मई तक 13 लाख तक हो सकते हैं कोरोना के मामले Corona cases can be up to 13 lakhs

Must read



सामाजिक दूरी नहीं रखी तो मई तक 13 लाख तक हो सकते हैं कोरोना के मामले

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले जिस रफ़्तार से बढ़ रहे हैं, उसके आधार पर मई के मध्य तक ये आंकड़ा 10 लाख से 13 लाख के बीच पहुंच सकता है। यह अनुमान अमेरिका के वैज्ञानिकों की एक टीम ने लगाया है। अध्ययन के मुताबिक अगर सामाजिक दूरी जैसे उपायों को गंभीरता से नहीं लिया गया तो अप्रैल के अंत तक मरीजों की संख्या 30,000 से 2,30,000 के बीच हो सकती है।

अमेरिकी वैज्ञानिकों की टीम का अध्ययन, महामारी से निपटने में अमेरिकी-इटली से अच्छा काम कर रहा है भारत

वैज्ञानिकों ने कहा है कि अमेरिका और इटली की तुलना में महामारी से निपटने के लिए भारत अच्छा काम कर रहा है। इसका प्रसार रोकने के लिए सख्त और उपाए किये जा रहे हैं। मिशिगन विश्वविधालय में बायोस्टैटिस्टिक्स और महामारी विज्ञान के प्रोफेसर भ्रामर मुखर्जी और जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के देबश्री रे भी अध्ययन में थे। उन्होंने कहा, अगर वायरस के मामले ऐसे ही बढ़ते रहे तो स्थिति दर्दनाक हो सकती है। मौजूदा अनुमान देश में शुरूआती चरण के आंकड़ों पर है, जो कि कम टेस्टिंग की वजह से है।




तैयारी पूरी नहीं… प्रति एक हजार पर 0.7 बिस्तर

भारत में स्वास्थ्य तंत्र इस महामारी से लड़ने में अभी तैयार नहीं है। भारत में प्रति 1,000 लोगों पर अस्पताल के बेड की संख्या केवल 0.7 है। वहीं, फ़्रांस में यह 6.5, ब्रिटेन में 2.9, दक्षिण कोरिया में 11.5, चीन में 4.2, इटली में 3.4, अमेरिका में 2.8, और ईरान में 1.5 है।

जाँच दर कम, कम लोग आ रहे सामने

अध्ययन कोविड-इंडिया-19 स्टडी समूह के वैज्ञानिकों ने किया है। समूह यह पता लगा रहा था कि भारत में इस बीमारी का खतरा कितना बड़ा है। समूह में शामिल डाटा वैज्ञानिकों के मुताबिक भारत में जाँच दर बहुत कम है। 18 मार्च को देश में कोरोना टेस्ट के लिए 11,500 सैंपल मिले। इससे समझा जा सकता है कि जाँच के लिए लोग सामने नहीं आ रहे हैं। भारत की तुलना में बहुत कम आबादी के दक्षिण कोरिया में दो लाख 70 हजार व्यक्तियों की जाँच हो चुकी है।

अमेरिका-इटली में अचानक बढे मामले

अब तक कोविड-19 की वैक्सीन मंजूर नहीं हुई है , ना दवा बनी है। ऐसे में अगर कोरोना भारत में तीसरे चरण में पंहुचा तो नतीजे विनाशकारी होंगे। वैज्ञानिक के अनुसार, अमेरिका या इटली में कोविड-19 धीरे-धीरे फैला, फिर अचानक तेजी से मामले आए।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology