मोबाइल फोन को इन जगहों पर भूल कर भी न रखें Never Keep your Smartphone in these places

Must read




मोबाइल फोन को इन जगहों पर भूल कर भी न रखें

दोस्तों, मोबाइल फोन आज हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। हम सबको अपने मोबाइल से इतना प्यार है कि एक पल भी उससे दूर रहना गवारा नही है। ऐसे में आपके लिये ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि मोबाइल को कहाँ रखे और कहाँ नही… तो आज हम आपके लिए ये सारी जानकारी लेकर हाजिर है।। तो चलिए जानते हैं इन सभी के बारे में –

अधिक गर्म जगह पर

दोस्तों फ़ोन के सभी उपकरण एक खास तापमान तक ही सही तरह से काम करने के लिए बने होते हैं। जब इन पर तापमान का अतिरिक्त दवाब पड़ता है तो ये अच्छे से काम नही करते हैं। जैसे अधिक तापमान पर फोन रखने से इसकी बैटरी फटने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

पीछे का जेब

दोस्तों आजकल ये चलन बहुत अधिक बढ़ता जा रहा है कि लोग अपने पीछे की जेब पर अपना मोबाइल रख कर चलने लगे हैं। पर भी आपको शायद यह पता नही होगा कि मोबाइल रखने की कुछ खतरनाक जगहों में से एक पीछे का जेब है। क्योंकि पीछे के जेब मे मोबाइल रखने से सबसे बड़ा खतरा मोबाइल चोरी होने का रहता है। इसके साथ ही जब हम बैठते हैं तो मोबाइल के टूट जाने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए मोबाइल को सुरक्षित रखने के लिए उसे कभी भी पिछले जेब पर नही रखना चाहिए।

अगले जेब में

यदि आप अपने फ़ोन को अगले जेब पर रखते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि यदि पुरुष अगले जेब पर फ़ोन रखते हैं तो इससे पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता और संख्या में कमी आती है।




स्किन के पास

फ़ोन को लंबे वक्त तक अपने स्किन से टच करके रखने पर आपको स्किन संबंधी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। शायद आपको पता नही होगा कि फ़ोन में किसी बाथरूम से भी ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। ऐसे में आप खुद हीसोच सकते हैं कि यह आपके लिए कितना नुकसानदायक है। यदि आप सोच रहे है कि फ़ोन से बात करने केदौरान तो इसे अपने गालों से टच करके तो रखना ही पड़ेगा। तो इसके आप ईयरफोन्स का उपयोग कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने फ़ोन से 2 इंच की दूरी बनाकर बात कर सकते हैं। ऐसा करने से आप बैक्टीरिया से बच सकते हैं।

स्तन के पास

अमूमन यह देखने को मिलता है कि महिलाएं मोबाइल को अपने स्तन के समीप ब्रा में रख लेती है। यदि आप भी इसी बुरी आदत की शिकार है तो सावधान होने की जरूरत है क्योंकि एक रिपोर्ट में यह बताया गया है, की मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन स्तन कैंसर को जन्म दे सकती है।

कूल्हे की हड्डी के पास

बहुत से लोगो को आदत होती है कि वह अपने फोन को कूल्हे की हड्डी के समीप रखते हैं। पर तुर्की की एक यूनिवर्सिटी ने एक रिसर्च में पाया है कि जो लोग फ़ोन को हड्डी के पास रखते हैं, उनकी हड्डी का घनत्व कम हो गया है। यह हड्डी की कामजोरी का कारण बनता है।

तकिए के नीचे

दोस्तों हम में से अधिकतर लोगों की आदत है कि रात को फोन चलाते हैं, उसके बाद फ़ोन को अपने पास रख कर सो जाते हैं। कुछ लोगो की आदत होती है कि वो फ़ोन को तकिए के नीचे रखकर सो जाते है। लेकिन यह आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। पहला कारण है कि रात में फ़ोन की नोटिफिकेशन की आवाज से या लाइट से आपकी नींद की क्वालिटी खराब हो सकती है। इसके साथ ही फ़ोन से निकलने वाले इलेक्ट्रो मैग्नेटिक तरंगे आपके तनाव, सिरदर्द, घबराहट आदि का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा जो सबसे बड़ा रिस्क है वह यह है कि यदि कभी फ़ोन की बैटरी में विस्फोट हो जाता है तोआपके चोटिल हो जाने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology