10 सबसे मोटे जानवर जिन्होंने मोटापे की सारी हदे पार कर दी।

Must read



10 सबसे मोटे जानवर

10 सबसे मोटे जानवर : दुनिया के बहुत से लोग ऐसे हैं जो जीने के लिए खाते हैं पर कुछ लोग ऐसे हैं जो खाने के लिए जीते हैं। कुछ लोगों को अच्छा अच्छा और स्वादिष्ट खाना खाने का बहुत शौक होता है, जिसकी वजह से वे अपने मोटापे पर ध्यान नहीं दे पाते। कभी कबार हद से ज्यादा खाने से उनकी बॉडी पर इसके साइड इफेक्ट भी पड़ने लगते है जिसे ओबेसिटी या मोटापा कहते हैं। इसके साइड इफेक्ट्स केवल इंसानों पर ही नहीं बल्कि जानवरों पर भी पड़ते हैं। जिसकी वजह से ये जानवर इतने मोटे हो जाते हैं कि वे ठीक से चल भी नहीं पाते।

आज हम आपको ऐसे ही 10 सबसे मोटे जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनका ये वजन ज्यादा खाने से बढ़ा है।

10 सबसे मोटे जानवर जिन्होंने मोटापे की सारी हदे पार कर दी।

बंदर FATTEST MONKEY 

बंदर सबसे ज्यादा शरारती और तबाही मचाने वाला जानवर है। ये बात तो आप सब जानते ही हैं कि ये बंदर अपनी हरकतों से लोगो को कितना परेशान करते हैं। ये बंदर हर समय खाने के लिए ही एक जगह से दूसरी जगह घूमते रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही बंदर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपना वजन खा खा कर बढ़ा लिया है। थाईलैंड में एक ऐसा बंदर है जो वहां आए टूरिस्ट से खाना छीन कर खा लेता है और ये बंदर आम बंदरो से बिल्कुल अलग है। इस बंदर का वजन आम बंदरों की अपेक्षा 3 गुना बढ़ा है। इस बंदर को खाना बहुत पसंद है, इसलिए इसने अपनी एक सेना भी बना रखी है जो उसके लिए जगह-जगह घूम कर खाना लेकर आती हैं।

FATTEST MONKEY MACHOO FACT

वजन 40 किलो ग्राम

इस बंदर की इंटरेस्टिंग वीडियो आपको इंटरनेट पर भी देखने को मिल जाएंगी। ये बंदर मक्कार प्रगति का है। इसका वजन 40 किलो ग्राम से भी ज्यादा है जिसकी वजह से इसे डायबिटीज और हार्ड जैसी बीमारियां होने के चांसेस ज्यादा है। इस बंदर को फास्ट फूड, पेप्सी, चिप्स ये सब खाना बहुत पसंद है और इसी वजह से इस बंदर ने अपना वजन इतना बढ़ा लिया है, जिससे ये ठीक से चल भी नहीं पाता। इसका पेट भी इतना बढ़ गया है जो जमीन से लग चुका है।

इसी चीज को देखते हुए थाईलैंड में बंदरों की देखरेख करने के लिए वहां एक संस्था बनाई गई है जो देश के बंदरों का खाने पीने का ध्यान रखते हैं। उस संस्था ने ही इस बंदर को गोद ले लिया है और उसे एक पिंजरे में बंद कर दिया। यहां इस बंदर की डाइट का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। उसे दिन भर में 300 से 400 ग्राम खाना दिया जाता है जिससे उसका वजन ना बढ़े और ये बंदर किसी घातक बीमारी का शिकार ना हो सके।

बाघ FATTEST SAIBERIAN BAGH

आप सभी जानते ही हैं बाघ एक शिकारी जानवर है। ये अपना पेट भरने के लिए दिन भर में न जाने कितने जीवों का शिकार करता और कुछ ना कुछ खाता ही रहता है। ऐसे ही बाघ चीन के साइबेरियन में देखे गए है। ये बाघ देखने में बिल्कुल टेडी बेयर की तरह लगते हैं। क्योंकि ये बाघ इतने मोटे हो गए हैं कि ये अपना शिकार करने के लिए दौड़ भी नहीं पाते।

FATTEST SIBERIAN BAGH

वहां के लोगों का मानना है कि इन्हें हद से ज्यादा खाना खिलाया जाता था, इसलिए ये इतने मोटे हो गए हैं। किंतु यहां के जू कीपर का कहना है कि इनका वजन बढ़ना आम बात है। ये बाघ अपना वजन इसलिए बढ़ाते हैं जिससे ये ठंड से बचे रहें। सर्दियों के जाते ही इनका वजन अपने आप नॉर्मल हो जाता है। इन बाघों की फिटनेस के लिए यहां का जू कीपर इनसे ड्रोन की मदद से एक्सरसाइज भी करवाता है। जिससे ये दौड़ते रहे और अपना वजन कम कर सकें।

बेल्जियम ब्लू  FATTEST BELGIAN BLUE

ये बहुत ही शक्तिशाली जानवर है। ये बेल्जियम में पाया जाता है। इसकी प्रजातियां बेल्जियम में ही देखने को मिलती है। इस जानवर की पीठ और पैर बहुत ही मजबूत होते हैं।

FATTEST BELGIAN BLUE

इसका वजन 1230 किलोग्राम तक होता है। इसी वजह से यह 900 किलोग्राम तक का वजन आराम से उठा लेता है और एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा देता है, वो भी बिना किसी परेशानी के। ये जानवर खाने का बहुत शौकीन माना जाता है, इसी कारण इसने अपना वजन इतना बढ़ा लिया है।

बिल्ली FATTEST CAT

मजाक के तौर पर कहे तो बिल्ली सबसे आलसी जानवरों में से एक है, पर ये बात कितनी सच है ये तो हम नहीं कह सकते लेकिन ज्यादातर बिल्लियां आलसी ही होती है। इस आर्टिकल में ये बिल्ली 5 साल की है और इसका नाम बर्सी है जिसका वजन 18 किलोग्राम है। आम बिल्लियों के मुकाबले इस बिल्ली का वजन 2 गुना ज्यादा है।

FATTEST CAT

ज्यादा वजन होने की वजह से ये बिल्ली उछल कूद भी नहीं कर सकती। बस पूरा दिन खाना पीना और आराम ही करती रहती हैं। इस बिल्ली का वजन इतना बढ़ गया है कि ये अपने पीछे के पैरों तक भी नहीं पहुंच पाती। ये बिल्ली हद से ज्यादा खाती है जिसकी वजह से ये बहुत ज्यादा मोटी हो रही है। और इस बिल्ली ने अपना फुर्तीलापन भी खो दिया है।

इसकी फैमिली ने भी इसे घर पर अकेला छोड़ दीया है और वे इसे अपने साथ लेकर नहीं गए। जिससे ये बेचारी बिल्ली अनाथ हो गई। लेकिन न्यूयॉर्क की फेमस संस्था ने इस बिल्ली को सहारा दिया। उन्होंने इस बिल्ली को अपनी संस्था में रखा और उसकी देखरेख की।

ऑरेंगुटन FATTEST ORANGUTAN

ये जानवर चिंपैंजी की तरह दिखाई देता है। ये दुनिया का सबसे बड़ा ऑरेंगुटन है। इस जानवर का वजन एक टाइम पर  75 किलोग्राम तक हो गया था, लेकिन अब इसका वजन 50 किलो तक रह गया है, इसने पूरे 25 किलोग्राम अपना वजन घटाया है। जिसका कारण इसकी डाइटिंग को माना जाता है।

FATTEST ORANGUTAN

इसकी डाइटिंग पर काफी ध्यान दिया जा रहा था। जिसकी वजह से यह इतना फिट हुआ है। फिलहाल अब इसे लंदन के World Rescue Center में रेफर कर दिया गया है, जहां इसकी देखभाल बहुत अच्छे से की जा रही है। सही टाइम पर सही डाइट दी जाती है। जिसकी वजह से इसका वजन कंट्रोल में हो गया है। अगर इसका ध्यान नहीं रखा जाता तो शायद इसे डायबिटीज जैसी घातक बीमारी भी हो सकती थी। जिसकी वजह से ये अपनी जान भी खो बैठता।




शेर FATTEST LION

दोस्तों आमतौर पर शेर मोटे नहीं होते वे बिल्कुल फिट और फाइन रहते हैं। क्योंकि इन्हें अपना शिकार करने के लिए फुर्तीला होना पड़ता है जिससे ये जल्दी-जल्दी दौड़कर अपने शिकार को दबोच सकें। इस आर्टिकल में इस शेर को देखकर शायद आप सोचेंगे कि ये शेर फुर्तीला और तेज होगा, लेकिन ये शेर और शेरों के मुकाबले में काफी कम फुर्तीला है।

10 SABSE MOTE JANWAR MACHOO FACT

ये शेर मोटा होने के कारण इतना आलसी हो गया है कि ये सामने पड़े अपने शिकार को भी जल्दी से नहीं खा पाता। एक रिसर्च में बताया गया है कि ऐसे शेर बहुत आलसी होते हैं। क्योंकि ये शेर अपने शिकार को एक बार में ही खाना पसंद करते हैं इसी कारण ये इतने मोटे हो जाते हैं और बैठे बैठे आराम फरमाते रहते हैं। जिसकी वजह से इनका मोटापा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है।

गिलहरी FATTEST SQUIRREL

जिसे हम आम भाषा में गिलहरी के नाम से जानते हैं। ये गिलहरी बहुत फुर्तीली होती है, लेकिन इसमें भी कहीं ना कहीं आलस छुपा होता है। खाने के लिए ये गिलहरी एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक घूमती रहती हैं। ज्यादा खाना खाने की वजह से ये मोटी भी हो जाती हैं। इस आर्टिकल में इस स्क्वायर को ही देख लीजिए ये गिलहरी और गिलहरियों के मुकाबले काफी मोटी है और इसका वजन भी बहुत ज्यादा है।

FATTEST SQUIRREL

आपको बता दें कुछ गिलहरियां अपने साथ थोड़ा बहुत खाना छुपा कर भी रखती हैं जिसे वे बीच बीच में थोड़ा-थोड़ा खाती रहती है। शायद इसी वजह से इस गिलहरी का भी वजन इतना बढ़ा है जो ये इतनी मोटी दिखाई दे रही है। वैसे तो गिलहरी हम सबने जरूर देखी होगी। ये इतनी जल्दी और तेज भागती है कि पलक झपकते ये कहां गायब हो जाती हैं हमें पता भी नहीं चल पाता। इस गिलहरी को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये गिलहरी कितनी कम फुर्तीली है।

जिराफ FATTEST GIRAFFE

जिराफ सबसे ऊंचा जानवर है ये बात तो आप सभी को पता ही होगी और इसका वजन भी बहुत बढ़ा माना जाता है। शायद आपको इस बात का पता ना हो साल 2010 में तंजानिया में एक जगह है जहां एक बहुत बड़ा जिराफ देखा गया। जो बेहद ही मोटा है और इसका नाम शेफी रखा गया।

FATTEST GIRAFFE MACHOO FACT

पहले इसका वजन 400 किलोग्राम तक था पर धीरे-धीरे इसका वजन 1200 किलोग्राम तक पहुंच गया। इतना वजन होने के बावजूद भी ये जिराफ आम जिराफ के मुकाबले 53 किलो मीटर तक आराम से दौड़ सकता है।

मगरमच्छ FATTEST CROCODILE

मगरमच्छ के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं कि ये कितना खतरनाक जानवर होता है। ये आपको पलक झपकते ही खा सकता है। इस मगरमच्छ में इतनी शक्ति होती है कि इसकी पूंछ से एक इंसान की हड्डियां तक टूट सकतीं है। और इसकी चमड़ी इतनी सख्त होती है कि शेर के दांतो का भी इसकी चमड़ी पर कोई असर नहीं होता। क्या आप जानते हैं मगरमच्छ भी मोटे हो सकते हैं।

दुनिया का सबसे मोटा मगरमच्छ

आज हम आपको एक ऐसे ही मगरमच्छ के बारे में बताने जा रहे हैं। ये मगरमच्छ इंडोनेशिया में देखा गया है। इस मगरमच्छ को दुनिया का सबसे मोटा मगरमच्छ कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि ये बहुत ही ज्यादा मोटा मगरमच्छ है। ये मगरमच्छ यहां के एक परिवार के साथ रहता है वो भी 20 सालों से। इस मगरमच्छ को 20 साल पहले वहां के बच्चे बच्चों ने पकड़ा था तो वहां के एक व्यक्ति (जिनका नाम ताइवान है) ने उन बच्चों से इस मगरमच्छ को पैसों में खरीद लिया था और तब से लेकर आज तक ये इस मगरमच्छ की देखभाल करते आ रहे हैं। साथ ही उनके बच्चे भी इस मगरमच्छ के साथ खेलते हैं। उन्होंने इस मगरमच्छ को एक नाम भी दिया है कोजेल।

FATTEST CROCODILE

ये मगरमच्छ दिन भर में 2 किलोग्राम मछलियां तक खा जाता है। एक जगह रहने की वजह से ये इतना मोटा होता जा रहा है कि इससे ठीक से चला भी नहीं जाता। आमतौर पर मगरमच्छ बड़े बड़े तालाबों में रहते हैं और तैरते हैं। लेकिन ये मगरमच्छ यहां इस घर में एक छोटी सी जगह में रहता है। इसका वजन दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। ताइवान इस मगरमच्छ को अपनी फैमिली का ही हिस्सा मानते है। इसे नहलाते धुलाते है, इसकी साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखते हैं।

सूअर FATTEST PIG

दोस्तों आमतौर पर सूअर काफी मोटे होते हैं। जब हम सूअरों को देखते हैं तो वे पहले से ही इतने मोटे और चौड़े दिखाई देते हैं, लेकिन उनका आकार बहुत नॉर्मल होता है। ताइवान के एक कॉम्पिटिशन में एक खास तरह के सूअर देखा गया जहां पर सूअरों के वजन को देखकर उन्हें प्राइस दिया जाता है।

जो सूअर सबसे ज्यादा मोटा और वजनदार होगा, उसी को इनाम दिया जाता है। और इस इनाम की कीमत अच्छी खासी होती है। इस कंपटीशन में कई लोग भाग लेते हैं और इस कंपटीशन को जीतने के लिए वे लोग अपने सूअरों को एक आम सूअरों के मुकाबले 10 गुना ज्यादा खाना खिलाते हैं। जिससे वे ज्यादा मोटे और वजनदार हो सके और कंपटीशन जीत सके। लेकिन आश्चर्य की बात हम आपको बता दें, इस कंपटीशन को जीतने के बाद इस सूअर को काटा जाता है और इसका मांस बाजार में बेच दिया जाता है। जिससे लोग इस मांस को खरीदते हैं और खाते हैं। ये प्रथा बहुत पुरानी मानी जाती है।

FATTEST PIG

इस सूअर के अंदर 936 किलोग्राम से भी ज्यादा का मांस तक निकल जाता है। इस सूअर को मारने से पहले इसे पूरे गांव में घुमा कर इसका जुलूस निकाला जाता है, लेकिन वहां के कुछ लोगों ने इस प्रथा का विरोध भी किया पर आज भी ये प्रथा वहां जारी है। हम ऐसी कामना करते हैं कि भविष्य में ये प्रथा बंद हो जाए। आपकी क्या राय है, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology