5 आलिशान घर जिन्हे कोई नही खरीदना चाहता luxurious home

Must read



 

5 आलिशान घर जिन्हे कोई नही खरीदना चाहता

दोस्तों, हम सब ज़िन्दगी में अलग अलग सपने देखते हैं। कोई बड़ी नौकरी के सपने देखता है, कोई लम्बी गाड़ी के सपने देखता है, तो कोई खूबसूरत बालों के सपने देखता है। लेकिन एक सपना है जो सभी ने कभी न कभी अपने जीवन में ज़रूर देखा होगा – वो है एक अपना घर। सभी अपना एक घर चाहते हैं, जहाँ पे वे रहें, अपने परिवार के साथ समय बिताएँ और जहाँ आते ही उनके मन में एक मेहफ़ूज़ सुकून आये। कहने को तो घर के बहुत प्रकार के होते हैं जैसे कि विला, महल, बंगला पर सभी लोग इतने महंगे घर खरीद नहीं पाते हैं और इस सपने के साथ वे टू.बी.एच.के. अपार्टमेंट्स, स्टूडियो स्टाइल अपार्टमेंट्स में रहकर कोम्प्रोमाईज़ करते हैं।
पर दोस्तों ! क्या आपको पता है, इस दुनिया में ऐसे भी महल और बंगले हैं, जो सस्ते दामों पर बिकने को तैयार बैठे हैं पर फिर भी वहां कोई रहना नहीं चाहता ! आईये देखते हैं ऐसे पांच घर और जानते हैं उनके पीछे छुपे राज़।

5. चार्मिंग फोर्ज मेन्शन (पेनसिलवेनिया, न्यू यॉर्क)

1749 में बने इस घर के मुखिया की मृत्यु 1785 में अंतः गुस्से के कारण हुई थी। 1994 में मेन्शन की रेनोवेशन के बाद यह घर बहुत ही शानदार कर दिया गया लेकिन कहते हैं कि घर की सीढ़ियों पर क़दमों की आवाज़ सुनाई देती , औरत के चिल्लाने की आवाज़ें भी सुनाई देती। इस घर कीमत थी 6 करोड़ रूपए जो की इस घर के लिहाज से बहुत ही कम थी। लेकिन फिर भी कोई इस घर को नहीं खरीदना चाहता जिसमें 7 बेडरूम्स, 4 बाथरूम्स, गेस्ट हाउस, गेराज और अन्य सुविधाएं भरपूर हैं।

4. डी प्रीस्टली हाउस (मिसिसिपी)

1852 में बने इस विशाल घर में आप पाएंगे – 4 बेडरूम्स , बहुत सुन्दर किचन और डाइनिंग के साथ म्यूजिक रूम, पार्लर, लाइब्रेरी, स्विमिंग पूल, ऑफिस और न जाने क्या क्या ! लेकिन माना जाता है कि अब भी इस घर का मुखिया घर में ही घूमता रहता है, म्यूजिक रूम में पियानो भी अपने आप ही बजने लगता है। 7 करोड़ में बिकने जा रहे इस घर का दाम जब 6 करोड़ पर गिरा तब भी इस रहस्य्मयी घर को किसी ने नहीं ख़रीदा।

3. ग्रेनोट लोमा

अमरीका की लेक सुपीरियर के तट पर बना यह विशाल महल आपको प्रकृति के भरपूर नज़ारे देता है। 23 बेडरूम्स और 4 अपार्टमेंट्स ! साथ में ऐतिहासिक पेंटिंग्स और आर्ट पिसिस से भरे इस घर को 290 करोड़ में बेचा जाने लगा। जब किसी ने इसे नहीं खरीदा तो इसका दाम आधा कर दिया गया। कोई भला इतने बड़े महल को क्यों नहीं खरीदना चाहता? इसका रहस्य भी इस घर में कैद है।

2. शवेपे मेन्शन

1917 इलीनोइस में बने शवेपे मेन्शन मानो किसी सपनो के महल से कम नहीं ! भरे जंगल और पेड़ों के बीच में स्थित इस मेन्शन के पास एक बीच भी है। कहा जाता है कि 1927 में यहाँ रहती एक महिला की मृत्यु हार्ट अटैक से हुई जिसके चार साल बाद उसका पति एक चिट्ठी घर पर छोड़कर चला गया। उस पर लिखा था -मैं रात भर जागता रहता हूँ ! इस भयानक चिट्ठी के रहते इस महल के नौकर कई वर्षों तक इस महल से बाहर नहीं निकल पाए ! इतने सालों से खाली पड़े इस महल की खिड़कियां आज भी चमकती हैं जैसे कि रोज़ कोई साफ़ करता हो ! इन सिलसिलों के चलते, 89 लाख डॉलर में भी यह मेन्शन नहीं बिक पाया।

1. डी वाचर हाउस (न्यू जर्सी)

न्यू जर्सी स्थित एक परिवार ने 1.4 मिलियन डॉलर्स में ख़रीदा एक आलिशान घर जिसमें 6 बेडरूम्स और 4 बाथरूम्स थे। उसके बाद उस परिवार ने 70 लाख रुपयों से घर की रेनोवेशन अपनी रुचि के अनुकूल करवाई। इतना पैसा लगाने के बाद वो परिवार कभी उस घर में रह नहीं पाया। घर में एक चिट्ठी आयी जिसमें लिखा था – तुम यहाँ क्यों आये हो ? मैं पता लगा लूंगा। दूसरी चिट्ठी में लिखा था – मेरे दादा ने 1920 के दशक में इस घर को देखा, मेरे पिता ने 1960 के दशक में। अब ! मेरी बारी। अनजान पत्रों के बीच आप सदा किसी की नज़र में रहे तो कोई भी भयभीत हो जाए। इन रहस्य्मयी पत्रों का राज़ पुलिस भी नहीं ढून्ढ पायी ! यह घर कहलाया गया – डी वाचर हाउस ! हाल ही में नेटफ्लिक्स ने इस घर और उस बदकिस्मत परिवार पर एक सीरीज के तहत यह सच्ची घटना दर्शाने का फैसला किया है।

देखा दोस्तों ! जाने कितनी कहानियां बुन कर एक घर बनता है। सदियों उसमें कोई रहता है और एक दिन वो लोग चल तो जाते हैं पर रह जाती हैं भटकती हुई कहानियां। बड़े घर लगते तो बहुत ही खूबसूरत हैं पर उतने ही डरावने भी। ऐसे ही दिलचस्प आर्टिकल देखते रहने के लिए हमें फॉलो करें। धन्यवाद!



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology