ऐसे अनोखे जीव जो इंसानों के लिए खतरा हैं Superpower of strangest creatures

Must read



दोस्तों आपने बहुत सारे जानवरों के बारे में सुना होगा देखा होगा दुनियाभर में कई ऐसे खतरनाक जीव – जंतु हैं, जो पलक झपकते ही किसी की जान ले सकते हैं। इनमें से कुछ जीव नरभक्षी होते हैं, तो कुछ बेहद ही जहरीले। आज हम आपको ऐसे कुछ जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप कभी भी देखते हैं तो आपको वहां से बच के निकलना होगा वरना आप अपने जीवन से हाथ धो बैठेंगे।

हेयरी फ्रॉग (Hairy frog)

अमेजन के जंगल अजीबोगरीब जानवरों के लिए फेमस है। वहीं पाया जाता है एक हैरान करने वाला जीव जो ‘वूल्वरिन’ की तरह अपने हाथो में से पंजे निकाल सकता है ताकि वह अपने शिकार पर हमला कर सके। इसकी मदद से वह अपने आप को शिकारियों से भी बचा सकता है। जब वह खतरे से बाहर होता है तो उसके पंजे अपने आप अंदर चले जाते हैं।

 

द मिमिक ऑक्टोपस (The mimic octopus)

यह कोई साधारण ऑक्टोपस नहीं है। कहते हैं इसके पास गायब होने की शक्तियां हैं। इसकी मदद से यह छिपकर अपने शिकार पर हमला करता है। दरअसल, यह अपने शरीर के अंग को अपने आसपास के वातावरण के अनुरूप ढाल लेता है। इसके बाद अपनी आंखों से इसे देख पाना लगभग नामुमकिन हो जाता है।




 

गिला मॉन्स्टर (Gila monster)

छिपकली की प्रजाति से जुड़ा गिला मॉन्स्टर लगभग 2 फीट का होता है, जो उत्तरी अमेरिका में मिलता है। ये जीव बहुत ही जहरीला होता है और अपने जहर से किसी भी इंसान की जान ले सकता है।

इतना ही नहीं, अगर ये हाथ पर काट दे तो वहां पर टूटी हड्डी और मांस के अलावा कुछ भी नहीं बचता है। ये हवा में छलांग लगाकर और अपने जहर को छिड़ककर भी किसी की जान लेने में माहिर होता है।

 

पाम थीफ (Palm Thief)

साधारण सा दिखने वाला यह जीव अपने से बड़े आकार के जानवर को भी मारने की क्षमता रखता है। इसके पंजों में मौजूद सुपर पावर इसे और भी शक्तिशाली बना देती है। यह अपने पंजे से दूसरे बड़े जीवों की हड्डियों को चकनाचूर कर सकता है।

यह कुत्ते जैसे बड़े जानवर का आसानी से शिकार कर लेता है। अब अगर आपको यह कहीं दिखाई दे तो गलती से भी इसे छूने की कोशिश न करना, क्योंकि ऐसा करने पर हो सकता है कि आप अपना हाथ ही खो बैठें।

फ्लाइंग स्क्वायड

यह छोटा जीव जो देखने में मछली जैसा है अपने आप में किसी अजूबे से कम नहीं क्योंकि ये पानी में तैरने के साथ-साथ हवा में भी उड़ सकता है।

जी हां, यह लंबी यात्रा को पूरा करने के लिए अक्सर हवा में उछल कूद करते हुए आगे तेजी से बढ़ता है। इस प्रजाति में सबसे अजीब बात यह है कि ये अपने ही समूह के साथियों को खा जाते हैं। इन्हें भूख लगती है तो ये ऐसा करते हैं।

 



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology