संग्राम चौगुले Sangram Chougule Number 1 Bodybuilder of India, Sangram Chougule Bodybuilding

Must read



भारत का नंबर 1 बॉडी बिल्डर संग्राम चौगुले

दोस्तों आज हम जिसके बारे में बात करने वाले हैं उसने 6 बार मिस्टर इंडिया का टाइटल जीता है और उन्होंने 5 बार मिस्टर महाराष्ट्र का भी टाइटल जीता है। हम बात कर रहे हैं संग्राम चौगुले की।

संग्राम चौगुले कौन हैं (Who is Sangram Chaugule)

संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) एक इंडियन बॉडीबिल्डर (Indian Bodybuilder) हैं। इनका वजन 85 Kg और लम्बाई लगभग 1.73 मीटर यानी कि 5 फुट 8 इंच है। इनका चेस्ट साइज 47 इंच, बाइसेप्स (Bicep) 23 इंच वैस्ट (Waist) 32 इंच है। संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) ने अपने बॉडीबिल्डिंग (Bodybuilding) करियर की शुरुवात वर्ष 2001 में शौकिया तौर पर की थी। उस समय संग्राम को पता नहीं था की बॉडीबिल्डिंग ही उनका पेशा बन जायेगा। संग्राम चौगुले ने 2016 में एक मराठी फिल्म दंभ में भी काम किया है। आइये जानते हैं संग्राम के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक (Interesting) बातें।

संग्राम चौगुले का जीवन (Sangram Chougule Biography)

संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) का जन्म 28 दिसम्बर,1979 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर (Kolhapur, Maharashtra) में हुआ था। इनके पिता एक School Teacher थे। संग्राम चौगुले एक गरीब परिवार में बड़े हुए, और उनके लिए स्पोर्ट्स क्लब की फीस को Cover करना मुश्किल था।

लेकिन संग्राम चौगुले की किस्मत में कुछ और ही लिखा था इसलिए देखिए संग्राम चौगुले आज व्यक्तियों को ट्रैन (Traind) करते हैं। और उन सभी के लिए Idol है जो अपनी आर्थिक स्थिति (Financial Conditions) के कारण अपनी इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं।

संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो पढ़ाई में ज्यादा अच्छे नहीं थे। बॉडीबिल्डिंग (Bodybuilding) में आने के बाद संग्राम को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था।  बचपन मे परिवार की कमाई से छह लोगों का गुजारा बड़ी ही मुश्किल से हो पाता था। उन्होंने गांव के स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की, और 12वीं के बाद बहादुरगढ़ (Bahadurgarh) के पॉलिटेक्निक कॉलेज (Polytechnic College) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (Electrical Engineering) का डिप्लोमा किया। इसके बाद पुणे के मॉडर्न कॉलेज (Modern College, Pune) में बीए की पढ़ाई शुरू की।

संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) की स्वास्थ्य और फिटनेस में रुचि (Interest) होने की वजह से उन्होंने कॉलेज से ज्यादा जिम में टाइम देना शुरू किया। संग्राम ने अपनी Body Development पर ध्यान देना शुरू किया और फिर Competitions में भाग लेना शुरू कर दिया। जल्द ही संग्राम चौगुले ने Professional Bodybuilding में कदम रखा और इसे अपना करियर बनाया।

इसके बाद संग्राम चौगुले की कॉलेज में पढ़ाई के दौरान पुणे की फैशन डिजाइनर (Fashion Designer) स्नेहल (Snehal) से प्यार हो गया और फिर शादी हो गई।

संग्राम चौगुले का पहला कम्पटीशन (First competition)

2006 में, संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) ने अपने स्थानीय जिले में एक पेशेवर कार्यक्रम में भाग लिया और न्यायाधीशों से “द ग्रेट मराठी श्री (The Great Marathi Shri)” (द ग्रेट मिस्टर महाराष्ट्र, The Great Mr. Maharashtra) का खिताब प्राप्त किया । इस जीत के बाद, उन्होंने 2008 में मिस्टर पुणे (Mr. Pune in 2008) को जीता।




अभी संग्राम चौगुले ने अपनी जीत की खुशी भी नहीं मनाई थी कि एक स्टेज शो के दौरान पोजिंग करते समय संग्राम के पैर के ऊपरी ज्वॉइंट में फ्रैक्चर (Joint Fracture) हो गया। इसके बाद उन्हें काफी महीने तक बेड रेस्ट करना पड़ा। इससे उनकी बॉडी (Body) भी बहुत कम हो गयी थी। लोगों ने उन्हें बोलना शुरू कर दिया था कि अब वो दुबारा कभी बॉडीबिल्डिंग (Bodybuilding) नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, संग्राम वहाँ नहीं रुके। जब उन्होंने दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त Bodybuilding खिताब जीता, तो उन्होंने जिम की अपनी श्रृंखला खोली – एक बार फिर साबित किया कि Bodybuilding के लिए उनका जुनून बहुत अधिक जीवित था।

संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) एक सख्त Diet Plan का पालन करते है और अपने काम के लिए 4 से 5 घंटे खर्च करते हैं। संग्राम चौगुले अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए कार्डियो (Cardio) और Workout करते है, और संतुलन के लिए योग (Yoga) का अभ्यास भी करते हैं।

संग्राम चौगुले अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डर (Sangram Chougule International Bodybuilder)

संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) ने एक अंतरराष्ट्रीय बॉडीबिल्डर (International Bodybuilder) बनने का लक्ष्य रखा था, और एक बार जब उन्हें भारत में सराहना मिली, तो उन्होंने एक कदम आगे बढ़ाया। संग्राम चौगुले ने मिस्टर यूनिवर्स (Mr. Universe) जैसी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताओं (International Bodybuilding Competitions) में भाग लिया, जो कि वर्ष 2012 में बैंकॉक (Bangkok) में आयोजित की गई थी।

संग्राम चौगुले ने कई देशों जैसे मंगोलिया (Mongolia), उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) और थाईलैंड (Thailand) के प्रतियोगियों के साथ भाग लिया। इतनी बड़ी प्रतियोगिता में उनकी जीत ने उन्हें विश्व विजेता (World Winner) बना दिया। संग्राम चौगुले विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल पर एक स्टार हैं।

संग्राम चौगुले की प्रतियोगिताएं (Sangram Chougule competitions)

  • 2006-2011 मिस्टर महाराष्ट्र (Mr. Maharashtra) – 5 बार प्रथम स्थान
  • 2008 मिस्टर पुणे (Mr. Pune) – प्रथम स्थान
  • 2012 श्री यूनिवर्स (Mr. Universe) – प्रथम स्थान
  • 2015 मिस्टर इंडिया (Mr. India) – प्रथम

संग्राम चौगुले डाइट (Sangram Chougule Diet)

संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) आमतौर पर लगभग 2 पाउंड मछली, एक पाउंड चिकन, दूध और उबली हुई सब्जियां खाते हैं। संग्राम चौगुले विशेष रूप से कम कार्ब (Low Carb) और उच्च प्रोटीन (High Protein) योजना का पालन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह उनकी दैनिक योजना का एक उदाहरण है।

सुबह वर्कआउट (Workout) से पहले वह दलिया (Oatmeal), एक प्रोटीन शेक (Protein Shake) और फल खाते है। प्री-वर्कआउट ड्रिंक (Pre-workout Drink) और एक केला कसरत (Exercise) के बाद खाते हैं। पानी और प्रोटीन शेक (Protein Shake) के बाद का वर्कआउट ड्रिंक (Workout Drink) लेते हैं। दोपहर में हरी सलाद के साथ चिकन (Chicken) और ब्राउन चावल (Brown Rice) खाते हैं।शाम का समय प्रोटीन शेक (Protein Shake) और विटामिन (Vitamins) के साथ एक फल लेते हैं। रात को ग्रील्ड मछली (Grilled Fish) और सलाद के साथ ब्राउन राइस खाते (Brown Rice) हैं।

आजकल संग्राम चौगुले (Sangram Chougule) अपना फिटनेस जिम (Fitness Gym), फिजिक जिम (Physic Gym) के नाम से चला रहे हैं। जिसकी पूरे भारत में कम से कम 8 ब्रांचेस (Branches) हैं, साथ ही वह बॉडीबिल्डिंग (Bodybuilding) का पैशन भी जारी रखे हुए हैं।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology