23 रोमियो और 6 अपाचे हेलीकॉप्टर की होगी खरीद, छुपी पनडुब्बियों पर साध सकेंगे निशाना

Must read



23 रोमियो और 6 अपाचे हेलीकॉप्टर की होगी खरीद

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद 21 हजार करोड़ डॉलर के रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते के तहत भारत दुनिया में श्रेष्ठ माने जाने वाले अपाचे और एमएच 60 रोमियो हेलीकॉप्टर सहित अत्याधुनिक सैन्य उपकरणों की खरीद करेगा। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक स्वर में आतंकवाद को खरी-खरी सुनते हुए खा कि पाकिस्तान की धरती से चलने वाले आतंकवाद पर लगाम लगाना जरुरी है।

ट्रंप के साथ सामरिक मुद्दों, कारोबार, आतंकवाद से मुकावला, ऊर्जा सही विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित किया। अमेरिका और भारत के संबंधों को 21 वी सदी का सबसे महत्वपूर्ण गठजोड़ बताते हुए मोदी ने कहा, ‘यह संबंध सिर्फ दो सरकारों के बीच नहीं है, वल्कि लोक केंद्रित है’।




राष्ट्रपति ट्रंप ने मादक पदार्थ और इससे जुडी समस्याओं से निपटने को प्राथमिकता दी है। आज हमारे बीच मादक पदार्थों की तस्करी, मादक पदार्थ से जुड़े आतंकवाद और संगठित अपराध जैसी गंभीर समस्याओं के बारे में एक नए तंत्र पर भी सहमति बनी। वही, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ये समझौते हमारी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को बेहतर बनाएंगे। अमेरिका-भारत की साझेदारी सही मायने में पहले से काफी मजबूत हुई है और दोनों देशों ने शानदार समझौते किए हैं। मैं आशन्वित हूँ कि हम समझौता कर पाएंगे जो दोनों देशों के लिए काफी महत्व का होगा।

हर मौसम में कर सकेंगे हमला

भारत और अमेरिका के बीच तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसमें अमेरिका के 23 एमएच 60 रोमियो हेलीकॉप्टर और 6 एएच 64ई अपाचे हेलीकॉप्टर शामिल हैं। अपाचे की कीमत 15 हजार करोड़ डॉलर होगी। जबकि रोमियो की कीमत 6.5 हजार करोड़ होगी। संयुक्त बयान में ट्रंप ने कहा कि इस सौदे से दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध और मजबूत होंगे। ये दोनों हेलीकाप्टर हर तरह के मौसम में दिन के किसी भी समय हमला करने में सक्षम हैं। चौथी पीढ़ी वाला यह हेलीकॉप्टर छुपी हुई पनडुब्बियों को निशाना बना सकता है।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology