यह मशीन करती हैं मजदूरों का काम आसान This machine makes the work of laborers easy

Must read




यह मशीन करती हैं कंस्ट्रक्शन का काम आसान 

जैसे साइंस एंड टेक्नोलॉजी में नए नए अडवांसमेंट्स आ रहे हैं, वैसे वैसे कंस्ट्रक्शन करने वाली मशीन भी एडवांस होती जा रही है। रोज न जाने कितने ऐसे Options बढ़ने लगे है, जिनसे Construction का काम अब पहले से जयादा बेहतर और जल्दी तरीके से हो जाता है।

आज हम बात करने वाले है ऐसे ही कुछ कंस्ट्रक्शन मशीनों की, जो अपने में अद्भुत है और जिन्होंने वर्क और मैनपावर को काफी हद तक कम करने में भी मदद की है।

लोड हैंडलर (Load Handler )

जैसे की इस मशीन के नाम से काफी कुछ क्लियर होता ही की यह मशीन लोड को बड़ी आसानी से हैंडल कर सकती है। इस मशीन का इस्तेमाल गाडी में से भर भरकम समान उतार ने के लिए किया जाता है। इस मशीन ने समान उतारने चढ़ाने के लिए मजदूरों की जरूरत को काफी हद तक काम कर दिया है। इस मशीन में एक हैंडल जिसको घुमाने से इस मशीन के प्लेटफार्म पर पड़ा सामन निचे उतारा जाता है। यह उन व्हीकल्स के लिए बेस्ट ऑप्शन है जिसमें समान उतारने और चढ़ाने के लिए हाइड्रोलिक लिफ्ट नहीं होती।

सिका पोस्ट फिक्स (Sika Post Fix)

नाम से कुछ कुछ तो समझ आ रहा होगा की यह फिक्सिंग के काम को आसान करता है। असल में यह कोई मशीन नहीं बल्कि एक केमिकल है, जो की ख़ास तौर पर फिक्सिंग के काम आता है। इस केमिकल की बॉन्डिंग इतनी मजबूत है की यह बड़े बड़े पोल्स और खम्बो को एक जगह से दूसरी पर हिलने नहीं देता। इस केमिकल को इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ इसको उस गड्ढे में भर दीजिये, जहाँ पर अपने कोई हैवी मटेरियल या फिर पोल को फिक्स करना होता है। इस केमिकल को गड्ढे में डालते ही यह फूलने लगता है और एक स्ट्रांग फिक्सिंग शो करता है।

अमेरिकन रोड पैच (American Road Patch)

गड्ढे की समस्या का सामना लगभग हर सड़क और हर देश को करना पड़ता है। और कई बार तो इन गढो की वजह से कई जानलेवा एक्सीडेंट्स भी हो जाते है। अमरीका ने इसी समस्या को देखते हुए ऐसे रोड पैचस को बनाया है। यह एक स्पेशल तरीके की Concrete की चादर है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गढो में पहले तारकोल को भरा जाता है ताकि उनका लेवल बैलेंस हो सके। फिर इसके ऊपर कंक्रीट की चादर को बिछा दिया जाता है। ऐसा करने से सड़क का लेवल मेन्टेन हो जाता है। और बड़ी ही आसानी के साथ गड्ढे भर जाता है 

माइकल यंग हैमर (Michael Young Hammer)

यह हथोड़ी अपने आप में अलग है। इसकी ख़ास बात यह है की किसी पेपर स्टेपलर की तरह इस हथोड़ी में कीलों को इंस्टाल किया जाता है। जैसे ही इस हथोड़े को टेबल या दीवार पर हिट किया जाता है, कील अपने आप बाहर आकर दीवार या टेबल आदि पर फिक्स हो जाती है। इस हैमर में कील को हाथ से पकड़ कर रखने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

डे स्केल हेबेर (MTA  DECKEL HEBER)

हमने देखा है कि सेवागे पाइप्स को कवर करने के लिए जो कवर बनाये जाते है, वो आयरन के बने होते है। लगातार पानी और हवा के कांटेक्ट में आने की वजह से इन कवर्स पर जंग लग जाता है। जब इनको खोलने की बात आती है तो मजदूरों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसी मुश्किल को आसान करने के लिए MTA DECKELHEBER नाम की मशीन तैयार की गयी है। असल में इस मशीन के टॉप पर एक स्ट्रांग मैगनेट लगी हुई है जो किसी भी आयरन के समान को बड़ी आसानी के साथ उठा सकती है। इसका मैग्नेटिक पावर बहुत ही स्ट्रांग है। यह मशीन मैनपावर को कम करने में काफी हेल्पफुल है।

तो दोस्तों यह थी कुछ आधुनिक मशीने जिन्होंने मजदूरी और टाइम दोनों को बचाने में काफी हद तक मदद की है। इन मशीनों का इस्तेमाल करके काफी काम आसान हो जाते हैं। आपको हमारा यह कंपाइलेशन कैसा लगा हमें जरूर बताएं। अगर आपके पास भी कोई ऐसी मशीन का आईडिया है तो उसे हमारे साथ जरूर शेयर करें हमें आपके वैल्युएबल कमैंट्स का हमेशा इंतजार रहेगा।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology