ये छोटे इंसेक्ट्स बहुत ही खतरनाक होते हैं Top 5 dangerous insects

Must read



ये छोटे इंसेक्ट्स बहुत ही खतरनाक होते हैं

छोटे और खतरनाक इंसेक्ट्स – दोस्तों जब भगवान ने धरती पर जीवन की शुरुआत की तो मनुष्य के साथ-साथ उसने पेड़ पौधे व दूसरे जीव जंतु भी बनाए। इसके पीछे का साइंटिफिक कारण यह है कि मनुष्य इन पेड़-पौधों व जीव-जंतुओं को अपना भोजन बना सके, परंतु क्या आपने सोचा है कि यह जीव जंतु अपना भोजन कैसे बनाते हैं।

हम आपको बता दें कि जैसे मानव अपना भोजन इन जीव-जंतुओं से बनाते हैं, वैसे ही यह जीव-जंतु भी अपना भोजन हम मानवों के द्वारा ही बना पाते हैं। इनका लाइफ साइकिल कई बार बहुत छोटा होता है, तो कई बार बहुत लंबा होता है। इनका साइज बहुत ही छोटा या फिर नॉर्मल हो सकता है। आमतौर पर इतने छोटे इंसेक्ट्स भी देखे गए हैं जो किसी के लिए भी बिना किसी लेंस की सहायता के देखना मुश्किल है। ऐसे इंसेक्ट्स भी होते हैं जो मानव के खून में तो रहते हैं परंतु हमें उस चीज के बारे में कभी पता भी नहीं चलता। इन जीव-जंतुओं या फिर इंसेक्ट्स के Close View को देखना बहुत ही इंटरेस्टिंग होता है तो चलिए आज हम इन इंसेट्स के Close View को ही देख लेते हैं। 

बॉट फ्लाई (BOT FLY)

यह छोटी सी बॉट फ्लाई बहुत ही खतरनाक होती है। यह काम करने में इतनी एक्सपर्ट होती है कि यह बिना आपके शरीर को टच किए, बिना कोई डंक छोड़ें, सीधा आपके शरीर में एंटर होना जानती है। इसको आपके शरीर में घुसने के लिए जरूरत होती है सिर्फ एक मच्छर की। यह बॉट फ्लाई अपने अंडे मच्छर के शरीर पर देती है। जब कोई मच्छर आप को काटने के लिए आता है, तो उसके शरीर पर लगे अंडे जल्दी से गर्मी की वजह से एक्टिवेट हो जाते हैं। एक्टिवेट होने के बाद इनमें से नई बॉट फ्लाई निकलती है, जो आपके शरीर में घुस जाती है। 

आपके शरीर में एक बार एंटर हो जाने के बाद यह काफी सारे एंटीबायोटिक्स बनाना शुरु कर देती है। जिससे आप खुद नहीं समझ पाते कि आपके शरीर में एक ऐसा जीव रह रहा है जो आपके लिए काफी हानिकारक है। इसको शरीर से निकालने के लिए आपको डॉक्टर की मदद लेनी पड़ती है। 

जूँ (LICE)

अब हम जिस इंसेक्ट की बात करने वाले हैं उसको जीवन में कभी ना कभी हम सब ने एक्सपीरियंस किया होता है। जी हां, हम बात करने वाले हैं जुओं की। अंग्रेजी में इनको Lice कहा जाता है। यह ज्यादातर बच्चों के सिरों में देखी जाती है, क्योंकि बच्चे अक्सर मिट्टी में खेलते हैं या फिर ऐसे दूसरे बच्चों के साथ रहते हैं। जिनके सर में Already जूँ होती है। यह जूँ बहुत जल्दी एक से दूसरे के सिर में जाना शुरु कर देती है। आमतौर पर जो लोग बस या फिर ट्रेन में ज्यादा सफर करते हैं, उनके सर में जूँ की समस्या बहुत ज्यादा देखी जाती है। यह एक जूँ आम इंसान को परेशान करने के लिए काफी है।

अब हमारे इस बात के कहने के पीछे का कारण यह है कि जब भी यह जूँ किसी आदमी या औरत के सिर पर होती है, तो यह उनके सर में से खून चुस्ती है। खून चूसने के दौरान आपके सिर में खारिश होती है, जो आपको बहुत ज्यादा परेशान करती है। यह सिर की त्वचा पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलने के लिए अपने छोटे-छोटे नाखूनों का इस्तेमाल करती है। जब वह चलती है तो आपको उस समय भी बहुत ज्यादा खुजली महसूस होती है। दोस्तों Scientists ने खोज करके इनको खत्म करने के लिए बहुत से उपाय निकाल रखे हैं। लेकिन फिर भी अगर हम अपने शरीर की साफ-सफाई ना रखे, तो यह बहुत आसानी से हमारे पसीने की वजह से पैदा होना शुरू हो जाती है। अगर आपकी जिंदगी में भी जुओं से जुड़ा कोई खास एक्सपीरियंस है, तो कृपया हमसे कमेंट बॉक्स में जरुर शेयर करें। 

चींटी (ANT)

अब हम जिस इंसेक्ट की बात करने वाले हैं यह भी हम आमतौर पर अपनी जिंदगी में देखते ही रहते हैं। जी हां, दोस्तों हम बात करने वाले हैं चीटियों की। चीटियां हर उस चीज के पास आ जाती है जो खाने वाली होती है। यह मीठे की तरफ ज्यादा अट्रैक्ट होती है। इन चीटियों को चलने फिरने के लिए छोटे-छोटे पैर होते हैं। और इनके शरीर के ऊपर बहुत से छोटे-छोटे बाल भी होते हैं जो इनकी प्रोटेक्शन करते हैं।

इन चीटियों के सर के ऊपर दो एंटीना लगे होते हैं जो कि इनको सिग्नल देने का काम करते हैं। दोस्तों यहां पर सिग्नल का मतलब चीटियों का खतरे को भापना, आपस में बात करना या फिर समान को इधर से उधर लेकर जाना है। इन चीटियों के पास काफी खतरनाक डंक होता है। जहां भी यह चीटियां मानव को काटती है वहां से मानव का खून चुस्ती है। और उस काटे जाने वाले स्थान को लाल और सुजा देती है। इन चीजों को को छोटे-छोटे दिलों में रहने की आदत होती है। यह मशरूम उगाने के लिए काफी काम करती है। 

कॉकरोच (COCKROACH)

कॉकरोच अक्सर हमारे घर की किचन या वाशरूम में घूमते हुए मिल जाते हैं। ज्यादातर महिलायें तो कॉकरोच को देखकर ही बुरी तरह डर जाती हैं। बाजार में कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए कई दवाइयाँ भी आती हैं। दुनिया भर में कॉकरोच की 4,000 प्रजाति पायी जाती हैं।

कॉकरोच बिना खाना खाये 1 महीने तक जिन्दा रह सकते हैं। लेकिन बिना पानी के ज्यादा से ज्यादा 1 हफ्ता ही जिन्दा रह पाते हैं। कॉकरोच बच्चों में एलर्जी और अस्थमा के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होते हैं। कॉकरोच जहाँ रहते हैं वहां 33 अलग अलग प्रकार के बैक्टीरिया फैलाते हैं। कॉकरोच सब कुछ खा सकते हैं यानि गोंद, ग्रीस, साबुन, दीवारों की पुताई, चमड़ा, किताबों का कवर, और यहाँ तक कि आपके बाल भी खा सकते हैं। तो अब इन Cockroach से छुट कारा पाने का ईलाज Search कर ही लीजिये। 

मच्छर (MOSQUITO)

छोटा सा दिखने वाला मच्छर इंसानों के लिए सबसे बड़ा खतरा है। इस छोटे से जीव के कारण हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। यह दुनिया का सबसे प्राणघातक जीव है जो मनुष्य को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन का कहना है कि हर साल दुनियाभर में 30 से 50 करोड़ लोग मलेरिया का शिकार होते हैं। मच्छराें के काटने से मलेरिया सहित डेंगू, यलो फीवर, फीलपांव, वेस्ट नाइल फीवर जैसी घातक बीमारियां भी होती हैं। इनके चलते हर साल 10 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है।

तो दोस्तों इस आर्टिकल की मदद से अब तो आप जान ही गएँ होंगे की यह छोटे दिखने वाले इंसेक्ट कितने खतरनाक होते हैं। 

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology