सावधान इन चीजों से हो सकता है कैंसर These Things can cause Cancer

Must read




इन चीजों से हो सकता है कैंसर

आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका इसेमाल हम अपनी दैनिक जिन्दगी में करते हैं लेकिन हैरान कर देने वाली बात तो ये हैं कि उनसे कैंसर जैसी जानलेवा बीमरियां हो सकती हैं। तो दोस्तों ऐसी चीजों के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को एक शेयर जरूर कर देना। तो चलिए शुरु करते हैं:-

टूथपेस्ट (Toothpaste)

दोस्तों हम सब जानते हैं कि हमारे दांत का स्वस्थ रहना कितना जरूरी है, इसके लिए अक्सर डॉक्टरों के द्वारा यह सलाह दी जाती है कि दिन में कम से कम दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए, जिससे हमारे दांतो में जमा बैक्टीरिया समाप्त हो जाए। पर क्या आप जानते है कि सभी टूथपेस्ट आपके दांतों के लिए फायदेमंद नही रहते हैं। कुछ टूथपेस्ट आपके दांतों को लाभ पहुचाने के बजाय नुकसान पहुचाते हैं।

इनमे कुछ ऐसे तत्व मिले होते हैं, जिनसे हमारे अंदर कई समस्याएं जन्म ले सकती है। जैसे कई टूथपेस्ट में सोडियम बेंज़ोएट (benzoate) मिला होता है, जो कि महिलाओं में स्तन कैंसर को जन्म देता है। वही (Triclosan) ट्रायक्लोसैन जैसे एन्टीबैक्टीरियल भी मौजूद होते हैं, जो बैक्टीरिया को तो समाप्त करते हैं, पर लंबे वक्त तक लगातार उपयोग करने के कारण हमारे दांतो को नुकसान भी पहुचाते हैं।

एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks)

सफर के दौरान हो या बहुत अधिक काम करने के बाद जब हमे थकान का अनुभव होता है तो हम एनर्जी ड्रिंक्स को पीना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे हमे तुंरत ही अधिक मात्रा में एनर्जी मिलती है। पर शायद ही आप जानते होंगे कि इनका सेवन आपके शरीर को कितना नुकसान पहुचाता है। एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन मिली होती है। कैफीन एनर्जी का बहुत बड़ा माध्यम है। कॉफ़ी आदि में भी कैफीन मिली होती है। पर एनर्जी ड्रिंक्स में इतनी मात्रा में कैफीन होती है, जितनी 8 कप कॉफ़ी में होती है। अब आप खुद ही सोचिए कि यदि आपने दिन में दो बार एनर्जी ड्रिंक पी लिया तो आपके शरीर मे 16 कप कॉफ़ी के बराबर कैफीन शरीर मे चली जाएगी। इससे हमारे अंदर बेचैनी, अनिद्रा, घबराहट, सिर दर्द जैसी समस्याओं से सामना करना पड़ता है।




न्यूटेला (Nutella)

सुबह के नाश्ते में ब्रेड के साथ न्यूटेला लगाकर खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। हम में से बहुत से लोगो की आदत है कि अपने सुबह की शुरुआत इसी खास नाश्ते के साथ करते हैं। पर न्यूटेला के बारे में कुछ एक्सपर्ट के द्वारा बनाई गई रिपोर्ट आपको थोड़ा दुखी जरूर कर सकती है। न्यूटेला को बनाने में जिस मुख्य चीज़ का उपयोग होता है वह पाम आयल है। जिसके बारे में यूरोपियन फ़ूड सेफ्टी अथॉरिटी ने एक रिपोर्ट में कहा था कि इस ऑइल के सेवन से व्यक्ति में कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। जिसके बाद से न्यूटेला के सेवन को हानिकारक बताया जा रहा है। हालांकि अभी इस पर और जांच किये जाने की आवश्यकता है।

गमी बियर (Gummy Bear)

गमी बियर का इस्तेमाल करीब 1929 से हो रहा है। पर इसका इस्तेमाल करना भी पूरी तरह दे सही नही है। इसके पीछे का कारण है, इसमे मिला हुआ जेलिटिन। जेलिटिन ही वह तत्व होता है, जिसके कारण गमी बियर का स्वरूप इस तरह का होता है। गमी बियर के कारण ही इसमे गम के गुण आते हैं। लेकिन असली समस्या की वजह यह है कि यह जेलिटिन जिस तरह से बनाया जाता है, वह बहुत गंदा है।

इसको बनाने के लिए मीट फैक्ट्री से जानवरो की खाल, हड्डियां आदि को इकठ्ठा किया जाता है, फिर इन्हें उबाला जाता है। उबालने के बाद एक पीले रंग का तरल पदार्थ बन जाता है, जिंसमे कोई स्वाद नही होता है। यही जेलिटिन कहलाता है। वैसे तो इसे खाने में कोई नुकसान नही है। पर इसे जिस तरह से बनाया जाता है, वह तरीका कई लोगो को इसका इस्तेमाल न करने के लिए मजबूर कर देगा।

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि इस आर्टिकल को देखने के बाद आगे से इन चीजों का इस्तेमाल करते हुए आप सावधानी जरूर बरतेंगे। अगर आपने भी कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में सुना है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद!



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology