5 ऐसी चीजें जो हमारे साथ नींद में होती है

Must read




5 ऐसी चीजें जो हमारे साथ नींद में होती है

दोस्तों बहुत सी ऐसी चीजें हमारे साथ नींद में होती है, जिनका हमे अंदाज़ा तक नहीं होता। क्या आपने कभी सोचा है जब आप सो रहे होते हो तव आपकी बॉडी आपके दिमाग का क्या होता है। आप में से बहुत लोग ऐसा बोलेंगे कि वो भी हमारे साथ सो जाते है। पर सच बात तो ये है के ये पूरा सच नहीं है आइये जानते है इस आर्टिकल में।

1-फॉलिंग (Falling)

ये चीज़ ज़्यादातर लोगो में पायी पाई जाती है। अचानक से हमारी नींद उड़ जाती है और हमें ऐसा लगता है जैसे हम किसी उचाई से या फिर बिस्तर से गिरे हो। ये इसलिए होता है क्योंकि हमारा दिमाग अभी भी जाग रहा है, जबकि हमारी बॉडी सो चुकी होती है। ये एक्टिविटी 50-60% लोगो के साथ एक बार उनके जीवन मे हो चुकी होती है।

2-स्लीप पैरालिसिस (Sleep Paralysis)

बहुत से लोगो को रात मे पानी पीने के लिए उठने की आदत होती है या फिर वाशरूम जाने की। पर स्लीप पैरालिसिस में आप हिल नही सकते। आप पूरी कोशिश करते हो उठने की लेकिन आप हिल भी नही पाते हो। ये सब स्लीप पैरालिसिस होने की निशानी है।




3-स्लीप वाकिंग (Sleep Walking)

कुछ लोगो को नींद में चलने की आदत होती है। वो नींद में ही चलते चलते कहीं भी पहुंच जाते हैं और उन्हें इस बात का अंदाज़ा तक नही होता कि वे कहाँ पर हैं। स्लीप वाकिंग करते करते कोई खिड़की से कूद जाएगा या फिर युही घर में किचन में चलने लगेंगे। और मुद्दे की बात तो ये है के ये उन लोगो को सुबह उठने पर अंदाज़ा तक नही होता कि उन्होंने ऐसा भी किया है।

4-स्लीप टॉकिंग (Sleep Talking)

स्लीप टॉकिंग भी स्लीप वाकिंग के जैसी ही होती है, पर फर्क सिर्फ इतना होता है कि जैसे स्लीप वाकिंग में इंसान कहा चला जाता है वो मालूम नही होता। ऐसे ही स्लीप टॉकिंग में इंसान क्या बोल जाता है उसे कुछ पता नही चलता। ये एक्टिविटी ज्यादातर नींद के पहले 2 घंटो में होती है।

 5-रेकरिंग ड्रीम्स (Racking Dreams)

बहुत से लोगो को एक ही सपना बार बार आता है। फिर वो थोड़े समय के लिए हो या फिर लंबे समय के लिए भी हो सकता है। रेकरिंग ड्रीम्स उन लोगो को आते है जिनका कोई सपना अधूरा रहे गया हो या फिर उनकी लाइफ में किसी चीज़ का स्ट्रेस हो या फिर कोई डिप्रेशन हो। और ये तब तक रिपीट होता है जब तक उनका वो सपना पूरा ना हो। या फिर कोई गलती उनसे हुई हो और वो सही न कि गई हो।



Top Trending

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Technology