होटल की ऐसी सच्चाई जो आप नहीं जानते TRUTH OF HOTEL

Must read



 

बड़े-बड़े होटलों का गंदा सच

होटल की ऐसी सच्चाई जो आप नहीं जानते – दोस्तों, हम सभी कभी न कभी किसी होटल में जरूर रुके होंगे, या हो सकता कभी रुकना पड़े। आमतौर पर होटल बुक करते समय उसकी रेटिंग और रिवियू या फिर Popularity के बूते पर ही हम होटल का चयन करते हैं। लेकिन इन बड़े और खूबसूरत दिखने वाले होटल की सच्चाई क्या है, जानने के लिए बने रहे इस आर्टिकल के साथ।

नहीं धोये जाते ग्लास और रज़ाई

ग्लास

एक गुप्त इंटरव्यू में कुछ नामचीन होटलों के Housekeeping स्टाफ ने खुलासा किया है की होटलों में रखे ग्लास कभी भी साबुन से नहीं धोये जाते। जी हाँ, उन्हे केवल कपड़े से पोंछकर टेबल पर सज़ा दिया जाता है। उन्हे चमकाने के लिए फ़र्निचर पोलिश का भी इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा टिप न मिलने पर कई बार टॉइलेट के पानी से भी ग्लास धोये जाते हैं। तो अगली बार आप अपने साथ पानी की बोतल और हो सके तो प्लास्टिक या Disposable ग्लास जरूर रखें। और यदि आप होटल से ही बोतल लेते हैं, तो उसकी सील अवश्य चेक कर लें।

रज़ाई

अपने होटल रूम में पहुंचकर सबसे पहले नज़र पड़ती है बेड पर। एक सुंदर-सुसज्जित बेड जिसपर रज़ाई भी बिछी होती है। आपको जानकार हैरत होगी की ये रज़ाई साल में केवल 1 या 2 बार ही धोयी जाती है। यदि आप उसे बदलने के लिए भी कहते हैं तो वे माना नहीं करेंगे लेकिन नयी रज़ाई के बदले दूसरे कमरे की रज़ाई आपको दे देंगे।

आपके सामान की तलाशी

होटल रूम का असली उपयोग लोग सोने और फ्रेश होने के लिए करते हैं और बाकी समय में घूमने या फिर अपने काम से बाहर चले जाते हैं। ऐसे में आपको चाबी रिसिप्शन पर जमा करानी होती है ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके कमरे की सफाई हो सके। लेकिन ऐसा सिर्फ कहने के लिए होता है। कुछ विश्वशनिया सूत्रों के अनुसार जब आप बाहर होते हैं, तब Housekeeping या अन्य स्टाफ आपके सामान की तलाशी लेते हैं। तो अगली बार अपने सामान को लॉक अवश्य कर जाएँ या हो सके तो चाबी साथ ले जाएँ।

इन सब सावधानियों के बीच हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जिससे न सिर्फ आपको सस्ते और अच्छे रेट में कमरे मिलें बल्कि आप और भी पैसे बचा सकें।

4-6 बजे के बीच करें बुकिंग

यदि आप सुबह के समय रूम बुक करवावते हैं तो आपको ज्यादा रेट पर रूम मिलेंगे, क्यूंकी होटल जानते हैं की आप नहीं तो कोई और बुक कर ही लेगा। वहीं देर रात में रेट्स और भी मनमाने होते हैं, इसलिए की जरूरत आपकी है और भटकने के बजाए आप कुछ पैसे ज्यादा दे ही देंगे। लेकिन यदि आप शाम 4-6 बजे के बीच बुकिंग करते हैं तो आपको सस्ते रूम्स मिल जाएंगे। ऐसा इसलिए की अधिकतर लोग इस समय चेक आउट करते हैं और होटल भी चाहेगा की उनके कमरे भरे रहें।

Websites से ना करें बुकिंग 

अब एक मज़ेदार टिप। आज के ढेरों Websites एक ही रूम के अलग-अलग रेट बताते हैं। इसमे Website आपसे और होटल से भी कुछ कमिशन लेते हैं जो उजागर नहीं करते। तो आपको करना ये है की आप ऑनलाइन सबसे कम रेट पता करें और होटल में कॉल करके उस रेट में बुकिंग मांगें। होटल स्टाफ कभी मना करेगा, इसलिए की एक तो उन्हे Website को कमिशन नहीं देना पड़ेगा और दूसरा आप तुरंत बूकिंग भी करवा रहे हैं। ऐसे में दोनों का ही फाइदा है।

Cancellation चार्ज नहीं देना हो तो ये करें

कई बार हमे आखिरी समय में बुकिंग कैन्सल करवानी पड़ती है जिसके लिए हमे Cancellation चार्ज भी देने पड़ते हैं।लेकिन इससे बचने की एक जबर्दस्त ट्रिक है। आपको करना ये है की कॉल करके अपनी बुकिंग 2-3 दिन पोस्टपोन करवा दें और फिर 24 घंटे से पहले बुकिंग कैन्सल कर दें। इससे आपको Cancellation चार्ज नहीं देने पड़ेंगे। अब ये राज़ कोई भी होटल वाला आपको कभी नहीं बताएगा।

क्या आपके पास भी कोई ऐसा अनुभव है, तो हमारे दर्शकों के साथ कमेंट बॉक्स में अवश्य शेयर करें। हम आशा करते हैं अगली बार आपकी होटल बुकिंग से लेकर चेक आउट तक का सफर यादगार और मज़ेदार हो। इस आर्टिकल को लाइक और अधिक से अधिक शेयर करें।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology