स्कूल में दी जाने वाली 5 खतरनाक पनिशमेंट School Punishment

Must read




स्कूल में दी जाने वाली ५ खतरनाक पनिशमेंट

स्कूल में बच्चों को पनिशमेंट इसलिए दी जाती है ताकि बच्चे अगली बार से वो गलती न दोहराएं। लेकिन दुनियाभर के कई स्कूलों में बच्चों पर पनिशमेंट के नाम पर टॉर्चर किया जाता है। स्कूल में ऐसे अजीब नियम करवाए जाते हैं जो किसी ने सोचे भी नहीं होते।

स्कूल जहाँ हम जीवन से सम्बंधित बहुत कुछ चीज़े सीखते हैं। क्या गलत होता हैं, क्या सही होता हैं। उसकी समझ हमें स्कूल से ही मिलती हैं, और अगर हम कोई गलती करते हैं तो हमें PUNISHMENTS मिलती हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है की अगर किसी पनिशमेंट से आपको कोई गहरी चोट लग जाये तो क्या होगा। दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे कुछ PUNISHMENTS के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको सुन कर आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे कि क्या ऐसे भी पनिशमेंट होते हैं |

जमे हुए मटरों पर घुटने टिका कर बैठना, KNEELING ON FROZEN PEAS

दोस्तों इस तरह का दंड दक्षिण पूर्व  ऐसियार्ड संस्कृति में प्रचलित हैं। यह दंड विशेष रूप से चीन और फिलीपींस में दिए जाते हैं। छात्रों को जमे हुए मटर, मक्के और चावल पर घुटने टिका कर बैठने को कहा जाता हैं जो की काफी दर्द का अनुभव कराता हैं। इस पर कई बच्चों के पेरेंट्स ने रोक लगाने की कोशिश की पर वो नाकाम रहे।

खाने को जमीन से उठा कर खाना, EATING FOOD FROM THE FLOOR

जब कुछ छात्रों द्वारा एक मग से जमीन पर पानी गिर गया तो वहाँ की प्रिंसिपल ने उन्हें पनिशमेंट में 10 दिन तक ज़मीन पर से खाना उठाकर खाने को कहा। जिसकी वजह से उन बच्चों ने उस प्रिंसिपल क़े खिलाफ कम्प्लेन किया। इसके लिए प्रिंसिपल को 175 डॉलर का जुरमाना भी हुआ। यह घटना NEW JERSSEY क़े एक स्कूल की है।

लकड़ी के पटरे से मरना, PADDLING

यह पनिशमेंट बहुत सारे देशों में गैरक़ानूनी हैं। PADDLING में एक लकड़ी क़े बने पटरे से किसी को मारा जाता हैं जो की काफी दर्दनाक होता हैं। एक लड़की को उसकी सहपाठी से परीक्षा क़े लिए जवाब की नक़ल करने क़े बाद यह दंड दिया गया था। जिसकी वजह से उसे काफी चोट भी आयी थी, और लड़की की तबियत भी ख़राब हो गयी थी। जिसकी वजह से उसके माँ बाप बहुत ही गुसा हुए थे। उन्होंने स्कूल पर केस भी किया था। और वो इस केस को जीत भी गए थे।

बाल काट देना, A HAIR CUT

एक सात वर्षीय लड़का अपने क्लासरूम में एक कार से खेल रहा था। जिससे एक अध्यापक गुस्से में आ गया और उसने उस बच्चे को पकड़ कर उसके बाल बीच में से काट दिए। जब ये बात उस बच्चे क़े माता पिता को पता चली तो उन्होंने उस अध्यापक को स्कूल से निष्काशित करने की मांग की।

दोस्तों, अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology