सबसे लम्बे समय तक जीने वाले जलीय जानवर Machoofact.com

Must read



सबसे लम्बे समय तक जीने वाले जलीय जानवर (Longest Living Water Animals)

नमस्कार दोस्तोँ, Machoo Fact की रहस्यमयी और ज्ञान से भरी दुनिया में आपका हार्दिक स्वागत है। दोस्तो, हर व्यक्ति अमर होना चाहता है लेकिन भगवद्‌ गीता में ये साफ़-साफ़ लिखा है कि जो व्यक्ति जन्म लेता है वो मरता जरूर है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे जानवर भी पाये जाते है जो इस नियम को लगभग तोड ही देते है। जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं पानी में रहने वाले कुछ ऐसे जीवों के बारे में जो लम्बे समय तक जिंदा रहते है:-

 

1.    फ्रेश वाटर पर्ल मसल्स (Fresh Water Pearl Muscles)

दोस्तो दुनियाँ के बेहद ही लंबी उम्र तक जीने वाले जीवों (जानवर) में इनका नाम भी आता है। इन जीवों (जानवर) की उम्र आमतौर पर 130 से 150 वर्ष तक कि मानी जाती है। जब इन जीवों का जन्म होता है तब इनकी लंबाई मात्र 6 मिली मीटर तक होती है। इन जीवों का विकास बेहद ही धीमी गति से होता है।

दोस्तों अमूमन ये जीव ऐसे जगह पर पाए जाते हैं, जहां पानी का बहाव अच्छा खासा बना रहे। परिस्थिति के अनुसार खुद को ढालने में ये जीव बेहद ही माहिर माने जाते हैं। शायद यही वजह है कि इन जीवों की उम्र इतनी लंबी उम्र तक पहुँच जाते है। यह जीव मुख्यतः यूरोपीय देशों में पाए जाते हैं।

 

2.    कछुआ  (Turtle) 

दोस्तों, वैज्ञानिकों के अनुसार दुनियाँ के कुछ प्राचीनतम जीवों की यदि बात करें जो आज तक पृथ्वी में पाए जाते हैं, उसमे से एक जीव (जानवर) कछुआ भी है। हम आमतौर पर प्राचीनतम जीवों में डायनासौर का नाम लेते हैं। पर दोस्तों हमारे साथ जीवन यापन कर रहे कछुए को हम भूल जाते हैं।

दोस्तों सिर्फ यही बात कछुए को अलग नही बनाती की वह दुनियाँ का एक सबसे पुराना जीव (जानवर) है, बल्कि इसकी लंबी उम्र भी इस जीव को बेहद खास बनाती है। दोस्तों यदि एक स्वस्थ कछुए की बात की जाए तो अमूमन यह बड़े आराम से 150 वर्ष की जिंदगी जी सकते हैं। अब तक के सबसे लंबे उम्र तक जीवित कछुए की उम्र 255 वर्ष थी। यह कछुआ एडवाइटा नाम से जाना जाता है।

 

3.    ओसियन क़ुअहोग (Ocean Quahog)

नार्थ अटलांटिक में पाए जाने ये जीव बेहद ही दिलचस्प माने जाते हैं। इसकी खास बात यह है कि ये समुद्र के नीचे पड़ी सतही बालू के नीचे पाए जाते हैं, और बिलकुल भी चलते फिरते नही है।

अब तक सबकी लंबी उम्र तक जीवित रहने वाले ओसियन क़ुअहोग का नाम मिंग द क्लैम है, जिसकी उम्र 507 वर्ष बताई जाती है। दोस्तों इन जीवों (जानवर) का उपयोग खाने के तौर पर भी लोग करते हैं।

 

4.    अंटार्कटिक स्पंज (Antarctic Sponge) 

दोस्तों क्या आप ऐसा सोच सकते हैं कि कोई जीव (जानवर) मुगलों के देश आने के पहले पैदा हुआ हो, और करीब सन 3000 तक जिंदा रहे। शायद ऐसा सोच पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन जब आप अंटार्कटिक स्पंज जीव (जानवर) के बारे में जानेंगे तो आपको यह सोचने पर मजबूर होना पड़ेगा।

इस जीव (जानवर) की उम्र करीब 1550 वर्ष मानी गई है। सबसे खास बात यह है कि इसका शारीरिक विकास इतने धीमी गति से होता है कि 200 वर्ष बीत जाने के बाद भी यह जीव (जानवर) आपको वैसा का वैसा ही दिखाई देगा।

 

5.    इम्मोर्टल जेलीफिश (Immortal Jellyfish) 

दोस्तों हम अक्सर धार्मिक टेलीविजन सीरियल में देखते ही रहते हैं, कि कैसे कोई साधु संत किसी के ऊपर प्रसन्न होकर उसे कभी न मरने का वरदान दे देते हैं, और फिर वह व्यक्ति कभी नही मरता है। उन्हें देखकर हम भी सोचते है कि काश कोई हमे भी ऐसा ही वरदान देकर अमर कर दे।

पर दोस्तों क्या आपको पता है कि समुद्र में एक ऐसी मछली पाई जाती है, जो कभी नही मरती है। वैज्ञानिकों ने इसे अमर माना है। यह मछली इम्मोर्टल जेलीफिश के नाम से जानी जाती है। इस मछली के बारे में ऐसा कहा जाता है, की इस मछली के पास वह कला होती है कि यह जब चाहे अपने शरीर को अपने बचपन के शरीर की तरह बना लेती है।

 

तो दोस्तों ये थे 5 सबसे लम्बे समय तक जीने वाले जलीय जीव (जानवर)। आपको आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएँ। और हाँ हमारी मेहनत को सराहने के लिये एक शेयर जरुर करें।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology