोग पूरी तरह शाकाहारी हैं। राजस्थान 74 प्रतिशत शाकाहारी लोगों के साथ भारत का सबसे ज़्यादा शाकाहारी राज्य है।

2. शायद आपको नही पता होगा लेकिन भारत के सभी नोटों पर ब्रेल लिपि में भी लिखा होता है। इससे एक नेत्रहीन व्यक्ति भी आसानी से समझ सकता है कि कोई नोट कितने का है। मैं ये आपको इसीलिए बता रहा हूँ क्योंकि इस तरह की सुविधा भारत के अलावा कुछ गिने चुने देशों में ही नेत्रहीन लोगों को दी जाती है।

3. दोस्तों हमारा देश भारत यानी कि हिन्दुस्तान या इंडिया दुनिया का एकमात्र देश है जिसके नाम पर एक महासागर का भी नाम है। और वो महासागर है हिंद महासागर या इंडियन ओशिअन। लेकिन इसका मतलब ये ना समझ लीजिएगा कि पूरा महासागर ही हमारा हो गया। हिंद महासागर का सिर्फ़ नाम ही हमारे देश के नाम के साथ मेल ख़ाता है।

4. भारत के महान लेखक और कवि गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर भारत ही नही बल्कि पूरे एशिया के पहले व्यक्ति थे जिन्हे नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हे सन् 1913 में अपनी रचना ‘गीतांजलि’ के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

5. क्या आपको पता है चंद्रमा पर सबसे पहले पानी किसने खोजा था? अमेरिका? रूस? नही दोस्तों भारत के स्पेसक्रॅफ्ट चंद्रयान-1 ने सन् 2008 में सबसे पहले चंद्रमा पर पानी की खोज की थी और अंतरिक्ष में अपनी शक्ति दुनिया को दिखाई थी।

6. दोस्तों चेस तो आप सभी ने खेला होगा। लेकिन आप ये नही जानते होंगे कि चेस सबसे पहले भारत में ही खेला गया था। इसकी शुरुआत 6वी शताब्दी में गुप्त काल में हुई थी और उस समय चेस को चतुरंगा कहते थे। यहाँ से ये खेल पर्शिया पहुँचा और उसके बाद यूरोप में पहुँचकर ये खेल दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया।

7. दोस्तों भारत के हर राज्य की अपनी भाषा है। इन सभी भाषाओं में से सबसे ज़्यादा लोग हिन्दी ही बोलते है लेकिन क्या आपको पता है? भारत में लगभग 13 करोड़ लोग इंग्लिश बोल सकते हैं जो अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज़्यादा है। जी हाँ… इंग्लैंड से भी ज़्यादा..।

8. अब भाषाओं की बात हो ही रही है तो आपको बता दूं भारत में करीब 850 भाषाएं बोली जाती हैं। यहीं नही अगर इन भाषाओं की बोली की बात करें तो ये संख्या 1800 के पार पहुँच जाती है। इतनी विविधता के बावजूद ये देश एक है और सभी यहाँ भाई चारें से रहते है…. दोस्तों यही तो है असली इंडिया।

9. पश्चिमी देश भारत को बहुत ग़रीब देश समझते है और काफ़ी हद तक ये बात सही भी है लेकिन ये बात भी उतनी ही सही है कि भारत में 10 लाख से भी ज़्यादा लोग करोड़पति हैं। और सबसे ज़्यादा करोड़पति मुंबई शहर में रहते हैं।

10. दुनिया की पहली सर्जरी भारत के प्राचीन चिकित्सक महर्षि सुश्रुत ने आज से 2600 साल पहले की थी। महर्षि सुश्रुत की लिखी सुश्रुत संहिता में कई ऐसी दवाइयों के बारे में लिखा जो आज के वैज्ञानिकों को भी नही पता थीं।

Facts About India In Hindi

11. दोस्तों क्या आपको पता है दुनिया में सबसे पहले शून्य यानी कि ज़ीरो का आविष्कार भारत के प्रसिद्ध खगोलविद आर्यभट्ट ने किया था। यही नही आज जिस प्रमेय को हम पाइथागोरस प्रमेय के नाम से जानते है, उसका वर्णन सबसे पहले बोधायन ने अपनी किताब में किया था।

12. भारत को विश्व गुरु ऐसे ही नही कहते। दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी भारत में बनी ही थी। प्राचीन भारत के गांधार महाजनपद में तक्षशिला विश्वविद्यालय की स्थापना ईसा से 600 साल पहले मतलब कि आज से करीब 2600 साल पहले हुई थी।

13. शायद आपको नही पता होगा लेकिन आज से 10 करोड़ साल पहले भारत देश एक द्वीप था। करीब 5 करोड़ साल पहले ही हमारा देश यूरेशिया महाद्वीप से टकराया था और इसी कारण से हिमालय पर्वतों का निर्माण भी हुआ था।

14. कोहिनूर, होप और दरिया-ए-नूर जैसे प्रसिद्ध हीरों के नाम तो आपने सुने ही होंगे। ये सभी हीरे इतिहास में कभी-न-कभी भारत से चुरा लिए गये थे। लेकिन क्या आपको पता है सन् 1726 में ब्राज़ील में हीरे की खोज के पहले दुनिया में भारत ही एकमात्र ऐसा देश था जहाँ ये बेशक़ीमती पत्थर पाया जाता था।

15. आपको जान के हैरानी होगी कि भारत के लोगों के पास 20 हज़ार टन से भी ज़्यादा सोना है जो कि दुनिया भर के सोने का 25 प्रतिशत है। यही नही सिर्फ़ भारतीय ग्रहनियों के पास ही दुनिया का 11% सोना है जो कि फ्रांस, जर्मनी, अमेरिका और स्विट्ज़रलैंड के कुल सोने से भी ज़्यादा है।

तो दोस्तों क्या ये बातें आपको पहले पता थीं? नही न? शायद कुछ बातें आप पहले से जानते होगे लेकिन आपको कुछ न कुछ नया जानने को तो ज़रूर मिला होगा।

तो भाई अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करना। आपका एक शेयर हमारी वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद करेगा। धन्यबाद।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology